Current Analysis

Earlier known as राजनीति this column has been re-christened as हाल फिलहाल.

स्वामी ने तमिलनाडू की बागडोर सम्भालने की पेशकश की

नई दिल्‍ली : भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के बाद अन्नाद्रमुक टूट जाएगी और भाजपा के लिए यह अच्छा मौका है. उन्होने कहा कि अगर भाजपा हाईकमान ने कहा तो वह तमिलनाडू में जा कर कमान सम्भालने को तैयार हैं.

अब चाय बेचने वाला एक मुख्यमंत्री भी बना

बीती रात 11.30 बजे तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का निधन होने के बाद रात सवा एक बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले पन्नीरसेल्वम भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह अपने शुरुआती जीवन में चाए बेचते रहे हैं. राजनीति में आने से पहले भी पन्नीरसेल्वम एक कैंटीन चलाते थे. ऐसे में एक कैंटीन चलाने वाला किस तरह आज मुख्यमंत्री पद पर पहुंच गया. यह जानना बेहद दिलचस्प होगा.

जब खोली थी कैंटीन

13860 करोड़ की संपत्ति का वाला महेश शाह गिरफ्तार

अहमदाबाद: आयकर विभाग ने महेश शाह को गिरफ्तार कर लिया है. ये वही प्रॉपर्टी डीलर है जिसने  सरकार की आय घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत 13,860 करोड़ रुपये की अघोषित आय का खुलासा किया था. 2 दिसम्बर को आयकर विभाग ने महेश शाह के कार्यालय और आवासीय परिसरों की तलाशी ली थी और तब से वो फरार चल रहा था.

महेश शाह ने 13,860 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति सरकार के समक्ष घोषित की थी. आयकर विभाग ने शहा की चार्टर्ड अकाउंटेंट कंपनी ‘अप्पाजी अमीन एण्ड कम्पनी ’ के परिसरों की भी तलाशी ली है. 

जिस के जनधन खाते में जो जमा हुआ, वह उसी का : मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने मुरादाबाद में परिवर्तन रैली को संबोधित करते हुए कहा कि इस देश में भ्रष्टाचार ने गरीबों का हक छीना है, हमारी सभी मुसीबतों की जड़ में भ्रष्टाचार है इसलिए भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए हमने कदम उठाया है पिछली सरकार में नोटों के बंडल छपते थे और ये नोटों के बंडल गरीबों के यहां नहीं जाते थे ये बंडल कहां जाते थे ये सबको पता है.

जनधन में जमा पैसा : जिस का खाता उसी का पैसा 

हाईकोर्ट के जज की ढींगामुश्ती का यह रहा सबूत

सुप्रीमकोर्ट और हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति का अधिकार अपने पास रखने को बाजिद्द है ज्यूडिशरी. सरकार अगर जयूडिशरी के कोलिजियम की ओर से भेजे गए 150 नामों में से 40 रोक भी लेती है, तो कोलिजियम उन्ही नामों पर अड जाता है क्योकि वही भाईयों-भतीजों की लिस्ट होती है. सरकार कैसे जयूडिशरी के सामने लाचार हो जाती है यह उस का सबूत है.

तनख्वाह से पहले आज 1.70 लाख एटीएम तैयार

रिजर्व बैंक के ताज़ा निर्देशो का मतलब यह नहीं है कि बैंक से निकासी पर रोक अब खत्म हो गई है, असल में नौकरी पेशा लोगो के लिए महीने की तनख्वाह का समय होने और महीने के पहले हफ्ते में घरेलू खर्चो की अदायगी के लिए रिजर्व बैंक को छूट देनी पडी है, लेकिन उस पर कुछ शर्ते हैं.  जैसे 29 नवंबर के बाद जमा की गई राशि आप खाते से निकाल सकते हैं. यह शर्त इस लिए रखी गई है ,क्योंकि तनखवाह 29 के बाद ही आती है. 

नोटो की दिक्कत खत्म, बैंक जा कर जितने चाहे निकालो

भारतीय रिजर्व बैंक ने पैसे निकालने को लेकर एक और छूट दे दी है. अब बैंकों से 24 हजार रुपये से ज्यादा निकाले जा सकेंगे. हालांकि, 24 हजार से ज्यादा निकालने पर सिर्फ 500 और 2000 रुपये के नोट ही मिलेंगे. 

आरबीआई ने आज इस नए नियम की घोषणा की है. बता दें कि अभी तक बैंक से केवल 24 हजार रुपये ही निकाले जा सकते थे. आठ नवंबर की आधी रात से 500 और 1000 रुपये के नोट अमान्य घोषित होने के बाद से लोगों के सामने नगदी की समस्या आ रही है. 

काले धन का आधा होगा जब्त, करवा लो सफेद

मान लो आप ने 8 नवम्बर के बाद अपने खाते में एक करोड रुपया जमा करवाया या करवाने वाले हैं, तो उस में से 50 लाख रुपए टेक्स,जुर्माने और सरचार्ज के रुप में जब्त हो जाएगा और 25 लाख रुपए बिना बयाज के चार साल के लिए गरीबी विरोधी योजना में लाक हो जाएंगे.

भारत बंद की हवा निकली, केजरीवाल और ममता भी भागे

नोटबंदी का विरोध आज संसद के गलियारों में ही सिमट कर रह गया. जनता का मूड देख कर रविवार को कांग्रेस ने खुद को भारत बंद से अलग किया था, जबकि सोमवार को भारत बंद का आह्वान करने वाली आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस भी भारत बंद को छोड कर आक्रोश रैली तक सीमित हो गए.वामपंथी तक भारत बंद से भाग गए. उन्होने ने भी सिर्फ प्रदर्शन किया.विपक्ष की पूरी तरह हवा निकालने के लिए मोद्दी ने आज लोकसभा में आना टा;ल दिया, क्योंकि अगर वह सदन में आते तो उसे दबाव में आना माना जाता. अब संकेत हैं कि मोदी कल सदन में आएंगे और बहस में हिस्सा भी लेंगे.

नाभा जेल से भागा खालिस्तानी दिल्ली में गिरफ्तार

केएलएफ के प्रमुख हरमिंदर सिंह मिन्टू को आज दिल्ली रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया गया. वह कल पटियाला के नभा जेल से पांच अन्य कैदियों के साथ फरार हो गया था.चंडीगढ़ में पंजाब पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘दिल्ली पुलिस ने दिल्ली रेलवे स्टेशन से मिन्टू को गिरफ्तार कर लिया।’ उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस ने पंजाब पुलिस की खुफिया सूचना के आधार पर खूंखार आतंकवादी को गिरफ्तार कर लिया।’