Fast News

मोदी ने जर्मनी के पूर्व चांसलर हेल्मुट कोल को श्रधान्जली दी

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जर्मनी के पूर्व चांसलर हेल्मुट कोल के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि भारत और जर्मनी के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने में उनके योगदान को भारत काफी सम्मान देता है | मोदी ने ट्वीट किया कि यूरोपीय एकीकरण के भारी समर्थक, जर्मनी के एकीकरण के जनक हेल्मुट कोल के निधन पर हम शोक व्यक्त करते हैं | मोदी ने कहा, हेल्मुट कोल 1986 और 1993 में भारत आए थे. हम भारत जर्मनी के बीच संबंधों को और मजबूत करने में उनके योगदान को महत्व देते हैं | जर्मनी में सर्वाधिक समय तक शासन करने वाले कोल का शुक्रवार को अपने आवास पर निधन हो गया. वह 87 वर्ष के थे |

17.Jun.2017, 07:12

31 दिसम्बर तक आधार जमा नहीं करवाया तो खाता बंद

नई दिल्ली: सरकार ने आज (शुक्रवार) एक अहम ऐलान कर के बैंक खाता खोलने और  50,000 रुपये या उससे अधिक के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है | सभी वर्तमान बैंक खाताधारकों को 31 दिसंबर, 2017 तक आधार क्रमांक जमा करने को कहा गया है, ऐसा नहीं करने पर उनके खाते अवैध हो जाएंगे | इससे पूर्व आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि संविधान पीठ के अंतिम फ़ैसले तक आयकर रिटर्न के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं किया जा सकता | सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा था कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, सरकार उन्हें पैन कार्ड से जोड़ने पर जोर नहीं दे सकती | लेकिन जिनके पास आधार कार्ड है उन्हें इसे पैन कार्ड से जोड़ना होगा | दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने आयकर अधिनियम के उस प्रावधान की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर व्‍यवस्‍था दी जिसमें आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन आवंटन के लिए आधार को अनिवार्य बनाया गया है |

16.Jun.2017, 16:34

दो साल के भीतर देश के हर जिले में पासपोर्ट सेवा

विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने बताया कि इस साल 150 पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए हैं, अगले दो साल में सभी 800 जिलों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाएंगे। सरकार ने तय किया है कि पासपोर्ट के लिए किसी भी नागरिक को ज्यादा चलना ना पड़े. देश के दूर दराज में रहने वाले लोगों के लिए पासपोर्ट बनवाने के लिए शहर आना मुश्किल काम होता है।यह कदम विदेश मंत्रालय और पोस्ट विभाग ने संयुक्त रूप से उठाया है। डाक विभाग पासपोर्ट बनने के बाद उसकी डिलीवरी भी करेगा।

13.Jun.2017, 19:47

रेलवे स्टेशन होंगे विदेशी कम्पनियों के हवाले

नई दिल्‍ली।  रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि रेलवे स्टेशन का प्राइवेटाइजेशन किया जाएगा। इसके लिए बाहर की कंपनियां काम करेंगी। इसी सिलसिले में सरकार ने यही भी तय किया है कि स्‍टेशनों के सभी प्रकार के डेवलपमेंट के लिए कॉन्‍ट्रेक्‍टर को स्‍टेशन फेशीलिटेशन मैनेजर के रूप में नियुक्‍त किया जाए। इस योजना के पहले चरण में मंत्रालय ने 21 रेलवे स्‍टेशन और दो प्रोडक्‍शन यूनिट के लिए प्राइवेट कंपनियों से टेंडर आमंत्रित किए हैं।

13.Jun.2017, 19:41

पंजाब की नौकरियों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण

पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए महिलाओं के लिए अच्‍छी खबर दी है। सरकार ने कैबिनेट की मीटिंग में महिलाओं के आरक्षण को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक पंजाब में होने वाले तमाम नगर निगम, निकाय और पंचायत चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने के फैसले पर मुहर लगाई गई है। इसके साथ ही तमाम सरकारी विभागों में नौकरी से लेकर चुनाव तक में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

13.Jun.2017, 19:39

दानिश के करीबी 10 कश्मीरी छात्र देहरादून में

देहरादून। देहरादून में कई दिनों से सुरक्षा एजेंसियां आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े दानिश फारूख के करीबी छात्रों को ढूंढ रही थी। इसी क्रम में सुरक्षा एजेंसियों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। दरअसल, एजेंसियों ने दानिश के करीबी 10 कश्मीरी छात्रों की पहचान कर ली है लेकिन ये स्टूडेंट्स अभी देहरादून में नहीं हैं क्योंकि अभी कॉलेज में छुट्टियां चल रही हैं जिसके कारण अधिकतर स्टूडेंट्स वहां उपस्थित नहीं हैं।

10.Jun.2017, 12:45

शवों का सामूहिक अंतिम संस्कार

लखनऊ। यूपी के बरेली में रविवार को हुए बस और ट्रक के बाद लगी भीषण आग में जिन्दा जलाकर 25 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में मरे 25 यात्रियों में से 24 ऐसे शव थे जिनकी शिनाख्त तक नहीं हो पाई है। इसी वजह शुक्रवार को सिटी श्मशान घात पर इनका सामूहिक अंतिम संस्कार किया जायेगा।

09.Jun.2017, 09:30

तिलमिलाया पाकिस्तान फिर हेग पहुंचा

हेग: पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण (आईसीजे) से मांग की है कि वह कुलभूषण जाधव मामले में जल्द स्वतंत्र सुनवाई के लिए त्वरित समय तालिका अपनाए क्योंकि भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधि अदालत के अध्यक्ष से प्रक्रियागत मामलों पर चर्चा कर चुके हैं | पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय की ओर से जारी एक वक्तव्य के मुताबिक जाधव मामले पर समय सीमा पर चर्चा के लिए भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडलों की आईसीजे के अध्यक्ष रॉनी अब्राहम के साथ बैठक हो चुकी है. इसमें कहा गया, ‘‘यह सुनवाई नहीं थी इसलिए मामले के गुण-दोष पर पर कोई चर्चा नहीं हुई. मुलाकात का उद्देश्य प्रक्रियागत मामलों पर चर्चा करना भर था.’’

09.Jun.2017, 09:23

खूब खून बहाओ और इस्लाम की ताकत को दिखाओ:मूसा

नई दिल्ली। आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन छोड़कर अल कायदा में शामिल हुए आतंकी जाकिर मूसा का एक नया ऑडियो क्लिक जारी हुआ है। इस क्लिप में मूसा ने मुसलमानों को भड़काने का काम किया है।भारतीय मुसलमानों पर निशाना साधते हुए मूसा ने कहा है कि भारतीय मुसलमान दुनिया में सबसे बेशर्म लोग हैं। जम्मू-कश्मीर के दो सीनियर पुलिस ऑफिसर्स ने पुष्टि की है कि यह मूसा की ही आवाज है।

06.Jun.2017, 10:08

गार्डों को फिल्मी स्टाइल में बेहोश कर 3 बाल कैदी फरार

आगरा। आगरा जिला मुख्यालय के निकट स्थित बाल सुधार गृह से 3 बाल कैदियों के भागने की खबर है। बताया जा रहा है कि तीनों ने सुरक्षा में तैनात गार्डों को पहले बेहोश किया और उसके बाद आराम से फरार हो गए। फिलहाल गार्डों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाल सुधार गृह के अधीक्षक आदित्य यादव ने बताया कि तीन कैदी, जोकि हत्या और अन्य संगीन आरोप में बंद हैं, रोजा रखे हुए थे। इसी बीच सहरी के लिए 3 बजे उठने के दौरान उन्होंने शरबत में कुछ नशीला पदार्थ मिलाकर सुरक्षा में तैनात गार्डों को पिला दिया। जिसके बाद गार्ड बेहोश हो गए और तीनों फरार हो गए।

05.Jun.2017, 22:13

केजरीवाल के साथ कोई अफसर काम नहीं करना चाहता

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली में मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में कम से कम एक दर्जन वरिष्ठ अधिकारियों के काम करने से इनकार करने के बाद अरविंद केजरीवाल दिल्ली से बाहर के अधिकारियों को ला सकते हैं या अनुबंध पर निजी व्यक्तियों को नियुक्त कर सकते हैं. सीएमओ इस समय अधिकारियों की कमी का सामना कर रहा है और सरकार के सूत्रों की मानें तो वहां जल्द ही ‘कोई अधिकारी’ नहीं बचेगा. सीएमओ के सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अपने कार्यालय में काम करने के लिए करीब 10-12 अधिकारियों से संपर्क किया है लेकिन उन्होंने पदभार संभालने से विनम्रतापूर्वक इनकार कर दिया 

03.Jun.2017, 23:56

मेनका गांधी की पीलीभीत में तबीयत बिगडी,अस्पताल में भर्ती

पीलीभीत। पीलीभीत के दो दिवसीय दौरे पर पहुंची केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी की अचानक तबीयत बिगड़ गई है। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टर्स की एक टीम भी अस्पताल पहुंच चुकी है। मेनका गांधी आज ही पीलीभीत के 2 दिवसीय दौरे पर आयी थी। पीलीभीत आने के बाद मेनका गांधी ने गांधी सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की और विकास कार्यों का जायजा लिया। इसके बाद मेनका गांधी मस्तिष्क बुखार बचाव विशेष टीकाकरण अभियान का उद्घाटन करने पहुंची।

02.Jun.2017, 14:52

सीपी जोशी बने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के नए अध्यक्ष

जयपुर। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन चुनाव नतीजे आज घोषित हो गए। ललित मोदी को बड़ा झटका देते हुए सीपी जोशी राजस्थान क्रिकेट के नए अध्यक्ष बन गए हैं। बता दें कि सीपी जोशी ने ललित मोदी के बेटे रुचिर मोदी को हराया है। कभी राजस्थान क्रिकेट में ललित मोदी का एकक्षत्र राज चलता था। लेकिन IPL चेयरमैन रहते हुए भ्रष्टाचार के मामले में फंसे ललित मोदी का अब राजस्थान क्रिकेट से भी पत्ता साफ हो गया है। आईपीएल मामले में फंसने के बाद भी ललित मोदी विदेश से ही राजस्थान क्रिकेट पर पकड़ बनाए हुए थे। लेकिन अब हालात यह हैं कि उनके बेटे रुचिर मोदी को भी चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा है।

02.Jun.2017, 14:48

लंदन में हुई पासवान के दिल की सफल सर्जरी

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के दिल की सर्जरी की गई है। उनकी सर्जरी लंदन के रॉयल ब्राम्पटन अस्पताल में की गई। सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि उनके दिल की सर्जरी सफल रही, हालांकि वह 14 जून तक अस्पताल में ही रहेंगे। फिलहाल वे आईसीयू से बाहर आ गए हैं और उनकी देखभाल की जा रही है। 70 वर्षीय पासवान के दिल का वॉल्व लीक हो रहा था लेकिन सर्जरी के बाद इसे ठीक कर दिया गया है। इससे पहले भी उनके दिल की सर्जरी हो चुकी है। 23 मई को राम विलास पासवान अपना इलाज कराने लंदन गए थे।

01.Jun.2017, 23:08

उत्तराखंड में भी आपातकाल सेनानियों को पेंशन

देहरादून। उत्तराखंड में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कीअध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला किया गया है कि आपातकाल के दौरान जेल जाने वाले लोकतंत्र सेनानियों को पेंशन दी जाएगी | इस से पहले उत्तरप्रदेश,बिहार,पंजाब, राजस्थान में लोकतंत्र सेनानियों को पेंशन मिल रही है | केबिनेट बैठक में आज बजट को मंजूरी दी गई। त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी की विधवाओं को अब 11 हजार की जगह 21 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। कैबिनेट की बैठक में गौरा देवी और नंदा देवी योजना का विलय कर दिया गया है। बच्ची के पैदा होने पर उसकी शादी तक सरकार राहत राशि देगी। सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस साल उत्तराखंड का बजट 40 हजार करोड़ हो सकता है।

01.Jun.2017, 21:55