स्मार्ट फोन बैन, पीएम की कोशिशो को पलीता

Publsihed: 14.Jan.2017, 11:25

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री की "न खाऊंगा,न खाने दूंगा" मुहिम को झटका लगा है. अर्धसेनिक बलो के जवानो का शोषण करने वाले अफसरो को संरक्षण देने के लिए सरकार सरकार ने अर्धसेनिक बलो के जवानो पर प्रतिबंद्ध लगा दिया है कि वे सोशल मीडिया पर कोई वीडियो लोड नहीं कर सकते. सूत्रो से खबर मिली है कि सेना के जवानो पर स्मार्ट फोन रखने पर ही रोक लगा दी गई है.

http://indiagatenews.com/indiagate-se13.01,17       पीएम जवानो को सुरक्षा की गारंटी देंगे क्या 

बीएसएफ के जवान तेजपाल यादव ने जवानो को दिए जाने वाले घटिया स्तर के खाने का वीडियो जारी कर के अफसरो की लूट की पोल खोल दी थी. हालांकि 68 साल से चली आ रही पुरानी परम्परा के अनुसार ही गृहमंत्रालय ने खाने की शिकायत को गलत बताया है, लेकिन सेना और अर्धसेनिको बलो के अफसरो की लूट के चार वीडियो सामने आ चुके हैं. अफसरो के भ्र्ष्टाचार की बडे पैमाने पर पोल खुलती देख अधिकारियो ने सरकार के साथ मिलीभक्त कर के स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करने पर प्र्तिबंद्ध लगा दिए हैं, ताकि उन का भ्र्ष्टाचार छुपा रहे और लूट बरकरार रहे.

http://indiagatenews.com/shaabaash-javano        शाबाश सेनिको और अर्धसेनिक बलो के जवानो

नए निर्देश के मुताबकि अर्धसेनिक बल का कोई भी जवान बिना अधिकारिक निर्देश के कोई भी फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर नहीं कर सकता. यदि कोई भी जवान ट्विटर, फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर तस्वीर या वीडियो पोस्ट करना चाहता है तो उसे अपनी फोर्स के डायरेक्टर जनरल से आदेश लेना होगा.

http://indiagatenews.com/pm-ask-for-report-on-bsf-jawan's-video                                                        बीएसएफ जवान के वीडियो पर पीएम ने मांगी रिपोर्ट

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि सेना के अनुशासन में कोताही न बरती जाए, इसलिए नई गाइडलाइन जारी की जा रही है. हालांकि व्यक्तिगत पोस्ट के लिए कोई मनाही नहीं है.

नई गाइडलाइन में क्या है?

1. अर्धसैनिक बल के जवानों को फोटो या वीडियो पोस्ट करने के लिए डायरेक्टर जनरल से इजाजत लेनी होगी.

2. सभी जवानों को स्मार्टफोन मुहैया कराए जाएंगे, जिसकी मदद से जवान सोशल मीडिया पर एक्टिव रहेंगे.

3. कोई भी जवान सुरक्षा से संबंधित पोस्ट शेयर नहीं कर सकता है.

4. साथ ही सिक्रेट मिशन की कोई भी जानकारी शेयर नहीं करनी है.

5. कोई भी जवान या अधिकारी गोपनीय सूचनाओं को लेकर सोशल मीडिया पोस्ट नहीं कर सकता.

6. ये निर्देश RPF, CISF और BSF सहित सभी पैरामिलिटरी फोर्स के लिए है.

7. कोई भी जवान फोटो क्लिक करके ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सअप, यू-ट्यूब, लिंकडिन पर पोस्ट नहीं कर सकता.

 

 

आपकी प्रतिक्रिया