सर्जिकल स्ट्राईक पर गुमराह कर रहा विपक्ष

Publsihed: 19.Oct.2016, 12:21

नई दिल्ली : संसदीय स्थाई समिति में दिए गए विदेश सचिव के बयान को विपक्ष के सांसदो की ओर से घुमा फिरा कर इस्तेमाल किए जाने पर सरकारी हलको में हैरानी प्र्कट की जा रही है.विदेश सचिव एस जयशंकर ने मंगलवार को समिति की बैठक में कहा था कि भारतीय सेना की ओर से पहले नियंत्रण रेखा के पार लक्षित हमले किए गए हैं या नहीं, इस बारे में सिर्फ सेना जानती है,लेकिन यह अहम मुद्दा नहीं है, लेकिन विपक्ष के सांसदो ने बाहर आ कर मीडिया को बताया कि सरकार ने पहले भी सर्जिकल स्ट्राईक होने की पुष्टि की है..

सूत्रों ने बताया कि, मंगलवार को जब विदेश मामलो की संसदीय समिति में पूछा गया कि क्या पहले भी सर्जिकल स्ट्राईक हुआ था या नहीं तो ‘विदेश सचिव ने कहा कि अहम मुद्दा यह है कि हमने लक्षित हमले करने के बाद सार्वजनिक तौर पर इसकी जानकारी दी जिससे एक राजनीतिक-सैन्य संदेश गया. पहले सीमा पार की गई कि नहीं, इसके बारे में सिर्फ सेना जानती है. लेकिन यह अप्रासंगिक है, क्योंकि कोई संदेश ही नहीं दिया गया.’

कहा क्या था 

टाईम्स आफ इंडिया के अनुसार विदेश मामलों से जुड़ी संसदीय समिति में जब कांग्रेस के सत्यव्र्त चतुर्वेदी ने जब इस संबंध में पूछा था तो विदेश सचिव ने उन्हे बताया कि उरी वारदात के बाद किया गया सर्जिकल स्ट्राईक पहले नियंत्र्ण रेखा के पार की गई कार्रवाई से भिन्न है. वे इस दृष्टि से भी अलग हैं कि पहले जनता के सामने उन्हे सार्वजनिक भी नहीं किया गया था. की गई . एस. जय शंकर ने बताया कि एलओसी तो पहले भी पार की गई थी, लेकिन पहले कभी आतंकवादियो के शिविर तबाह नहीं किए गए थे.

देर रात का स्पष्टिकरण

देर रात पीटीआई ने रात को एस.जय शंकर का स्प्ष्टिकरण जारी किया, जिस में कहा गया ता कि उन्होने कहा था कि पहले सर्जिकल स्ट्राईक किया गया नहीं, इस सम्बंध में सेना ही बता सकती है. 

कांग्रेस ने मोदी पर किया हमला

कांग्रेस ने आज अखबारो में छपी विदेश सचिव एस. जयशंकर की सीमापार किये जाने वाले अभियानों संबंधी टिप्पणी का हवाला देते हुए कहा कि इससे हालिया लक्षित हमलों के बारे में भाजपा एवं मोदी सरकार का ‘झूठ’ बेनकाब हो गया ह.अभिषेक मनु सिंघवी और रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि अब तो जयशंकर ने कहा है कि पूर्व में भी सीमा पार जाकर विशिष्ट लक्ष्य आधारित कम क्षमता वाले आतंकवाद निरोधक अभियान होते रहे हैं।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने उम्मीद जताई कि जयशंकर पर उनकी पूववर्ती सुजाता सिंह की तरह सत्य बोलने एवं भाजपा के कपट को बेनकाब करने के लिए गाज नहीं गिरेगी. सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘मोदी सरकार की वाकपटुता, डींग, शौर्य को विदेश सचिव ने बेनकाब कर दिया है। अमित शाह एवं पर्रिकर का झूठ बेनकाब हो गया है।’ 

इससे एक दिन पहले संसदीय समिति के कांग्रेस्ईई सदस्यो ने ही पत्रकारो को बताया कि एस.जयशंकर ने बैठक में यह कहा कि सेना ने विशिष्ट लक्ष्यों वाले सीमित क्षमता के आतंकवाद निरोधक अभियान को पूर्व में अंजाम दिया किन्तु ऐसा पहली बार हुआ है कि सरकार ने इसको सार्वजनिक किया है.

आपकी प्रतिक्रिया