ले दे कर पास हुआ सिर्फ डिसेबिलिटी बिल

Publsihed: 16.Dec.2016, 16:37

संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार को सम्पन हो गया. पूरा महीना हंगामा होता रहा. हंगामे के दौरान ही आयकर संशोधन का बिल पास हुआ था, इस के अलावा कोई बडी उपलब्धि रही डिसेबिलिटी बिल 2016 पास होना, चार दिन पहले राज्यसभा में और आज आखिरी दिन लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में डिसेबिलिटी बिल 2016 पास हो गया.भारी हंगामे के बीच डिसेबिलिटी बिल पास होना संदन और सरकार दोनों के लिए बड़ी बात है. इस बिल के पास होने से दिव्‍यांगों को अब चार प्रतिशत आरक्षण मिलेेगा.

शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन हंगामे के चलते राज्यसभा को भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. वहीं नोटबंदी पर विपक्ष ने लोकसभा में चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव पर 11 नोटिस दिए. महीने भर चला ये सत्र केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नोटबंदी के मामले पर हंगामे की भेंट चढ़ गया. इस सत्र के दौरान दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. केंद्र सरकार और विपक्ष अपनी अपनी बात पर अड़े रहे और ऐसे ही पूरा सत्र बेकार चला गया.  

अगस्‍ता हेलीकॉप्‍टर को लेकर छिड़ी बहस

निचले सदन लोकसभा में विपक्ष नोटबंदी पर और सत्तापक्ष अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे पर चर्चा की मांग करता रहा. दोनों सदनों में लगातार हंगामे से भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को गुस्सा आ गया और उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि वह संसद से इस्तीफा दे दें, क्योंकि यह कभी खत्म न होने वाला ‘नरक’ बना हुआ है.

सांसदों ने नहीं चलने दिया संसद

उन्होंने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से कहा कि वह लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को सूचित कर दें कि उन्हें शुक्रवार को आठ नवंबर की नोटबंदी पर चर्चा सुनिश्चित करनी चाहिए। हालांकि यह बात आडवाणी ने संसद की कार्यवाही स्थगित हो जाने के बाद कही.

आपकी प्रतिक्रिया