मुलायम वास्तव में बेटे के सामने हुए मुलायम

Publsihed: 06.Jan.2017, 13:37

लखनऊ। विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद प्रदेश में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. वहीं समाजवादी पार्टी में भी सुलह की कोशिशें तेज हो गई हैं. आज सीएम अखिलेश यादव से उनके आवास 5 कालीदास मार्ग पर शिवपाल यादव मिलने पहुंचे हैं. वहीं मुलायम सिंह यादव से अमर सिंह ने मुलाकात की है. माना जा रहा है कि सपा में अब सुलह का रास्ता निकाल लिया गया है.

सपा में कलह की वजह बताए जा रहे अमर स‌िंह सभी पदों से इस्तीफा दे सकते हैं। बता दें क‌ि अमर पहले भी कह चुके हैं क‌ि अगर मेरे पीछे हटने से सुलह होती है तो मैं तैयार हूं. अमर स‌िंह मुलायम के साथ द‌िल्ली से गुरुवार को लखनऊ आए हैं. आज सुबह भी उन्होंने मुलायम स‌िंह से मुलाकात की थी. इस्तीफे की खबर के बाद वह फ‌िर से मुलायम स‌िंह से म‌िलने उनके घर पहुंचे.

सूत्रों के मुताबिक, अमर सिंह और चाचा शिवपाल को लेकर अखिलेश ने जो शर्तें रखीं थी उनके सामने मुलायम सिंह झुक गए हैं. जल्द ही अमर सिंह पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा देंगे. वहीं सूत्रों के हवाले से ये भी खबर है क‌ि अमर स‌िंह इस्तीफा दे चुके हैं, घोषणा होना बाकी है.

इसके साथ ही पार्टी के शिवपाल यादव भी यूपी अध्यक्ष पद छोड़ेंगे. सूत्रों के मुताबिक, समाजवादी पार्टी को टूट से बचाने के लिए मुलायम गुट ने अखिलेश यादव के आगे घुटने टेक दिए हैं. यही नहीं मुलायम सिंह यादव ने टिकट बांटने का अधिकार भी अखिलेश को देने का भी फ़ैसला कर लिया है.

इसी सिलसिले में आज सुबह शिवपाल यादव और अमर सिंह मुलायम सिंह से मिले. इस बैठक के बाद शिवपाल यादव मुख्यमंत्री आवास गए और अखिलेश यादव से भी मिले. 

एक जनवरी को अखिलेश ने पार्टी अध्यक्ष बनते ही अमर सिंह को पार्टी से बाहर निकाल दिया था। तब अमर सिंह लंदन में थे. सोमवार की सुबह की वह दिल्ली पहुंचे. अपने निकाले जाने से जुड़े सवाल पर अमर सिंह ने कहा कि यदि वह विलेन हैं तो विलेन बनने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा,  अगर मुलायम सिंह जी अपने दिल से मुझे निष्कासित कर दें, तो मेरे लिए खेद का विषय है और दल का मेरे लिए महत्व नहीं है.

इससे पहले अमर सिंह ने कहा था कि बार-बार उन्हें विलेन कहना ठीक नहीं है. अमर सिंह ने कहा था कि कुछ लोग समाजवादी पार्टी में कलह के लिए मुझे जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उन्होंने कहा था, कुछ लोग समाजवादी पार्टी में कलह के लिए मुझे जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.कुछ लोग मुझे इतना ताकतवर बता रहे हैं कि मैं दुनिया के किसी कोने में रहूं, उथल-पुथल कर सकता हूं.' उन्होंने कहा कि मुझे जीने दें और अगर मैं इसका कारण बताया जा रहा हूं तो वो(मुलायम) मेरा बलिदान कर दें. मुझे छुट्टी दें.
 

इससे पहले गुरुवार की रात मुलायम, अखिलेश, शिवपाल और अमर सिंह ने सुलह की कोशिशें होती रहीं. देर रात तक अखिलेश ने मुलायम के साथ बैठक की. इसके बाद शिवपाल यादव और अमर सिंह ने मुलायम से बात की.

सूत्रों ने बताया कि यूपी चुनाव के लिए अमर सिंह ने समझौता करने के संकेत दिए हैं. अमर सिंह ने कहा कि पार्टी हित में अगर उनको सपा से दूर होना पड़ेगा तो वह तैयार हैं. शिवपाल यादव ने भी सुलह के लिए प्रदेश अध्यक्ष का पद छोड़कर देश की राजनीति में जाने को तैयार हैं.

(कतरन)

आपकी प्रतिक्रिया