मोदी ने दी सफाई, बार-बार नियम फीडबैक पर बदले गए

Publsihed: 25.Dec.2016, 16:41

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के दौरान बार बार नियम बदलने पर अपने मासिक मन की बात कार्यक्र्म में सफाई देते हुए कहा कि सरकार जनता से बार-बार फीडबैक लेती रही है और उसी फीडबैक के आधार पर ही बार बार नियम बदले गए. जनता फैलाए जा रहे इस भ्र्म पर भी मोदी ने सफाई दी कि राजनीतिक द;लो के सारे नोट बदल दिए गए, उन से कोई हिसाब नहीं लिया गया, मोदी ने कहा कि कानून सभी के लिए बराबर है चाहे वह व्यक्ति हो या राजनीतिक दल

'मन की बात के दौरान पीएम ने दो कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए दो योजनाओं 'लकी ग्राहक' और 'डिजिधन व्यापार' योजना को लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि जीएनएफसी ने किसानों की सुविधा के लिए 1000 PoS मशीन लगाए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन और क्रिसमस के मौके पर शानदार तोहफा दिया है. उन्होंने आज मन की बात कार्यक्रम में कहा कि आज से रोजाना 15 हजार लोगों को 1 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा. भारत सरकार इस योजना का एलान 11 दिसम्बर को पहले भी कर चुकी थी.

http://indiagatenews.com/adopt-epayment-and-get-Rs-one-crore

पीएम मोदी ने कहा कि यह लकी ड्रॉ आज से ही शुरू होगा. इसके तहत हर रोज लकी ड्रॉ निकाला जाएगा. ड्रॉ के जरिए 15 हजार लोगों को चुना जाएगा जिन्हें 1 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा. यह ड्रॉ अगले 100 दिनों तक चलेगा. हालांकि इस इनाम के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट करना होगा. इसका लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो 50 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक की खरीदारी करेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि 14 अप्रैल को बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर की जयंती पर मेगा ड्रॉ निकाल जाएगा. जिसमें करोड़ों के इनाम दिए जाएंगे. वहीं उन्होंने कहा कि कैशलेस माध्यमों से ग्राहकों को सामान देने वाले दुकानदारों को भी इनाम मिलेगा. 3000 से ज्यादा की खरीददारी करने वालों को इनाम नहीं मिलेगा. उन्होंने यह भी साफ किया कि 3000 से ऊपर की खरीदारी करने पर इनाम नहीं मिलेगा.

पीएम मोदी ने कहा, 'थकने और रुकने का सवाल ही नहीं है. मुझे 1.25 करोड़ देशवासियों का साथ है अब रुकने का तो सवाल ही नहीं है. जनता का जब तक सहयोग है तब तक ऐसे लोगों से लड़ना बहुत आसान है. छापेमारी में पकड़े गए लोगों पर हुई कार्रवाई का सीक्रेट देश के जागरूक नागरिकों द्वारा दी जा रही जानकारी है. उल्लेखनीय है कि 600 से ज्यादा लोगो ने प्रधानमंत्री कार्यलय में फोन कर के काले धन और नए नोटो की सूचना दी है, उसी सूचना के आधार पर देश भर में छापा अभियान चल रहा है.

 

विपक्ष पर निशाना

वहीं उन्होंने देश की जनता का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि अफवाहों का बाजार बहुत गर्म रहा लेकिन फिर भी देशवासियों के मन को कोई हिला-डुला नहीं सका. जनता के इस सामर्थ्य को सत-सत नमन. देश की जनता को परेशानी होती है तो हमें भी पीड़ा होती है.

पीएम मोदी ने कहा कि असम में ग्रामीण क्षेत्रों के ब्रांच अगर अपने ग्राहकों से मार्च तक अगर दो डिजिटल ट्रांजैक्शन कराते हैं तो उन्हें 50 हजार रुपये इनाम दिया जाएगा. कैशलेस को बढ़ावा देने वाला दुकानदारों को भी बंपर इनाम मिलेगा.

दिव्यांगों को तोहफा

पीएम मोदी ने दिव्यागों को खास तोहफा दिया है. उन्होंने कहा कि संसद में दिव्यांगों से जुडा एक बिल पारित हुआ. जिसमें दिव्यांगों की 21 श्रेणियों को शामिल किया है. पहले यह संख्या 7 थी. इसका फायदा होगा कि दिव्यांगों को ज्यादा नौकरियां मिलेंगी. दिव्यांगों के लिए आरक्षण सीमा को बढाकर 4 फीसदी कर दिया गया है.

एक नजर में इनाम

1. ऑनलाइन पेमेंट करनेवाले 15 हजार विजेताओं को 1-1 हजार रु का इनाम 

2. इनाम की शुरुआत आज से यानी क्रिसमस से लेकर अगले 100 दिनों तक

3. व्यापारियों को भी हर हफ्ते 7 हजार का इनाम 

4. अधिकतम 50 हजार तक का इनाम 

5. 14 अप्रैल को अंबेडकर जंयती पर मेगा अवॉर्ड का ऐलान

6. मेगा अवॉर्ड में का पहला ईनाम 1 करोड़, दूसरा 50 लाख और तीसरा 25 लाख रुपये

7. इनाम 4 डिजिटल से डिजिटल पेमेंट पर मिलेगा. रुपे कार्ड, UPI, USSD और आधार कार्ड

आपकी प्रतिक्रिया