बसपा-भाजपा-लेफ्ट में गिनती के लिए तार जुड़े

Publsihed: 21.Jul.2008, 21:54

दोनों खेमों ने किया बहुमत का दावा, असल में दोनों 268-268 पर

नई दिल्ली, 21 जुलाई। बसपा प्रमुख मायावती के खास सिपहसालार सतीश मिश्र ने आज वामपंथी और भाजपा नेताओं से मुलाकात कर स्थिति का आकलन किया। बाद में इस संवाददाता से बातचीत करते हुए सतीश मिश्र ने इन अफवाहों को मनघढ़ंत बताया कि भाजपा सरकार गिराने में गंभीर नहीं है। मायावती के प्रधानमंत्री के तौर पर प्रोजेक्ट होने से भाजपा में खलबली को भी बसपा नेता ने कांग्रेस और मीडिया की उड़ाई हुई अफवाह बताकर खारिज किया।

आज जब लोकसभा का दो दिवसीय सत्र शुरू हो गया, तो भाजपा से ज्यादा कांग्रेस आत्मविश्वास में दिखी। इतवार दिनभर की बड़ी उथल-पुथल के बाद सोमवार को सरकार के पक्ष में 268 और सरकार के खिलाफ भी 268 दिखाई दिए। लेकिन यह स्थिति सांसदों के सोमवार तक के संकेतों पर आधारित है, बसपा का सपा खेमे में और सेंध लगाने का दावा है, तो कांग्रेस ने कर्नाटक और गुजरात के भाजपाई सांसदों के अलावा शिवसेना, अकाली दल और बीजू जनता दल में सेंध का दावा किया है। कांग्रेस ने मणिपुर के मणिचेरनामई, मिजो नेशनल फ्रंट के वनलालवजमा और टीआरएस के बागी ए. नरेंद्र को दुबारा अपने खेमे में लाने में सफलता हासिल कर ली है। ए नरेंद्र की भाजपा से बात हो गई थी, लेकिन कबूतरबाजी में नाम आने के कारण उनका पासपोर्ट रोक लिया गया था, सरकार ने यह मसला हल करने का वादा किया है। ममता बनर्जी ने गैर हाजिर रहने का ऐलान कर दिया है, नेशनल कांफ्रेंस के दोनों सांसदों और लद्दाख के निर्दलीय सांसद थुप्सत्न चेवांग अपना फैसला मंगलवार को सदन में सुनाएंगे।

भाजपा सांसदों की गैर हाजिरी की अफवाहों को खारिज करने वाले मायावती के चाणक्य सतीश मिश्र के मुताबिक मंगलवार शाम को मनमोहन सरकार गिर जाएगी। जब उनसे पूछा गया कि सपा के कितने सांसद टूट चुके हैं, तो उन्होंने कहा- 'यह नहीं बताऊंगा, लेकिन मनमोहन सरकार नहीं रहेगी।' भारतीय जनता पार्टी में भी आज इन खबरों से बेचैनी थी कि वह सरकार गिराने को लेकर गंभीर नहीं है। विपक्ष के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने आज पार्टी की एक-एक सांसद के बारे में रिपोर्ट हासिल की। बीमार सांसदों को लाने की जिम्मेदारी पूर्व उड्डयन मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी को दी गई है, जिन्होंने महाराष्ट्र के माले गांव से सांसद हरीश चंद्र चव्हाण और गुजरात से महेश कानोडिया को एयर एंबुलेंस पर लाने का बंदोबस्त किया। भाजपा के गंभीर न होने की खबरों को खारिज करने के लिए धर्मेन्द्र को भी अमेरिका से बुला लिया गया है। सिर्फ चिकमंगलूर के सांसद डी सी श्रीकांता को नहीं लाया जा रहा, क्योंकि वह पिछले दस महीने से बिस्तर पर हैं, और डाक्टरों ने उन्हें ले जाने की इजाजत नहीं दी है। भाजपा महासचिव गोपीनाथ मुंडे ने कहा- 'भाजपा गंभीर न होती, तो एक-एक सांसद के लिए इस तरह बंदोबस्त न करती।' उन्होंने कहा- 'धर्मेन्द्र के पहुंच जाने के बाद राजस्थान के सभी भाजपा सांसद मौजूद रहेंगे।' लेकिन संसद के सेंट्रल हाल में भाजपा के तीन-चार सांसदों के पाला बदलने या अनुपस्थित रहने वालों की अफवाहों में राजस्थान के विश्वेंद्र का नाम भी था। इन अफवाहों को गंभीरता से लेते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने राजस्थान के सांसदों से उन्हें ढूंढने को कहा।

सोमवार रात तक की वास्तविक स्थिति


सरकार के पक्ष में
- कुल 268

कांग्रेस 151(2)
समाजावदी पार्टी 33 (6)
राष्ट्रीय जनता दल 24
द्रमुक 16
राष्ट्रवादी कांग्रेस 11
पीएमके 06
लोकतांत्रिक जपा 04
एमडीएमके 02 (2)
एआईएमआईएम (ओवेसी) 01
बीएनपी (देलकर) 01
पीडीपी (महबूबा मुफ्ती) 01
मुस्लिम लीग (ई. अहमद) 01
आरपीआई (आठवाले) 01
एसडीएफ (नुकुल दास राय) 01
एनएलपी (बालेश्वर यादव) 01
निर्दलीय (विसमुत्थारी) 01
झारखंड मुक्तिमोर्चा 05
जद(यू) बागी (रामस्वरूप, कोया) 02
भाजपा बागी (सोमाभाई पटेल, बृजसरन) 02
शिवसेना बागी (तुकाराम) 01
टीआरएस बागी (ए.नरेंद्र) 01
एमएनपी (मणिचेरनामई) 01
मिजो. ने. फ्रंट (वनलालजवमा) 01

सरकार के खिलाफ - कुल 268

भाजपा 127(3)
शिवसेना 11(1)
बिजू जनता दल 11
जनता दल (यू) 06(2)
शिरोमणि अकाली दल 08
एमडीएमके 02 (2)
माकपा 42(1)
भाकपा 10
फारवर्ड ब्लाक 03
आरएसपी 03
बीएसपी 17
तेलगुदेशम 05
असमगण परिषद 02
टीआरएस 02
नगालैंड पीपुल फ्रंट(डब्ल्यू वांगयू) 01
निर्दलीय (सेबिस्टियन पाल) 01
निर्दलीय (हरीश नागपाल) 01
निर्दलीय (बाबूलाल मरांडी) 01
सपा बागी (मुनव्वर, भदोरिया, रावत, अतीक, बघेल, अफजल) 06
कांग्रेस (कुलदीप विश्नोई, अरविंद शर्मा) 02
आरएलडी (अजित सिंह) 03
जेडीएस 03
केरल कांग्रेस (के.जार्ज फ्रांसिस) 01 (1)

बीच मझधार में (जोड़तोड़ जारी) - कुल 04

नेशनल कांफ्रेंस (उमर अब्दुल्ला) 02
तृणमूल कांग्रेस (ममता बनर्जी) 01
निर्दलीय (थुप्सत्न चेवांग) 01

(नोट : नेशनल कांफ्रेंस के दोनों सांसद तटस्थ रहेंगे, लेकिन अगर सरकार गिरती दिखी, तो उसे बचाएंगे। ममता बनर्जी ने गैर हाजिरी का ऐलान किया है। थुप्सत्न चेवांग ने कहा कि वह मंगलवार को ऐलान करेंगे।)

अन्य - कुल 05

भाजपा के गैर हाजिर (डी सी श्रीकांता) 01
स्पीकर 01
खाली सीटें (मेरठ, बेल्लारी) 02
वोट का हक नहीं (केरल कांग्रेस- पीसी थामस) 01

आपकी प्रतिक्रिया