Featured

तुर्कों,मुगलों से हार के बावजूद हिन्दुओं ने धर्म कैसे बचाया

Publsihed: 27.Nov.2017, 20:58

नई दिल्ली | तुर्कों ,अफगानियों और मुगलों से हिन्दू राजाओंए हार के बावजूद हिन्दूओं ने नम की रक्षा की, अलबत्ता हिन्दूए देवताओं की मूर्तियों की भी रक्षा की | अंग्रेजों के लिखे इतिहास और नेहरू की छत्रछाया में वामपंथियों की और से लिखे गए भारत के इतिहास को क्या नए सिरे से लिखने की जरुरत है | इस विषय पर शनिवार 25 नवम्बर को नवगठित मंच जिज्ञासा की और से एक गोष्ठी रखी गई थी | जिस में इतिहासकार मीनाक्षी जैन ने शोध पर आधारित अपना वक्तव्य रखा, जिस पर उन से स्प्श्तिकर्ण भी मांगे गए | संलग्न वीडियों हिन्दूओं की और से धर्म रक्षा के लिए किए गए प्रयासों का शोध पर आधारित खुलासा | 

झौपडी का बचपन,16 फ्रैक्चर और 6 सर्जरी के बादआईएएस

Publsihed: 02.Jun.2017, 19:29

नई दिल्‍ली। आपने अगर ठान लिया है कि सफलता पानी है तो कोई भी आपका रास्‍ता नहीं रोक सकता। इरादे मजबूत हों और मन में लगन तो आदमी हो या औरत क्‍या नहीं कर सकता। ऐसा ही जीता जागता उदाहरण यूपीएससी परीक्षा में पास हुई उम्‍मुल खेर का है।

हलाला के लिए किराए पर मिलते हैं मुस्लिम मर्द

Publsihed: 05.Apr.2017, 20:53

बीबीसी से साभार / बीबीसी की एक पड़ताल में पता चला है कि तलाक़शुदा मुस्लिम महिलाओं को इस्लामिक विवाह 'हलाला' का हिस्सा बनाने के लिए कई ऑनलाइन सेवाएं उनसे हज़ारों पाउंड की कीमत वसूल रही हैं.

इन मुस्लिम महिलाओं हलाला का हिस्सा बनने के लिए पहले पैसे देकर एक अजनबी से शादी करनी होती है, उसके साथ सेक्स करना होता है, फिर उस अजनबी को तलाक़ देना होता है ताकि वे अपने पहले पति के पास लौट सकें.

फराह (बदला हुआ नाम) जब 20 साल की थीं तब परिवारिक दोस्त के माध्यम से उनकी शादी हुई. दोनों के बच्चे भी हुए, लेकिन फराह का कहना है कि आगे चलकर उनकी प्रताड़ना शुरू हो गई.

नेहरू थे भारत में पहली बूथ केप्चरिंग के मास्टरमाइण्ड

Publsihed: 17.Feb.2017, 15:54

जवाहर लाल नेहरू देश में हुए प्रथम आम चुनाव में उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से पराजित घोषित हो चुके कांग्रेसी प्रत्याशी मौलाना अबुल कलाम आज़ाद को किसी भी कीमत पर ज़बरदस्ती जिताने के आदेश दिये थे। उनके आदेश पर उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमन्त्री पं. गोविन्द वल्लभ पन्त ने रामपुर के जिलाधिकारी पर घोषित हो चुके परिणाम बदलने का दबाव डाला और इस दबाव के कारण प्रशासन ने जीते हुए प्रत्याशी विशनचन्द्र सेठ की मतपेटी के वोट मौलाना अबुल कलाम की पेटी में डलवा कर दुबारा मतगणना करवायी और मौलाना अबुल कलाम को जिता दिया।

महिलाओं के लिए सना खान फैशन लेबल लांच

Publsihed: 21.Jan.2017, 22:32

विज्ञापन, फैशन, टीवी और फिल्म उद्योग में प्रसिध्द स्टाइलिस्ट और डिजाइनर  सना खान ने खास करके महिलाओं के लिए  सना खान फैशन नामक लेबल लांच किया है। उबर वेबसाइट पर अपने खुद के लेबल की शुरुआत की है और इसमें विशेष डिजाइनर वस्त्र किराए पर मिलते है।आज के ट्रेंडी फैशन के जमाने में सुपर स्टाइलिश कलेक्शन किराए पर सस्ती कीमतों पर उपलब्ध है, साथ ही खरीदारी भी कर रहे है। आज के बाजार का परिदृश्य देखते हुए सन्ना खान फैशन का कन्सेप्ट अनोखा और निराला है।

सुर्विन चावला की दिवाली सिडनी में

Publsihed: 07.Oct.2016, 10:28

अभिनेत्री सुर्विन इस साल सिडनी में दिवाली मनानेवाली हैं। सूत्रों के अनुसार, “सिडनी में 9 अक्तुबर को एनआरआई भारतीयों के लिए आयोजित होनेवालें दिवाली सेलिब्रेशन में सुर्विन चावला को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया हैं।“

इस सूत्र के अनूसार,“सिडनी में सुर्विन काफी लोकप्रिय हैं। साथ ही, उनका एक बडा प्रशंसक वर्ग हैं। उनके चाहनेवालों की मांग को ध्यान में रखते हुए आयोजकों ने इस दिवाली सेलिब्रेशन के लिए सुर्विन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने का फैसला लिया। जहाँ जा कर वो अपने फैन्स से मिलने के साथ ही, समारोह में उनके साथ डान्स भी करेंगीं।“

टीवी पर सब से ज्यादा कमाई वाली एक्ट्रेस बनीं प्रियंका चोपड़ा

Publsihed: 16.Sep.2016, 22:40

लॉस एंजेलिस ( कटिंग ) बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा फोर्ब्स पत्रिका की सूची में सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाली टीवी अभिनेत्रियों में पहली भारतीय अभिनेत्री के तौर पर शामिल की गई हैं। टीवी सीरीज ‘क्वांटिको’ के जरिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अभिनय में शुरुआत करने वाली प्रियंका को सूची में आठवां स्थान मिला है। उनकी कमाई एक करोड़ डॉलर आंकी गई है।

नीच अंदर नीच जात, नानक तिन के संग

Publsihed: 25.May.2009, 20:39

आस्ट्रिया की राजधानी वीएना में गुरु रविदास के अनुयाइयों पर सिखों के हमले ने सिख समुदाय में जातिवाद को सतह पर ला दिया है। वीएना की इस घटना के बाद पंजाब में शुरू हुए दंगों से सिखों में व्याप्त जातिवाद का जहर सबके सामने आ गया है।
गुरु नानक देव जाति प्रथा के बेहद खिलाफ थे। उनके जमाने में जातिवाद शिखर पर था। ऊंची जाति के लोग दलितों को छू लेने पर खुद को अपवित्र मानकर गंगाजल से नहाते थे। दलित की छाया को अपवित्र मानते थे ऊंची जाति के लोग, खासकर ब्राह्मण। ऐसे वक्त में गुरुनानक देव ने भाई लालो को अपना परम सहयोगी चुना था, जो दलित था। गुरुनानक देव ने कहा था- 'नीच अंदर नीच जात, नानक तिन के संग, साथ वढ्डयां, सेऊ क्या रीसै।'

बसपा-भाजपा-लेफ्ट में गिनती के लिए तार जुड़े

Publsihed: 21.Jul.2008, 21:54

दोनों खेमों ने किया बहुमत का दावा, असल में दोनों 268-268 पर

नई दिल्ली, 21 जुलाई। बसपा प्रमुख मायावती के खास सिपहसालार सतीश मिश्र ने आज वामपंथी और भाजपा नेताओं से मुलाकात कर स्थिति का आकलन किया। बाद में इस संवाददाता से बातचीत करते हुए सतीश मिश्र ने इन अफवाहों को मनघढ़ंत बताया कि भाजपा सरकार गिराने में गंभीर नहीं है। मायावती के प्रधानमंत्री के तौर पर प्रोजेक्ट होने से भाजपा में खलबली को भी बसपा नेता ने कांग्रेस और मीडिया की उड़ाई हुई अफवाह बताकर खारिज किया।

सत्ता संतुलन अब बागियों के हाथ में

Publsihed: 20.Jul.2008, 20:40

नई दिल्ली, 20 जुलाई। सत्ता संतुलन अब देवगौड़ा, अजित सिंह और शिबू सोरेन के हाथ से निकलकर बागियों और पूर्वोत्तर के सांसदों के हाथ में आ गया है। बगावत अब सभी पार्टियों में शुरू हो गई। कांग्रेस के कुलदीप विश्नोई और अरविंद शर्मा के विपक्षी खेमे में जाने के बाद अब भाजपा और जनता दल के दो-दो सांसद टूटकर यूपीए में चले गए हैं। भाजपा के गुजरात से सोमाभाई पटेल और उत्तर प्रदेश से बृजभूषण सरन सिंह टूटे हैं, तो जद यू के रामस्वरूप प्रसाद और कोया ने यूपीए को वोट का ऐलान किया है।