बाप-बेटा एक दूसरे के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंचे

Publsihed: 02.Jan.2017, 19:52

नई दिल्‍ली। अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग को सूचना दे दी है कि मुलायम सिंह की जगह वह समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष चुने गए हैं. इसे मुलायम सिंह ने यह कहते हुए चुनैती दी है कि उन्हे हटाने का प्रस्ताव पास किए बिना कोई दूसरा अध्यक्ष कैसे बन सकता है. मुलायम सिंह आज जब चुनाव आयोग पहुंचे तो उन के साथ अमर सिंह और जयप्रदा थे, जिन्हे पहले मुलायम सिंह ने सपा से निकाला था.

चुनाव आयोग का फैसला इसी हफ्ते आने की उम्मींद है क्योंकि कल चुनावो की घोषणा भी सम्भावित है, दोनो गुट समाजवादी पार्टी के नाम और चुनाव निशान साईकिल पर दावा कर रहे हैं. ताज़ा हालात इस ओर इशारा कर रहे हैं कि साईकिल जब्त ही हो जाएगा. अगर समझौते का कोई नया करिश्मा नहीं हुआ, तो दोनो गुटो को अलग अलग निशान पर चुनाव लडना पड सकता है.

सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह ने साढ़े चार बजे चुनाव आयोग से मिले तो उनके साथ शिवपाल यादव, अमर सिंह और जया प्रदा भी साथ थे. वहीं अखिलेश यादव गुट की ओर से प्रो रामगोपाल यादव ने भी चुनाव आयोग से मिलने का समय मांगा था. चुनाव आयोग ने उन्‍हें मंगलवार सुबह 11.30 बजे बुलाया है. 

चुनाव आयोग जाने से पहले सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह ने अपने दिल्‍ली आवास पर करीब 2 घंटे तक अखिलेश विरोधी गुट के नेताओं के साथ बैठक की , जिसमें खुद मुलायम सिंह, शिवपाल यादव, अमर सिंह, जयाप्रदा और अंबिका चौधरी शामिल हुए. बैठक के बाद मुलायम, शिवपाल, अमर सिंह और जया प्रदा चुनाव आयोग में अपनी शिकायत लेकर पहुंचे.

चुनाव आयोग के सामने 

वहीं अखिलेश यादव ने अपना एक नया गुट बनाकर के चुनाव आयोग को इसकी जानकारी दे दी है, जिसके बाद मुलायम-शिवपाल गुट ने चुनाव आयोग में अपना पक्ष रखा कि समाजवादी पार्टी और साइकिल सिंबल पर उनका हक है. मुलायम गुट का मानना है कि चुनाव आयोग में उनका पक्ष ज्यादा मजबूत है, क्योंकि जो अखिलेश यादव ने अधिवेशन बुलाया था, उसमें बेशक अखिलेश यादव को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास कर दिया गया हो. लेकिन मुलायम सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष से हटाने का प्रस्ताव पारित ही नहीं किया गया.

अखिलेश यादव के प्रस्‍ताव पर संशय

ऐसे में अखिलेश यादव को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव कैसे पारित हो सकता है। तकनीकी तौर से यह गलत है, यही पक्ष हम चुनाव आयोग में रखेंगे. मुलायम गुट का मानना है कि इसी वजह से मुलायम सिंह आज भी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष है. मुलायम सिंह यादव ने 5 जनवरी का अधिवेशन स्थगित कर दिया है. शिवपाल यादव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी.

आपकी प्रतिक्रिया