बुधवार दोपहर से आचार सहिंता लागू

Publsihed: 03.Jan.2017, 15:30

उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभाओ के चुनावो का एलान किया जाएगा. चुनाव का एलान होते ही आचार सहिंता लागू हो जाएगी. फरवरी-मार्च में होने वाले चुनावों के सुरक्षा प्रबंधो की समीक्षा और तारीखों पर मंथन के लिए आज चुनाव आयोग की एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद तारीखे तय करने का रास्ता साफ हो गया है.बैठक में 5 राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारी और पुलिस अधिकारियो ने हिस्सा लिया.

सोमवार को चुनाव आयोग ने सुरक्षा बलों के साथ गृह मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक ली थी. आयोग ने मार्च में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राज्यों के बोर्ड के साथ भी विचार-विमर्श किया है. सूत्रों के अनुसार चुनाव की घोषणा करते समय सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा और उसके बाद ही फैसला लिया जाएगा.

उत्तराखंड का 26 मार्च 2017. विगत विधान सभा चुनाव की आचार सहिंता 24 दिसम्बर को लग गई थी, जब कि चुनाव मध्य फरवरी में हुए थे. उत्तराखंड में पहले दौर के चुनाव 15 फरवरी को सम्भावित हैं.

उत्तरप्रदेश में चुनाव थोडा लेट मध्य मार्च के बाद हो सकते हैं. क्योंकि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 27 मई 2017. जानकारी के मुताबिक उत्तरप्रदेश विधान सभा के चुनाव मध्य मार्च से मध्य अप्रेल तक कम से कम 7 फेस में होगा.

पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 18 मार्च 2017 तक का है. पंजाब में पिछला विधानसभा चुनाव 30 जनवरी 2012 को कराया गया था. ऐसे में विधानसभा के कार्यकाल को देखते हुए फरवरी से पहले चुनाव कराना संवैधानिक मजबूरी है. माना जा रहा है कि पजाब में एक ही दिन 8 फरवरी को चुनाव करवाए जा सकते है.  

आयोग ने कैबिनेट सचिव और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर तथा पंजाब के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र में पहले जारी निर्देशों को संकलित करके भेजा है. इस पत्र में कहा गया है कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी तरीके से लागू होनी चाहिए.

आपकी प्रतिक्रिया