बाबरी षड्यंत्र केस खुला,आडवाणी राष्ट्रपति दौड़ से बाहर

Publsihed: 19.Apr.2017, 12:37

सुप्रीम कोर्ट ने आज सीबीअई की याचिका को स्वीकार करते हुए बीजेपी के वरिष्ठ नेता आडवाणी, जोशी, विनय कटियार, कल्याण सिंह सहित भाजपा और विश्व हिंदू परिषद के 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश के तहत मुकदमा चलेगा। विनय कटियार ने इसे सीबीआई की साजिश करार दिया है | सीबीआई के कदम से भाजपा में निराशा का वातावरण है, सीबीआई के इस कदम को लाल कृष्ण आडवानी की राष्ट्रपति पद से उम्मींदवारी को रोकने का कदम माना जा रहा है | 

मीर बाक़ी से भारत के इतिहास की शुरुआत नहीं होती

कल्याण सिंह को फिलहाल मिली राहत

वहीं बाबरी विध्वंस के आरोपी भाजपा नेता कल्याण सिंह को सुप्रीम कोर्ट ने राहत दी है। दरअसल गवर्नर पद पर होने के कारण कल्याण सिहं को संवैधानिक पद की इम्यूनिटी मिली है। कोर्ट ने कहा है कि गवर्नर पद की समय सीमा समाप्त होने के बाद कल्याण सिंह पर भी मुकदमा चलाया जाएगा।

2 साल में हो सुनवाई पूरी

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई तय समय सीमा में समाप्त करने का भी निर्देश दिया है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने 2 साल का समय दिया है। तय समय में सुनवाई पूरी होने के लिए कोर्ट ने मामले की सुनवाई रोज करने की बात कही है।

क्या है नेताओं पर आरोप

बता दें कि बाबरी विध्वंस मामले में आरोपी नेताओें पर उत्तेजक भाषण देकर लोगों की भावनाओं को भड़काने का आरोप है। जिसके बाद लाखों कारसेवकों ने बाबरी मस्जिद को तहस-नहस कर दिया था।

इलाहाबाद होईकोर्ट ने खारिज कर दिया था मामला

साल 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भाजपा नेताओं पर आपराधिक मामला चलाने से इंकार कर दिया था और मामले की सुनवाई रायबरेली कोर्ट में ही जारी रखने का आदेश दिया था। बता दें कि रायबरेली कोर्ट में चल रहे मामले में भाजपा नेताओं का नाम नहीं है। इसके बाद सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आडवाणी समेत 10 भाजपा नेताओं पर आपराधिक मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। अब इस मामले की सुनवाई लखनऊ की अदालत में होगी।

अपने नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने की जरूरत नहींः कैलाश विजयवर्गीय
बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय कहा, 'हम इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हमें अपने नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने की जरूरत है।' वहीं, शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि सरकार को चार्जशीट वापस लेनी चाहिए, आप ऐसा कैसे कर सकते हैं और फिर राम मंदिर के निर्माण की बात करते हैं।

चार्जशीट वापस ले केंद्र सरकारः शिवसेना
वहीं शिवसेना ने कहा है कि सरकार को चार्जशीट वापस लेनी चाहिए। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता आडवाणी, जोशी, कल्याण सिंह सहित भाजपा और विश्व हिंदू परिषद के 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश के तहत मुकदमा चलाने के आदेश दिए हैं।

कांग्रेस ने किया स्वागत
बाबरी विध्वंस मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई है। कांग्रेस ने जहां इस फैसले का स्वागत किया है।

फैसले में देरी, लेकिन संतोषजनकः मनीष तिवारी
कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है। कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि पार्टी इस फैसले का स्वागत करती है, हालांकि इसमें देरी हुई है, लेकिन फिर भी यह संतोषजनक है। वहीं कपिल सिब्बल ने उमा भारती का इस्तीफा मांगा है।
 

आपकी प्रतिक्रिया