अखिलेश की ताकत देख मुलायम झुके, फिर एकता

Publsihed: 31.Dec.2016, 13:59

समाजवादी पार्टी में एक बार फिर सुलह हो गई हैं, अपने घर पर 185 विधायको का समर्थन दिखाने के बाद अखिलेश यादव अपने पिता मुलायम सिंह के घर गए , मुलायम ने तुरंत शिवपाल को अपने घर बुलाया और अखिलेश व रामगोपाल के निष्कासण रद्द करने का आदेश जारी कर दिया. आज़म खान भी इस बैठक में मौजूद थे. बैठक से निकल राम गोपाल यादव ने निलम्बन रद्द करने का एलान किया.

रामगोपाल द्वारा पार्टी का अधिवेशन बुलाए जाने पर शिवपाल बोले, अब सब ठीक है, कहीं कोई दिक्कत नहीं है. पार्टी में पहले घोषित किए गए प्रत्याशी क्या बदले जाएंगे? इस पर शिवपाल ने कहा कि हम सब मिलकर बात करेंगे और 2017 में फिर से सपा की सरकार बनाएंगे.

इस से पहले दोनो के निष्काषण पत्रो को  सपा की वेबसाईट से हटा लिया गया था. सुबह से ही मेल मुलाकातो और बयाबबाजी, प्रदर्शनो का दौर जारी रहा. लालू यादव ने आज सुबह फोन पर मुलायम को समझाया था. फिर से समझौता हो जाने के बाद लालू ने संतोष जाहिर किया. सुबह आज़म खान ने अमर सिंह पर हमला करते हुए कहा :-"दल्ले ने सारा खेल बिगाड़ा" तो अमर सिंह ने अखिलेश को कलयुगी बेटा करार देते हुए कहा कि ऐसा लग रहा है कि "रामचंद्र कह गए सिया से- ऐसा कलियुग आएगा बेटा करेगा राज, बेचारा बाप जंगल को जाएगा".

इस से पहले का घटनाक्र्म इस तरह देखे.

विधायकों व मंत्रियों से समर्थन हासिल करने के बाद सीएम अखिलेश यादव, सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव से ‌मिलने के लिए उनके आवास पहुंचे . राज्यसभा सांसद अबू आजमी और आज़म खान भी सीएम आवास पर पहुंचे. मुलायम के साथ अखिलेश की वार्ता हुई ।अखिलेश के घर आने पर मुलायम ने फोन कर शिवपाल यादव को अपने पांच विक्रमादित्य मार्ग पर बुलाया था. शिवपाल बेटे आदित्य यादव के साथ मुलायम के घर पहुंचे. मुलायम से ‌मिलने के बाद मुख्यमंत्री ‌अखिलेश यादव अपने आवास पर लौटे. तभी शिवपाल भी मुलायम के घर से निकले.  इस से पहले ही सपा की वेबसाइट से दोनों के निष्कासन का पत्र हटा लिए गए थे.

सुबह का आपसी टकराव 

सपा कार्यालय के बाहर अखिलेश समर्थकों से भिड़े मुलायम समर्थक. अखिलेश के घर पर सुबह हुई बैठक में 160 से ज्यादा विधायक व 25 मंत्री मौजूद थे.सीएम आवास में अंदर बैठक जारी थी , जबकि आवास के बाहर बड़ी संख्या में अखिलेश समर्थक उनके पक्ष में नारेबाजी कर रहे थे. बैठक में सीएम अखिलेश का बड़ा बयान, बोले- यूपी जीतकर नेताजी को तोहफे में दूंगा. बैठक में अहमद हसन, शाहिद मंजूर, ब्रह्रम शंकर त्रिपाठी, अरुणा कोरी, पंडित सिंह, शिवाकांत, अवधेश प्रसाद, कमाल अख्तर, जियाऊद्दीन रिजवी, फरीद महफूज, इकबाल महमूद, जैसे मुलायम के करीबी मंत्री भी अखिलेश यादव की मीटिंग में. बैठक में भावुक हुए अखिलेश। बोले- मैं पार्टी से अलग हुआ हूं, पिता से नहीं. लेकिन आजम खां बैठक में नहीं गए , उन्होने कहा - किसी बैठक में नहीं जाऊंगा. नेताजी से मिलकर सुलह कराने की कोशिश करूंगा. लेकिन वह अमर सिंह पर निशाना साधते हुए बोले- दल्ले ने सारा खेल बिगाड़ा. आजम खान के आवास पर तीन बजे होने वाली मुस्लिम विधायकों की बैठक के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ाई गई.

 

आपकी प्रतिक्रिया