राहुल की अदालत से बचने और जेपीसी मांगने की दोहरी रणनीति

Publsihed: 14.Dec.2016, 21:49

अजय सेतिया / राहुल गांधी ने आज सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि उन के पास सबूत हैं, जिसे वह संसद में रखना चाहते हैं, लेकिन उन्हे संसद में बोलने नहीं दिया जा रहा. राहुल के इस बयान को भाजपा ने तो चुनौती दी ही है, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल , जो खुद मोदी पर भ्र्ष्टाचार के आरोप लगा चुके हैं, ने ट्विट कर के कहा कि राहुल गांधी के पास सबूत हैं तो वह जनता के सामने रखे.

क्या सहारा-बिडला की डायरी वाला आरोप

संसद के गलियारो में आज दिन भर चर्चा रही कि राहुल गांधी सम्भवत: उन्रोहीं आरोपो की चर्चा कर रहे हैं, जिन्हे अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में मोदी पर लगाया था. ये आरोप सहारा-बिड़ला की तथाकथित डायरियो से सम्बंधित हैं, जिन में कथित तौर पर गुजरात के तत्कालिन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को पैसा पहुंचाने की बात कही गई है.

केजरीवाल ने भी सदन में ही लगाए थे आरोप

अरविंद केजरीवाल ने मुकद्द्मे के डर से ये आरोप सदन से बाहर नहीं लगाए,अलबत्ता विशेष सत्र बुला कर लगाए,क्योकि सदन में कही गई बात पर मुकद्द्मा नहीं चल सकता.अब कोर्ट से बचाव का वही रास्ता राहुल गांधी अपना रहे हैं. राहुल गांधी की रणनीति है कि संसद में आरोप लगा कर सयुंक्त संसदीय समिति की मांग करते हुए सत्रावसान किया जाए ताकि पांच राज्यो के विधानसभा चुनावो में मुद्दा बनाया जा सके.

इन्ही आरोपो पर कोर्ट ने भूषण को डांटा

लेकिन अगर आरोप वही हैं जो केजरीवाल ने लागाए थे, तो उन्ही आरोपो पर आज ही सुप्रीम कोर्ट से प्रशांत को डांट पडी है.गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्‍य नेताओं को करोड़ों की घूस के आरोप के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रवैया अपनाते हुए वरिष्‍ठ वकील प्रशांत भूषण को ठोस सबूतों के साथ शुक्रवार को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया है.

बिना सबूत आरोपो पर कोर्ट खफा

सुप्रीम कोर्ट ने प्रशांत भूषण को कहा कि आप बिना किसी सबूत के इस देश के प्रधानमंत्री पर आरोप लगा रहे है. जिसके बाद प्रशांत भूषण तुरंत बचाव की मुद्रा में आ गए और सफाई देते हुए कहा कि वो प्रधानमंत्री पर नहीं बल्कि तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री पर आरोप लगा रहे हैं. प्रशांत भूषण का कहना है कि उन्हें 1500 पेज के दस्तावेज मिले हैं. जिन्हें पढ़ कर अदालत में दाखिल करने में उन्हें काफी समय लगेगा. इसके लिए उन्हें 2 जनवरी तक का समय दिया जाए ताकि वो अदालत को और सबूत दे सके.

दस्तावेज दाखिल नहीं

वहीं कोर्ट ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि पिछली सुनवाई में शांति भूषण और राम जेठमलानी ने सबूत होने की बात कही थी और दस्तावेजों को अदालत में दाखिल करने के लिए कोर्ट ने समय भी दिया था लेकिन अभी तक कोई भी दस्तावेज दाखिल नहीं हुआ है. कोर्ट ने फटकार लगाते हुए कहा कि आप बिना किसी सबूत के संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति के खिलाफ आरोप लगा रहे हैं. सिर्फ दो लोगों में बातचीत होना और हवाला का पैसा जाना ही सबूत नहीं होता है.

सबूत बिना सुनवाई नहीं

कोर्ट ने कहा है कि सबूत के बुनियाद पर ही मामले की सुनवाई को आगे बढ़ाई जा सकती है और अगर सबूत नहीं है तो इस याचिका को कोर्ट खारिज कर देगा. वहीं प्रशांत भूषण के जरिए समय मांगने पर कोर्ट ने कल तक का समय दिया है और शुक्रवार को मामले की सुनवाई होगी.प्रशांत भूषण ने याचिका में आरोप लगाया है कि सीबीआई और इंकम टैक्स की रेड में कुछ दस्तावेज मिले थे. जिसमें करोडों की घूस के मामले में कई नेताओं और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री के नाम सामने आए हैं. जिसके बाद मामले की सुप्रीम कोर्ट से एसाईटी से जांच कराए जाने की मांग की गई है. वहीं सीबीआई और आयकर विभाग के जब्त किए गए कागजातों को कोर्ट में मंगवाए जाने को भी कहा है.

राहुल बोलते हैं तो कांग्रेस अक्सपोज होती है

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा : " राहुल जी हम चाहते हैं कि आप बोलें. आपके बोलने से कांग्रेस एक्सपोज होती है, हमें फायदा होता है. वह कहते हैं कि मैं बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा, हम कहते हैं बोलो भूकंप नहीं आएगा, उनके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी."

राहुल दे रहे काले धन को समर्थन

प्रकाश जावडेकर ने कहा कि ससंद में काम न होने देने के लिए कांग्रेस और दूसरी दूसरे विपक्षी पार्टियां दोषी हैं . उन्होंने कहा कि संसद ना चलने देने को लेकर देश इनसे जवाब मांगेगा. कुछ दिनों में विपक्ष मांग करेगा कि प्रधानमंत्री एकसाथ लोकसभा और राज्यसभा दोनों में उपस्थित हों, उनके हिसाब से  ऐसा संभव भी हो सकता है. जावड़ेकर ने ये भी कहा कि लोकतंत्र में कांग्रेस की आस्था नहीं विरोध करने वाले बेनकाब हुए है, उन्होंने कहा कि राहुल गांधी काले धन को समझते हैं इसलिए वह काले धन को सरंक्षण दे रहे हैं. 

संसद से 50 दिन गायब रहे थे राहुल

जावडेकर ने आगे कहा कि नोटबंदी स्कीम काले धन को सफेद करने की स्कीम नहीं है बल्कि यह आय में पारदर्शिता लाने की स्कीम है. इससे आम लोगों को फायदा होगा और रही बात संसद की तो 50 दिन आप गायब रहते हैं पीएम नहीं.

अनंत कुमार ने भी लगाए राहुल पर आरोप

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि राहुल गांधी धैर्य खो चुके हैं. राहुल गांधी के पास अगर कोई जानकारी है तो वो 20 दिन पहले ही बता सकते थे, लेकिन आजतक उन्होंने कोई खुलासा नहीं किया है. अनंत कुमार ने कहा कि मैं उनसे एक सीधा सवाल पूछना चाहता हूं कि अभी तक वह कहां छुपे थे संसद के आखिरी दिनों में अब आप कह रहे है कि बोलने नहीं दिए जा रहा है. 

क्या बोले थे राहुल

http://indiagatenews.com/Rahul-says-he-will-expose-Modi

राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्ष की बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इस दौरान राहुल ने कहा था कि उनके पास प्रधानमंत्री के बारे में कुछ निजी जानकारी है, जो कि वो लोकसभा में बताना चाहते हैं, लेकिन उन्हें बोलने नहीं दिया जा रहा है. राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री डरे हुए हैं कि अगर वह उन्हें बोलने देंगे तो गुब्बारा फट जाएगा. पिछले एक महीने से पूरा विपक्ष लोकसभा में चर्चा करना चाहता है, लेकिन पीएम और सरकार नहीं चाहती कि चर्चा हो. 

आपकी प्रतिक्रिया