उन ने सीज़फायर उलंघन किया, हम ने छह मार डाले

Publsihed: 21.Oct.2016, 18:21

श्रीनगर। उरी में आतंकी हमले के बाद से भारतीय सेना पाकिस्तान पर हमलावर हो गई है, जैसे पाक से सीज़ फायर होता है, भारतीय सेना एक के बदले दस गोले दाग रही है, जिस से पाकिस्तानी फौज में दहशत का मौहौल है लेकिन सीज़ फायर इस केव बावज़ूद जारी है. गुरुवार को गोली बारी में एलओसी पार एक नागरिक मारा गया था. पाक के विदेश मंत्रालय ने भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब कर के शिकायत दर्ज की और आज बदला लेने के लिए पाक रेंजर्ज ने सुबह करीब साढ़े नौ बजे बीएसएफ के बबिया पोस्‍ट पर फायरिंग कर दी.फायरिंग की.बीएसएफ का एक जवान गुरुनाम सिंह घायल हो गए,लेकिन बीएसएफ की जवाबी फायरिंग में पाकिस्तान रेंजर्स के छह जवान मारे गए.

पाक ने भारतीय डिप्टी हाईकमिश्नर को बुलाकर एलओसी पर ‘बिना उकसावे के सीजफायर उल्लंघन’ के दौरान एक पाक नागरिक की मौत का मसला उठाया  और इस घटना की जांच की मांग की. पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने प्रेस रिलीज में दावा किया कि एलओसी के कारेला सेक्टर में बुधवार रात को भारत की ओर से ‘बिना उकसावे की फायरिंग’ में 28 वर्षीय अब्दुल रहमान की मौत हो गई और 12 लोग घायल भी होग गए.

जकारिया  ने कहा गया कि भारतीय पक्ष को इस घटना की जांच करने के बाद उसके निष्कर्ष पाकिस्तान के साथ साझा करने चाहिए. साथ ही भारत को अपने सैनिकों को सीजफायर को इसकी भावना के अनुरूप सम्मान करने के लिए कहना चाहिए.प्रेस रिलीज में ये भी कहा गया कि पिछले दो महीनों में भारत की ओर से सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं बढ़ने को पाकिस्तान ने अति गंभीरता के साथ लिया है।

रावलपिंडी में गुरुवार को ही पाकिस्तानी सेना ने संयुक्त राष्ट्र सेना पर्यवेक्षक ग्रुप (UNMOGIP) को भी विरोध पत्र सौंपा. इस विरोध पत्र में भारतीय सेना पर नागरिकों को निशाना बनाने और बड़ी क्षमता के मोर्टार का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया.

सूत्रों से जो खबरें मिली हैं उसके मुताबिक के जम्मू कश्मीर के सांबा सेक्टर से पाकिस्तान में मौजूद आतंकी घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं. इंटरनेशनल बॉर्डर के उस पार पाकिस्तान में मौजूद लांचिंग पैड के आसपास आतंकियों के मूवमेंट को बीएसएफ ने नोटिस किया है.बीएसएफ ने इसको लेकर गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भेजा है.

 

आपकी प्रतिक्रिया