Layer by Layer

Micro Analysis of Indian Political Crisis

सोमनाथ मंदिर जा कर घिर गए राहुल गांधी

Publsihed: 29.Nov.2017, 20:52

अजय सेतिया / राहुल गांधी ने सोमनाथ मंदिर जा कर गुजरात के पुराने जख्म हरे कर दिए | राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी के नाना सोमनाथ मंदिर का पुनर्निर्माण किए जाने के खिलाफ थे | नेहरु सरकार के गृह मंत्री सरदार पटेल सरकारी खर्चे पर सोमनाथ मंदिर का निर्माण करवाना चाहते थे | सोमनाथ मंदिर सदियों से हिन्दुओं की अस्मिता का सवाल बना रहा |  तुर्कों, अफगानियों और मुगलों ने इसे बार बार तोड़ा था | अपन हिन्दू कांग्रेसी नेताओं के मदिर बनवाने की जिद्द और नेहरु के विरोध की चर्चा बाद में करेंगे | पहले मंदिर को बार बार तोड़ने का इतिहास जान लें | सोमनाथ मंदिर ईसा से पहले अस्तित्व में था | दूस

संसदीय कमेटी ने नोटबंदी को फ्लाप बताया  ajaysetia 11.Jun.2017, 00:53

अजय सेतिया / नई दिल्ली | एक तरफ तो यह खबर है कि संसदीय कमेटी ने नोटबंदी के मुद्दे पर रिजर्व बैंक के गवर्नर को तीसरी बार तलब करने का नोटिस दिया है, और उन के अगले सप्ताह कमेटी के सामने पेश होने की संभावना है, वहीं दूसरी ओर सूत्रों के अनुसार  कमेटी ने अपनी रिपोर्ट करीब करीब तैयार कर ली है, जिस में सरकार की जम कर खिंचाई की गई | कथित तौर पर इस रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी सरकार का सब से गलत फैसला था | 

काला धन नहीं मिला |

जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद बदल जाएंगे रिश्ते ajaysetia 25.May.2017, 21:43

(इकनॉमिक टाइम्स से साभार) नई दिल्ली | छोटे व्यवसाय भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। ये देश की अर्थव्यव्स्था और औद्योगिक विकास को गति देकर नौकरियां पैदा करते हैं। हालांकि, देश में बहुत से व्यवसाय नियमित रूप से रिटर्न फाइल नहीं करते और न ही टैक्स अदा करते हैं। इसकी कुछ वजहें हो सकती हैं। मसलन, जानकारी का अभाव, परिस्थितिजन्य परेशानियां या कारोबारियों की यह धारणा कि आकार, संचालन और कमाई के लिहाज से उनका बिजनस बहुत छोटा है, इसलिए डेडलाइन मिस भी हो जाए तो चलता है। यही वजह है कि उन्हें टैक्स डिपार्टमेंट नोटिस भेजकर टैक्स पेमेंट, इंट्रेस्ट, लेट फी और पेनल्टीज की मांग करता

ईवीएम में तो इंटरनेट का कनेक्शन ही नहीं होता

Publsihed: 15.Mar.2017, 17:33

देश में पांच राज्यों में हाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में हार का सामना करने वाले दलों ने सीधे ईवीएम पर दोष मढ़ दिया है. ईवीएम पर दोष का मतलब बात चुनाव आयोग पर आ रही है. कहा जा रहा है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई है. अब चुनाव आयोग ने साफ किया है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है. क्यों पढ़ें यह खास कारण-

नेहरू थे भारत में पहली बूथ केप्चरिंग के मास्टरमाइण्ड

Publsihed: 17.Feb.2017, 15:54

जवाहर लाल नेहरू देश में हुए प्रथम आम चुनाव में उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से पराजित घोषित हो चुके कांग्रेसी प्रत्याशी मौलाना अबुल कलाम आज़ाद को किसी भी कीमत पर ज़बरदस्ती जिताने के आदेश दिये थे। उनके आदेश पर उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमन्त्री पं. गोविन्द वल्लभ पन्त ने रामपुर के जिलाधिकारी पर घोषित हो चुके परिणाम बदलने का दबाव डाला और इस दबाव के कारण प्रशासन ने जीते हुए प्रत्याशी विशनचन्द्र सेठ की मतपेटी के वोट मौलाना अबुल कलाम की पेटी में डलवा कर दुबारा मतगणना करवायी और मौलाना अबुल कलाम को जिता दिया।

धर्मांतरण करवाने वाले आफिस में लगे ताले ajaysetia 07.Feb.2017, 21:29

 दुनिया भर में ईसाई धर्मांतरण कराने वाली सबसे बड़ी अमेरिकी एजेंसी “कंपैशन” ने भारत में अपना ऑफिस और सारे ऑपरेशन बंद करने का एलान कर दिया है.

नोटो की कमी नहीं, और बैंक ने थमा दिए 20000 के सिक्के ajaysetia 19.Nov.2016, 20:55

वित्त मंत्री दावा करते हैं कि नोटो की कमी नहीं है, पर नोटबंदी के फैसले के 11 दिन बाद भी बैंक और ATM पर लाइनें कम नहीं हुईं. कुछ लोग जहां 2000 का नोट के छुट्टे के चक्कर में परेशान हैं, वहीं दिल्ली के जसोला के रहने वाले इम्तियाज के साथ इसका उल्टा ही हो गया. इम्तियाज बैंक के बाहर चार घंटे लाइन में लगा और बैंक ने 20 हजार रुपए के 10-10 के सिक्के दे दिए. यानी 10 के सिक्कों में 20 हजार रुपए.

 

केंद्र ने 44 को जज बनाने की सिफारिश ठुकराई ajaysetia 11.Nov.2016, 13:00

सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट में कहा कि कॉलेजियम द्वारा हाई कोर्ट में नियुक्ति के लिए सुझाए गए 77 नामों में से 34 की नियुक्ति हो गई है और 44 सिफारिशों को दोबारा जांच के लिए वापस भेजा गया है. 

सयुक्त राष्ट्र में दीवाली का मतलब पाक को संदेश ajaysetia 30.Oct.2016, 22:38

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में दीपावली मनाए जाने ट्विट जारी करने के साथ ही बयान जारी कर के कहा कि यह आतंकवादियो को संदेश है. असल में आतंकवादियो को नही, यह पाकिस्तान को इशारा है कि पूरी दुनिया भारत के साथ आ रहेरे है, वह समय रहते अपनी आतंकवादी गतिविधिया छोड दे , नही तो पछताना पडेगा.

हाईकोर्ट का प्रशासन के मुह्न पर तमाचा ajaysetia 26.Oct.2016, 10:10

देहरादून। नैनीताल हाईकोर्ट ने उत्तराखंड प्रशासन के मुह पर तमाचा मारते हुए बड़ा फैसला सुनाया है. शासन के आदेश होने के बावजूद जिलो का प्रशासन फैवीक्विक तथा व्हाइटनर की बिक्री को रेगुलेट नहीं कर रहा था. चार साल पहले रज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष अजय सेतिया की सिफारिश पर शासन ने जिलाधिशो को निर्देश जारी किया था कि वे अपने जिलो में फैवीक्विक तथा व्हाइटनर की बिक्री को रेगुलेट करे ताकि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे के हाथ में न जा सके.