दिल्ली विश्व् विध्यालय में एबीवीपी का परचम

Publsihed: 10.Sep.2016, 12:30

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में एक बार फिर एबीवीपी का डंका बजा। छात्रसंघ चुनाव में प्रमुख पदों पर एबीवीपी के प्रत्याशियों ने अपनी जीत दर्ज की। अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के अमित तंवर, उपाध्यक्ष पद पर प्रियंका छाबरी और सचिव पद पद अंकित सांगवान विजयी रहे हैं। एनएसयूआइ को करारी हार मिली। इस चुनाव में उसे संयुक्त सचिव सीट से संतोष करना पड़ा। मोहित सांगवान संयुक्त सचिव की सीट पर विजयी रहे हैं।
 
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू) चुनाव के लिए मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे से किंग्सवे कैंप स्थित पुलिस लाइन के कम्युनिटी हॉल में शुरू हुई। दोपहर 11 बजे तक नतीजे आने की संभावना है। छात्र संगठनों व नेताओं की ओर से चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी के आरोपों से बचने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय पहली बार मतगणना भी कैमरों की निगरानी में करेगा। यानी हर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) में रिकॉर्ड हुए मतों का ब्यौरा रिकॉर्ड होगा।
 
मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. डीएस रावत ने बताया कि पारदर्शिता के लिए मतगणना हॉल में भी वीडियो रिकॉर्डिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए छह कैमरे लगाए गए हैं। इसके बाद भी नतीजों को लेकर सवाल खड़े किए गए तो शंका का निदान शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के माध्यम से किया जाएगा। ऐसी स्थिति में यह वीडियो रिकॉर्डिंग उपयोगी साबित होगी।
 
गौरतलब है कि डीयू में वर्ष 2012 के चुनाव में एक पद पर एबीवीपी व एनएसयूआइ के बीच बराबरी के चलते कैंपस में इतना हंगामा बरपा था कि स्थिति को काबू करने के लिए पुलिसबल का प्रयोग करना पड़ा।
पश्चिमी दिल्ली के शिवाजी व भगिनी निवेदिता मे कॉलेज छात्र संघ का चुनाव साथ-साथ हुआ था। शिवाजी कॉलेज मे एनएसयूआइ के पैनल ने सभी सीटो पर कब्जा जमाया, वही भगिनी निवेदिता मे एबीवीपी पैनल ने कामयाबी पाई।
 
शिवाजी कॉलेज मे अध्यक्ष पद पर प्रवीण कुमार, उपाध्यक्ष पद पर दीपांशी अग्रवाल, सचिव पद पर नवीन व संयुक्त सचिव पद पर अनुज मलिक ने जीत दर्ज की। वही भगिनी निवेदिता कॉलेज मे अध्यक्ष पद पर ललिता सिंह, उपाध्यक्ष पद पर निशू, सचिव पद पर शाजिया खान व कल्चरल सेक्रेट्री के पद पर ममता खोलिया ने जीत दर्ज की।
 
इन प्रत्याशियो के जीत दर्ज करने के बाद कॉलेज परिसर मे नारेबाजी और एक दूसरे को बधाई देने का सिलसिला चल पड़ा। विजेताओ ने कहा कि छात्रो ने जिस विश्वास के साथ हमे चुना है हम उस पर काम करेगे और हम उनकी उम्मीदो पर खरा उतरने का भरसक प्रयास करेगे।

आपकी प्रतिक्रिया