साल का पहला सूर्यग्रहण, रात 12: 25 से शुरू होकर सुबह 4:18 बजे तक

Publsihed: 15.Feb.2018, 14:24

पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमने के साथ-साथ अपने सौरमंडल के सूर्य के चारों ओर भी चक्कर लगाती है. दूसरी ओर, चंद्रमा दरअसल पृथ्वी का उपग्रह है और उसके चक्कर लगता है, इसलिए, जब भी चंद्रमा चक्कर काटते-काटते सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तब पृथ्वी पर सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है.

इस साल तीन बार लगेगा सूर्यग्रहण

आज साल 2018 का पहला सूर्यग्रहण होगा. रात 12: 25 से शुरू होकर सुबह 4:18 बजे तक सूर्यग्रहण रहेगा. हालांकि भारत में सूर्यग्रहण नहीं दिखेगा. दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत महासागर, चिली, ब्राज़ील और अंटार्कटिका में लोग सूर्यग्रहण देख सकेंगे. पिछले महीने पूर्णिमा के दिन सूर्यग्रहण पड़ा था दो पूर्ण चंद्रग्रहण था. आपको बता दें कि इस साल 2018 में पांच ग्रहण होंगे, जिसमें से 3 सूर्यग्रहण और 2 चंद्रग्रहण हैं. 15 फरवरी 2018 को पहला सूर्यग्रहण है. इसके बाद दूसरा सूर्यग्रहण 13 जुलाई 2018 और तीसरा सूर्यग्रहण 11 अगस्त 2018 को होगा. वहीं, पहला चंद्रग्रहण 31 जनवरी 2018 को था और दूसरा चंद्रग्रहण 27-28 जुलाई 2018 को होगा.  

वैज्ञानिकों ने सबसे पुराने दर्ज सूर्य ग्रहण की तारीख का पता लगाया है. यह सूर्यग्रण ईसा से 1207 साल पहले 30 अक्टूबर को लगा था. यह घटनाक्रम ईसाइयों के धर्मग्रंथ बाइबिल में भी दर्ज है. बाइबिल की इबारत व प्राचीन मिस्र के विषय को एक साथ लेकर अनुसंधानकर्ताओं ने मिस्र के फिरऔन, खास तौर से रामेसेस द ग्रेट के शासनकाल का पता लगाया. जोशुआ की एक पुस्तक ओल्ड टेस्टामेंट से बाइबिल की इबारत का पता चला. पुस्तक ने बाइबिल के विद्वानों को शताब्दियों तक परेशान कर के रखा हुआ था. इसमें कहा गया है कि इस्राइल के लोगों का कनान तक नेतृत्व करते हुए जोशुआ ने सूर्य से प्रार्थना की थी सूरज, जिबेओं में ठहर गया और चंद्रमा ऐजालों की घाटी में रूक गया.

सूरज और चंद्रमा तब तक रूका रहा जब तक देश अपने शत्रुओं से प्रतिशोध नहीं ले लिया. ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कॉलिन हम्फ्रीज ने कहा, अगर ये शब्द वास्तविक अवलोकन का वर्णन है तो एक बहुत बडी खगोलीय घटना होने जा रही थी. हमारे लिए सवाल यह है कि इन शब्दों का असली मतलब क्या है. हम्फ्रीज ने कहा कि आधुनिक अंग्रेजी अनुवाद के मुताबिक इन शब्दों का मतलब है कि सूरज और चंद्रमा ने घूमना बंद कर दिया था. अधुनिक अंग्रेजी अनुवाद किंग जेम्स के 1611 के अनुवाद का अनुसरण करता है.

आपकी प्रतिक्रिया