दो और सेनिको का दर्द वीडियो में झलका

Publsihed: 17.Jan.2017, 11:02

नई दिल्ली. आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत की सख्त हिदायत के बाद भी सोशल मीडिया पर जवानों के दर्द बयां करने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. इसी कड़ी में एक और जवान ने अपना दर्द गाने के जरिए बता रहा है सिख जवान ने गाने के द्वारा बता रहा है कि जवान सीमा पर कितनी मुश्किलों में ड्यूटी करते है.

साथ ही उसने खाने की क्वालिटी की तुलना उनसे कर रहा है जो शहरों में रहते हैं और ताज जैसे होटलों में जाते हैं. फेसबुक पर पोस्ट किए गए इस विडियो में सिख जवान के गाने में दर्द छलका है- ‘दस महीने हो गए, एक भी छुट्टी नहीं मिली, मेरे आंसू तक सूख चुके हैं. जिसकी मुझसे शादी हुई है, उसे यह तक अहसास नहीं कि वह शादीशुदा है या नहीं.’ हालांकि विडियो कहां का है इस बारे में कुछ साफ नहीं हो पाया है.

उधर, मध्य प्रदेश के बड़वाह में तैनात सीआईएसएफ जवान अमरदीप का वीडियो भी वायरल हो गया है. इसमें उन्हें एक शख्स चांटा मारता नजर आ रहा है. अमरदीप की पत्नी के मुताबिक, ‘चांटा मारने वाला शख्स फोर्स का डिप्टी कमांडेंट है. घटना की शिकायत करने के बाद से मेरे पति को लगातार टॉर्चर किया जा रहा है. अफसर मेरे पति को पागल साबित करने की कोशिश कर रहे हैं.’ हालांकि चांटा मारने की घटना मई 2016 की है, लेकिन हाल में बीएसएफ जवान तेज बहादुर का विडियो वायरल होने के बाद यह मामला भी गरमा गया है.

यज्ञ प्रताप पर सख्त एक्शन नहीं
आर्मी चीफ ने भले ही कहा हो कि सोशल मीडिया पर शिकायतें रखने वाले जवान सजा के हकदार हो सकते हैं, लेकिन सेना फिलहाल यज्ञ प्रताप सिंह के खिलाफ सख्त कार्रवाई के मूड में नहीं है. उसे फटकार लगाकर या यूनिटों के अंदर दी जाने वाली छोटी सजा देकर छोड़ा जा सकता है. यज्ञ ने सोशल मीडिया के जरिये सेना में सहायकों की दशा का मुद्दा उठाया था. यज्ञ  की पतनी भूखहडताल कर रही है, कल उस की हालत खराब होने पर उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. इसके बाद और भी शिकायती विडियो सामने आए थे. आर्मी एक्ट में विद्रोह भड़काने जैसी कोशिश करने वालों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है.

सैनिको से घरेलू काम के विरोध में भूख हडताल

http://indiagatenews.com/soldier-wife-on-hunger-strike

बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव के मामले में बीएसएफ की रिपोर्ट से गृहमंत्रालय संतुष्ट नहीं है. सूत्रों के अनुसार, सोमवार को मिनिस्ट्री ने बीएसएफ से दो दिनों के अंदर दोबारा रिपोर्ट देने को कहा है. मिनिस्ट्री सूत्रों के अनुसार बीएसएफ की रिपोर्ट में कई बातों पर साफ जवाब नहीं दिया गया है. दरअसल इस मामले में पीएमओ की भी नजर है और जांच रिपोर्ट से अवगत कराने को कहा गया है. अब तक की जांच में बीएसएफ ने जवान के आरोपों को सही नहीं माना है. तेज बहादुर यादव की ओर से खराब खाने की शिकायत वाला विडियो वायरल हो गया, जिसके बाद यह मामला विवादों में है.

उधर दिल्ली हाई कोर्ट ने उस याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार किया है जिसमें मांग की गई है कि तेज बहादुर की ओर से खाने की खराब क्वॉलिटी को लेकर की गई शिकायत पर गृह मंत्रालय से रिपोर्ट तलब की जाए.

आपकी प्रतिक्रिया