कानपुर के पास बड़ा ट्रेन हादसा; अब तक 121 लोगों की मौत

Publsihed: 20.Nov.2016, 13:16

 

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले के पुखरायां इलाके के पास आज (रविवार) तड़के 3 बजे इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में अब तक 121 लोगों की मौत होने की खबर है. जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

यह घटना कानपुर से करीब 100 किलोमीटर दूर पुखरायां के पास हुआ. हादसे में ट्रेन के चार डिब्बे एस, एस2, एस3 और एस4 बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. यात्री गहरी नींद में सो रहे थे और हादसा हो गया। तेज झटका लगने से उठे यात्रियों ने खुद को क्षतिग्रस्त हो डिब्बों में फंसा पाया.

लाइव अपडेट

- रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा हादसे वाली जगह पर पहुंचे, रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा ले रहे हैं.

- सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना की वजह का तत्काल पता नहीं लग सका है लेकिन आशंका है कि ‘रेल फ्रैक्चर’ के कारण ये हादसा हुआ.

- कानपुर रेंज के आईजी जकी अहमद ने बताया कि इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में 96 लोगों की मौत, 76 यात्री गंभीर रूप से घायल और 150 अन्य मामूली तौर पर घायल हुए हैं.

- रेल मंत्री सुरेश प्रभु ट्रेन हादसे वाली जगह पर जाएंगे.

- पीएम मोदी ने भी मुआवजे का ऐलान किया. मृतकों को परिवारों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान किया.

- मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख जाहिर करते हुए मुआवजे का ऐलान किया. हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए देने का ऐलान किया.

- कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने बताया कि इंदौर-पटना रेल हादसे में 90 लोगों की जान चली गई।.

- रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सेना बुलाई गई. सेना की टीम मौके पर. डॉक्टरों की टीम मौके पर तैनात. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए वाराणसी से दो और लखनऊ से एक NDRF की टीमें मौके पर पहुंची. 

- गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हालात का जायजा लिया और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक से मौके पर पहुंचने के लिए कहा है. गृहमंत्री ने एनडीआरएफ के प्रमुख ओ पी सिंह से राहत एवं बचाव अभियानों में रेलवे प्रशासन एवं उत्तर प्रदेश सरकार को हर मदद उपलब्ध करवाने के लिए कहा.

- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुआवजे का ऐलान किया. ट्रेन हादसे में मारे गए यात्रियों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए और मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपए दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने पुखरायां स्टेशन के पास हुई रेल दुर्घटना में यात्रियों की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. मुख्यमंत्री ने कानपुर के मण्डलायुक्त को निर्देश दिया कि रेलवे अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चलाया जाए। उन्होंने कहा कि घायलों को शीघ्र यथोचित इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जाए. साथ ही आवश्यकतानुसार एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाए। अखिलेश यादव ने ये निर्देश भी दिया कि अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए.

- रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मुआवजे का ऐलान किया।. हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 3.5-3.5 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए दिया जाएगा. रेल मंत्री ट्रेन हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं. प्रभु ने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त दुर्घटना के कारणों की जांच करेंगे। उन्होंने कहा ‘हादसे के पीड़ितों के लिए सभी बचाव एवं राहत कार्य जारी हैं.’ 

- रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा चार वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। रेल राज्यमंत्री राजेन गोहैन ने कहा कि इस हादसे का कारण पटरियों में खामी हो सकता है। उन्होंने कहा ‘हमने कई सुरक्षा उपाय किए हैं जिनके चलते लंबे समय से भारतीय रेले में हमने ऐसा कोई हादसा नहीं देखा।’ गोहैन ने कहा ‘इस तरह का हादसा अकसर चालक की लापरवाही से होता था। तमाम सुरक्षा उपाय करने के बावजूद यह हादसा हुआ। यह चिंता का विषय है और हम इसके कारणों की जांच कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा ‘पटरियों में खामी हो सकती है क्योंकि पटरियों की नियमित जांच के बावजूद 14 डिब्बे पटरी से उतरे हैं.’

- हादसे के बाद ट्रेन नंबर 12107, 11124, 19167, 11015, 11016, 12104, 12511 के रूट बदल दिए गए हैं। और ट्रेन नंबर 11123 को रद्द कर दिया गया है।रूट डायवर्ट और रद्द किए गए ट्रेनों की सूची-In pic: List of trains diverted/cancelled following Patna-Indore express train derailment near Kanpur (UP)

View image on Twitter

- रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस रेल हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। प्रभु ने ट्वीट कर कहा, 'दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से निपटने के लिए सभी राहत कार्य शुरू कर दिए गए है. सभी मेडिकल और अन्य मदद पहुंचा दी गई हैं। जांच के आदेश जारी कर दिए हैं. स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है।' उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताते हुए कहा कि पटना-इंदौर एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण हुई मौतों पर वह अपने दर्द को शब्दों में बयां नहीं कर सकते.

- दुर्घटना की जानकारी मिलते ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया कि यातायात पुलिस को मुस्तैद कर दुर्घटना स्थल से घायलों को अस्पताल जल्द से जल्द पहुंचाने की व्यवस्था की जाए और एंबुलेंस के लिए ग्रीन कॉरिडोर सुनिश्चित किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर जिले के अधिकारियों ने दुर्घटना में घायल लोगों के इलाज के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की मदद ली है ताकि अधिक से अधिक डॉक्टरों की सेवाएं ली जा सकें. घटनास्थल पर एंबुलेंस और रोडवेज की बसें भेजी जा रही हैं ताकि राहत कार्य तेजी से संचालित किये जा सकें। अखिलेश यादव ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया कि वह राहत कार्य की निजी तौर पर निगरानी करें.

रेलवे ने कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं:- 
ये नंबर इस प्रकार हैं- 
इंदौर- 07411072 
उज्जैन- 07342560906
रतलाम- 074121072 
उरई- 051621072 
झांसी- 05101072 
पुखरायां- 05113270239

आपकी प्रतिक्रिया