रेल दुर्घटना के बाद लखनऊ में आतंकवादियों से मुठभेड़

Publsihed: 07.Mar.2017, 17:21

लखनऊ। मध्य प्रदेश शाजापुर में आज सुबह हुए रेल हादसे के तार आतंकवादियों के साथ जुड़े होने की आशंका शुरू से ही थी | इस सम्बन्ध में सुबह ही मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने संकेत दे दिया था, थोड़ी देर बाद ही इस सम्बन्ध में तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था, उन्हीं से पूछताछ के बाद बड़ी आतंकवादी साजिश का सुराग लगा, जिसे केन्द्रीय एजेंसी के माध्यम से उत्तरप्रदेश को भेजा गया और लखनऊ में आतंकवादियों को घेर लिया गया | आतंकवादियों के आईएस आईएस से सम्बन्ध हो सकता है |

कानपुर में एक आतंकी को हिरासत में लिए जाने के बाद शाम चार बजे लखनऊ में ठाकुरगंज इलाके के हाजी कॉलोनी में  शुरू हुई मुठभेड़ शाम 6.15 तक चली | आतंकी का नाम सैफुल्ला बताया गया है, छिपकर फायरिंग कर रहा था । मौके पर यूपी पुलिस के अलावा एटीएस की टीम पहुंच गई थी ।

भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन (ट्रेन नंबर 59320) उज्जैन की तरफ जा रही थी। कालापीपल में जबड़ी स्टेशन के पास मंगलवार सुबह करीब 10 बजे ट्रेन में जोर का धमाका हुआ। इस धमाके में पांच संदिग्ध लोगों के नाम सामने आए हैं। बताया जाता है कि इनमें से तीन को पुलिस ने मध्य प्रदेश से तो एक को यूपी के कानपुर से अरेस्ट किया है जबकि पांचवां शख्स सैफुल्ला है जिसके लखनऊ में होने की जानकारी मिलने पर उसे एटीएस ने घेर लिया।

हाल ही की घटनाओं में भारतीय रेल आईएसआई के निशाने पर है, जिसका खुलासा एनआईए ने बलराम की गिरफ्तारी के बाद किया था। उसी की निशानदेही पर आईएसआई का खास गुर्गा शमसुल हुदा दुबई के गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसने भारत में आईएसआई के कहने पर भारत में ट्रेन हादसों को अंजाम देने की बात कबूल की थी. फिलहाल शमसुल हुदा नेपाल पुलिस की गिरफ्त में है। एनआईए और कई जांच एजेंसियां शमसुल हुदा से पूछताछ कर रही है।

एटीएस की टीम एक ऑपरेशन पर थी इसी दौरान संदिग्ध के बारे में इनपुट मिला। जैसे ही पुलिस ठाकुरगंज इलाके में पहुंची आतंकी ने गोलीबारी शुरू कर दी। ठाकुरगंज बहुत ही व्‍यस्‍त इलाका है। पुलिस हालात पर नजर बनाए हुए है।

आपरेशन के समय एडीजी दलजीत चौधरी ने बताया कि मेरे ख्याल से संदिग्‍ध लखनऊ का ही रहने वाला है और उसके पास हथियार भी हो सकता है जिस वजह से हम अंदर न जाकर टेक्टिकल ऑपरेशन को अंजाम दिया उन्होंने कहा कि हमारे पास इनपुट राज्य के बाहर से आया था। संदिग्ध का संपर्क किस आतंकी संगठन से है इस बात का पता बाद में चलेगा। अभी हम टिप ऑफ पर काम कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि जितनी जल्दी हो सके संदिग्ध को बाहर ला कर उससे पूछताछ किया जाए। बताया जा रहा है कि हाल में हुए ट्रेन धमाकों में इनका हाथ हो सकता है।

आईएसआई का एजेंट हो सकता है आतंकी

यूपी पुलिस के आईजी एटीएस के मुताबिक संदिग्ध आतंकी आईएसआई का एजेंट हो सकता है।

आपकी प्रतिक्रिया