चेयरकार वाली ट्रेन लेकर आ रहे हैं सुरेश प्रभु

Publsihed: 06.Jun.2017, 22:54

नई दिल्ली। केंद्र सरकार रेलवे को लेकर काफी गंभीर है। इसी सिलसिले मे वह नया प्रयोग भी करती रहती है। इस बार रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नया ऐलान किया है। उन्‍होंने बिजनेसमैन को टारगेट करते हुए एक नई ट्रेन को चलाने का आदेश दिया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को ‘स्मार्ट रेलवे’ पर आयोजित सम्मेलन में कहा कि रेलवे नई सर्विस उदय एक्सप्रेस के जरिये के जरिये महानगरों को जोड़ने पर गौर कर रही है।

 

रेल मंत्री ने कहा कि पैसेंजर्स को बेहतर यात्रा की सुविधाएं मुहैया कराने में लगी रेलवे नई और एडवांस्ड ट्रेनों के जरिए भारतीय रेलवे का चेहरा भी बदलने की कोशिश कर रही है। हाल ही में तेजस एक्सप्रेस भी चलाई है जो सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है।

रात में चलेगी और सुबह पहुंचेगी उदय एक्सप्रेस

उदय एक्सप्रेस ट्रेन को रात में यात्रा शुरू करेंगे और सुबह अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएंगे ताकि वे अपनी होटल के खर्चों को बचा सके। फिलहाल रेलवे ने क्षमता बढ़ाने और यात्रियों को यात्रा के दौरान बेहतर सुविधाएं देने के लिये नए प्रोजेक्ट्स भी शुरू किए हैं। उदय एक्सप्रेस एक रात की सेवा होगी। इसमें केवल बैठने की व्यवस्था होगी यानी सिर्फ चेयरकार होंगी और साथ ही उद्योगपतियों, व्यापारियों को ध्यान में रखकर बेहतर सुविधाएं होंगी।

बहुत चुनौतियां हैं रेलवे में

प्रभु ने कहा कि हम सटीक स्ट्रेटेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं और हम इसे बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति में कर रहे हैं। चाहे खान-पान हो, टिकट बुकिंग हो या फिर कोच की सफाई हो, ये सभी चीजें रेलवे में स्मार्ट तरीके से की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे में काफी काम किये जाने की जरूरत हैं। रेलवे में पहले पर्याप्त निवेश और क्षमता विस्तार नहीं हुआ।

आपकी प्रतिक्रिया