बीटिंग रिट्रीट में पाकिस्तान से पत्थरबाजी

Publsihed: 03.Oct.2016, 12:49

वाघा बॉर्डर पर रोज़ाना होने वाले बीटिंग रिट्रीट को बंद करने के बाद रविवार को दुबारा शुरु किया गया था, लेकिन बीटिंग रिट्रीट के दौरान पाकिस्तानी दर्शकों की तरफ से पत्थर फेंके गए और मईक से भारत विरोधी नारे भी लगाए गए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार एकाध पत्थर भारतीय पक्ष में बैठे कुछ लोगों को लगे हैं, पर किसी को गंभीर चोट नहीं आई है। घटना के तुरंत बाद भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच पाकिस्तान के दर्शकों के व्यवहार को लेकर फ्लैग मीटिंग हुई है।

 

भारत के ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के दावों के बाद से ही बीटिंग रिट्रीट के दौरान भारत ने लोगों के शामिल होने पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन रविवार को करीब डेढ़ सौ लोगों को बैठने की अनुमति दी गई थी। शाम करीब सवा पांच बजे जब बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम शुरु हुआ, तो पाकिस्तान की तरफ बैठे कुछ दर्शकों ने भारत की तरफ वीआईपी गैलरी में बैठे लोगों पर पत्थर फेंके। इसमें किसी को कोई गंभीर चोट नहीं लगी है।

घटना के तुरंत बाद सीमा सुरक्षा बल ने इसकी जानकारी पाकिस्तानी पक्ष को दी। जिसके बाद बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम पूरा किया गया।इतना ही नहीं, पाकिस्तान रेंजर्स की मौजूदगी में ही उनके स्पीकर का इस्तेमाल करते हुए कश्मीर के समर्थन में नारे भी लगाए गए।अनौपचारिक सूत्रों के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक फिर से बीटिंग रिट्रीट में लोगों की मौजूदगी को रोका जा सकता है।

बता दें कि उरी हमले के बाद आतंकियों ने एक बार फिर घुसपैठ करके बारामूला में हमला किया। इस हमले में एक जवान शहीद हो गया जबकि सेना ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया।

 

आपकी प्रतिक्रिया