शेर बहादुर देउबा होंगे नेपाल के प्रधानमंत्री

Publsihed: 04.Jun.2017, 14:54

काठमांडू। नेपाली कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री चुनाव की दौड़ के अकेले उम्मीदवार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रक्रिया के तहत चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाला कोई भी सांसद अपनी दावेदारी संसद के समक्ष दर्ज करा सकता था लेकिन नामांकन की अंतिम तारीख शनिवार को समाप्त हो चुकी है और इस दौरान सिर्फ देउबा ने ही अपना नामांकन दर्ज कराया है।

इससे पहले सीपीएन (कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ने प्रधानमंत्री पद के लिए देउबा का नाम प्रस्तावित किया था जबकि नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौडल और चार अन्य राजनीतिक पार्टियों ने उनका समर्थन किया था। खबरों के मुताबिक, देउबा इस सप्ताह अधिकतम वोटों के साथ प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं।

देउबा को 593 सदस्यीय संसद में जीत के लिए 297 वोटों की जरूरत है। उनकी नेपाली कांग्रेस पार्टी के पास 207 सीटें जबकि सीपीएन के पास 82 सीटे हैं।कुछ अन्य छोटी पार्टियों ने भी देउबा की उम्मीदवारी के प्रति समर्थन जताया है। देउबा (70) 1995 से 1997 तक फिर 2001 से 2002 और 2004 से 2005 तक देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

नेपाल की प्रमुख पार्टियां आम सहमति पर सरकार बनाने में असफल रही, जिसके बाद राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के आग्रह पर नेपाल में बहुमत के आधार पर एक नई सरकार बनाने का फैसला किया गया है।

नेपाल में नए प्रधानमंत्री के चुनाव प्रचंड द्वारा 24 मई को इस्तीफा देने के बाद हो रहे हैं।

आपकी प्रतिक्रिया