रैगर ने जेल से वीडियो जारी कर हत्या की आशंका जताई

Publsihed: 19.Feb.2018, 23:16

जोधपुर: हत्या के आरोप में जेल में बंद शंभू नाथ रैगर के दो वीडियो वायरल हो गए हैं जिनमें उसने दावा किया है कि उसे एक कैदी से अपनी जान का खतरा है. दूसरे वीडियो में वह 'लव जिहाद' के मुद्दे पर पश्चिम बंगाल के एक मजदूर की हत्या को ‘उचित’ बताता नजर आता है. पिछले साल दिसंबर में पश्चिम बंगाल के मजदूर मोहम्मद अफराजुल को मार डालने के आरोप में जेल में बंद रैगर ने वीडियो में कहा है कि उसे एनडीपीएस कानून के तहत जेल में बंद वासुदेव नाम के कैदी से जान का खतरा है. रैगर ने दावा किया कि वासुदेव पश्चिम बंगाल का रहने वाला है.

दोनों वीडियो रविवार रात सोशल मीडिया पर सामने आए. एक वीडियो में रैगर कहता है, "जोधपुर जेल में मारे जाने से पहले यह मेरा अंतिम वीडियो है. मैं सभी हिंदुओं को जेहाद के खिलाफ एकजुट होने के लिए कहता हूं. हिंदुओं को जाति के नाम पर नहीं बंटना चाहिए."  वीडियो में वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से भी अपील करता नजर आ रहा है. एक वीडियो में रैगर यह कहता नजर आता है कि 'लव जिहाद' का मुद्दा 'गंभीर' हो गया है. 

सरकार ने शुरू की जांच 

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि इस बारे में जांच की जा रही है कि जेल के भीतर रैगर की मोबाइल फोन तक पहुंच कैसे हुई और किस तरह उसने वहां वीडियो बनाए. इस बारे में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और मामले की जांच की जा रही है. जोधपुर केंद्रीय कारागार के प्रशासन ने कहा कि उसने यह जानने के लिए जांच शुरू कर दी है कि रैगर किस तरह मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर वीडियो बनाने में सफल हो गया.

प्रारंभिक जांच में कहा गया है कि हो सकता है कि रैगर ने किसी अन्य कैदी का मोबाइल इस्तेमाल किया हो, लेकिन जेल अधिकारी उक्त कैदी से मोबाइल बरामद करने में विफल रहे हैं. जेल अधीक्षक विक्रम सिंह ने कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं और साथ में रैगर की सुरक्षा की भी समीक्षा की गई है. दोनों वीडियो रविवार रात सोशल मीडिया पर सामने आए. एक वीडियो में रैगर कहता है, "जोधपुर जेल में मारे जाने से पहले यह मेरा अंतिम वीडियो है. मैं सभी हिंदुओं को जेहाद के खिलाफ एकजुट होने के लिए कहता हूं. हिंदुओं को जाति के नाम पर नहीं बंटना चाहिए."  वीडियो में वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से भी अपील करता नजर आ रहा है. 

आपको बता दें कि  राजस्थान के राजसमंद इलाके में पश्चिम बंगाल के मालदा के रहने वाले 48 वर्षीय मुस्लिम मजदूर मोहम्मद अफराजुल की 'लव जेहाद' का बदला लेने के नाम पर शंभूलाल रैगर ने  नृशंस हत्या और शव को मिट्टी का तेल डालकर जला दिया था. इस घटना का भी उसने वीडियो बना लिया था. वीडियो सामने के आने के बाद पूरे देश में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में पुलिस ने शंभूलाल को गिरफ्तार कर लिया था. 

शंभूलाल रैगर का वीडियो

 वह राजसमंद में एक संयुक्त परिवार में रहता है और उसके माता-पिता गुजरात में काम करते हैं. उसकी बड़ी बेटी 16 साल की है, जबकि उसकी सबसे कम उम्र की बेटी 13 साल की है, जिसे वायरल वीडियो में देखा जा सकता है. 

आपकी प्रतिक्रिया