पाक उच्चायोग का कर्मचारी गिरफ्तार,रिहा

Publsihed: 27.Oct.2016, 10:11

आईबी से मिली सूचना के बाद दिल्ली पुलिस ने पाकिस्तान उच्चायोग के एक अधिकारी जासूस और उस के दो भारतीय सहयोगियो को गिरफ्तार किया , मोहम्मद अख्तर नाम के उच्चायुक्त अधिकारी के पास से भारतीय सेना से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी पाई गई . अख्तर ने खुद को पाक उच्चायुक्त का अधिकारी बताया , जांच किए जाने पर पाया गया कि उसे कूटनीतिक दर्जा हासिल था, इस लिए उसे छोड देना पडा, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकाल के अनुसार कूटनीतिज्ञो को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता.

पाकिस्तान के जासूस से दिल्ली के दूतावास क्षेत्र चाणक्यपुरी क्राईम ब्रांच में पूछताछ की गई और बाद में छोड दिया गया..इस पाकिस्तानी जासूस की गिरफ्तारी के बाद दो और लोगो को गिरफ्तार किया गया है.यह जानकारी मिलते ही पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित को विदेश मंत्रालय में तलब किया गया है. इस से पहले भी पाक उच्चायोग का एक कर्मचारी जासूसी के आरोप में गिफ्तार किया गया था.

इस अधिकारी के पास कूटनीतिक दर्जे के विशेषाधिकार है, इसलिए भारत को इसे तुरंत पाकिस्तान वापिस भेजे जाने के सिवा कोई चारा नहीं . 

गिरफ्तार किया गया पाक उच्चायोग का कर्मचारी पाक गुपतचर एजेंसी आईएसआई का एजेंट हो सकता है. पाकिस्तान अनेक देशो के उच्चायोगो और दूतावासो में अपने गुप्तचर विभाग के अधिकारी भी नियुक्त करता है, जो जासूसी का काम करते हैं. 

आपकी प्रतिक्रिया