पाक फौज़ और आतंकियो में गठबंधन

Publsihed: 30.Sep.2016, 23:03

अजय सेतिया / पाकिस्तान की सरकार थोडा ठंडी पडी है लेकिन फौज और आतंकवादी सक्रिय हो गए है. केबिनेट बैठक के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को कहा कि इस्लामाबाद क्षेत्र में शांति चाहता है, लेकिन ‘हम किसी को भी पाकिस्तान पर बुरी नजर रखने की अनुमति नहीं देंगे. दूसरी तरफ हाफिज़ सैयद ने भारत को धमकी देते हुए कहा है कि अब हम भारत को बताएंगे कि सर्जिकल स्ट्राईक क्या होता है. पाक फौज़ और आतंकवादियो के नए गठबंधन से नवाज शरीफ का तख्ता पलटने की आशंकाए बढ जाती है.

पाकिस्तान सरकार ने पीओके में सर्जिकल स्ट्राईक होने का खंडन किया है, लेकिन हाफिज़ सैयद की धमकी इस बात की पुष्टि है कि पीओके में सर्जिकल स्ट्राईक सेआतंकवादियो को बडा घटका लगा है और वह बदला लेने के लिए किसी हद तक जाएंगे. पाकिस्तान की सरकार भले ही सदमे मे है, लेकिन पाक फौज और आतंकवादी बदला लेने की तैयारियो में जुट गए हैं. पाक के सेनाध्यक्ष राहिल शरीफ का अगले महीने रिटायरमेंट है. खबर है पाकिस्तान की फौज ने बार्डर की ओर कूच करना शुरु कर दिया है. यह भी इस बात की पुष्टि है कि पाक फौज सर्जिकल स्ट्राईक से आहत है,क्योंकि वह बार्डर पर बने आतंक्वादियो के प्रशिक्षण शिविरो की सुरक्षा नहीं कर पाए. 

भारत के सर्जिकल स्ट्राईक पाकिस्तान के गले की हड्डी बन गए हैं, पुष्टि करते हैं तो साबित होता ही कि पाकिस्तान की सरकार और सेना की देखरेख में एलओसी के पास आतंकवादियो के ट्रेनिंग कैम्प चल रहे थे और इस पर उसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने जवाब देना पडेगा. इस लिए पाकिस्तान सर्जिकल स्ट्राईक का ही खंडन कर रहा है. लेकिन जब सर्जिकल स्ट्राईक हुआ ही नहीं तो पाकिस्तान में इतनी घबराहट और गतिविदियो में तेजी क्यो है. जैसे केबिनेट की बैठक बुलाया जाना और बाद में बयान देना कि किसी को पाकिस्तान की ओर बुरी नज़र से देखने नहीं देंगे. पांच अक्तूबर से नेशनल एसेम्बली का सत्र बुलाए जाने की भी खबरे हैं.

रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक जम्मू एवं कश्मीर और नियंत्रण रेखा पर हाल की स्थिति पर चर्चा के लिए बुलाई गई मंत्रिमंडल की एक बैठक में शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान अपने विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए शांति चाहता है, ‘लेकिन मातृभूमि की रक्षा के लिए हर पाकिस्तानी तैयार है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरा देश सशस्त्र बलों के साथ कंधे से मिलाकर कर खड़ा है और ‘हम किसी को भी पाकिस्तान पर बुरी नजर रखने की इजाजत नहीं हीं देंगे।’उन्होंने कहा कि आर्थिक प्रगति और गरीबी व बेरोजगारी से लड़ने के लिए पाकिस्तान शांति चाहता है। शरीफ ने जोर देकर कहा कि विभाजित (जम्मू एवं कश्मीर) राज्य का एक तिहाई उत्तरी भाग हिस्सा पाकिस्तान के पास है और दो तिहाई दक्षिणी हिस्सा भारत के पास है, जो उपमहाद्वीप के विभाजन का अधूरा एजेंडा है।उन्होंने कहा कि भारत, जम्मू एवं कश्मीर में ज्यादतियां कर रहा है जो पाकिस्तान को स्वीकार्य नहीं है।

आपकी प्रतिक्रिया