नाभा जेल से आतंकियो को भगाने वाला धरा गया

Publsihed: 27.Nov.2016, 20:05

नई दिल्ली : नाभा जेल ब्रेक कांड में पुलिस को पहली सफलता मिली है. पुलिस ने यूपी के शामली से परमिंदर सिंह पैदा नाम के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है. परमिंदर डेढ महीने पहले जेल से भागा था. रिपोर्ट के मुताबिक परमिंदर ने ही आज सुबह जेल से भागने में आतंकियों की मदद की थी. पंजाब सरकार ने फरार कैदियों का सुराग देने वालों को 25 लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की है. साथ ही मामले की जांच के लिए एक स्पेशल टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है. 

परमिंदर सिंह की गाड़ी से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद किया गया है. फिलहाल पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. परमिंदर पर आतंकियों को जेल से भगाने का आरोप है.

आज सवेरे करीब साढे सात बजे पुलिस की वर्दी में करीब 10 हथियारबंद आतंकियो ने पंजाब की नाभा जेल में घुसे और अंधाधुंध फायरिंग करके एक खुंखार आतंकी समेत पांच अपराधियो को छुडा ले गए. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से रिपोर्ट तलब की है. उच्च स्तरीय बैठक के बाद बताया कि जेल से भागे अपराधियो से एक जगह छोटी मुठभेड हुई है, आतंकियो को भागने नहीं दिया जाएगा.

डीजीपी निलम्बित,अधिक्षित बर्खास्त

उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल की अध्य्क्षता में हुई बैठक में समीक्षा करने बाद बताया कि जेल अधिक्षत को तुरंत नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है, जबकि जेल डीजी को निलम्बित कर दिया गया है. सुखबीर सिन्ह बादल ने कहा कि अपराधियो को भागने नहीं दिया जाएगा. उन्होने प्रदेश की जनता को आश्वस्त किया कि घबराने की जरूरत नहीं है.

दो वाहनो में आए हथियारबंद

दो वाहनो में जेल पहुंचे 10 हथियारबंद लोगों ने जेल में करीब 100 राउंड फायरिंग की.फायरिंग की आड़ में ये बदमाश जेल में सजा काट रहे आतंकी समेत दूसरे अपराधियों को भगा ले जाने में कामयाब हो गए. मिंटू और बाकी के अपराधी पहले ही जेल के दरवाजे के पास मौजूद थे. जेल से भागने वाले खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के प्रमुख हरमिंदर सिंह मिंटू ( फोटो संलग्न ) को पंजाब पुलिस ने 2014 में दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से पकड़ा था. उसे सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर 2008 में हुए हमले तथा 2010 में हलवाड़ा वायुसेना स्टेशन में विस्फोटक मिलने सहित 10 मामलों के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था.

पाकिस्तान में रह रहा था मिंटू

पंजाब पुलिस के रिकार्ड के अनुसार मिंटू खालिस्तान आंदोलन विफल हो जाने के बाद से पाकिस्तान में रह रहा था और ने खालिस्तान के लिए समर्थन मांगने हेतु 2010 और 2013 में यूरोप के इटली बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और कुछ अन्य देशो की यात्रा की थी. मिंटू के अलावा हथियारबंद  गैंगस्टर्स गुरप्रीत सिंह सेखों, विक्की गोंडर, विक्रमजीत सिंह विकी, कश्मीर गलवाडी, नितिन देओल को भी जेल से छुडा ले गए.

आईएसआई का हाथ

पिछले कई दिनो से खबर आ रही थी कि पाकिस्तान की गुप्तचर एजेंसी आईएसआई पंजाब में फिर से आतंकवाद को खडा करने की फिराक में है. इस जेल ब्रेक की घटना में पाकिस्तान का हाथ हो सकता है. जेल से भगाए गए  खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के प्रमुख हरमिंदर सिंह मंटू का आईएसआई से सम्बंध रहा है.

राष्ट्रपति राज की मांग

कांग्रेस के सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने मांग की ऐ कि पंजाब में तुरंत राष्ट्रपति राज लगाया जाए. उन्होने कहा कि राज्य की अकाली दल सरकार राज्य के हालात खराब कर के किसी न किसी तरह विधानसभा के चुनाव जीतना चाहती है. पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरेंद्र सिंह ने कहा है कि यह घटना राज्य की कानून व्यवस्था का सबूत है. उप मुख्यमंत्री के सलाहाकार प्रवक्ता विनीत जोशी ने कहा कि बाजवा प्रदेश के हालात खराब करना चाहते हैं, उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने कठोर कदम उठाए हैं. 
 

प्रदेश भर में अलर्ट

कैदियों के फरार होने की खबर फैलते ही पंजाब पुलिस में हड़कंप मच गया. तुरंत कार्रवाई करते हुए पुलिस पुलिस फरार कैदियों की तलाश में जुट गई है. प्रदेश भर में अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य की सभी सीमाओ पर नाकेबंदी कर दी गई है और हर आने जाने वाले पर नजर रखी जा रही है.

फायरिंग में दो घायल

हथियारबंद लोगों के हमले में हवलदार जगमीत सिंह व अवतार सिंह घायल हुए हैं. घटना की सूचना मिलते ही जेल में जांच के लिए अधिकारी पहुंच गए. पूरे इलाके और आसपास के क्षेत्र में नाकाबंदी कर दी गई है. जेल का गेट बंद कर कैदी की गिनती की जा रही है और उनसे पूछताछ की जा रही है.

आपकी प्रतिक्रिया