मोदी के हमलावर रूख से विपक्ष का भारत बंद पंक्चर

Publsihed: 27.Nov.2016, 20:40

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज यूपी के कुशीनगर में हुई रैली और उस से पहले सुबह रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम में नोटबंदी को मुख्य मुद्दा बना कर जनता से सीधा संवाद किए जाने से भयभीत विपक्ष में भारत बंद को ले कर फूट पड गई है. मोदी ने विपक्ष को निशाना बनाते हुए रैली में जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि काला धन के खिलाफ अभियान चला रहे है, इस पर विपक्ष भारत बंद कर रहा है.   

मोदी ने रविवार का पूरा दिन विपक्ष के भारत बंद को पंकचर करने में लगा दिया, मोदी समर्थको ने सोशल मीडिया पर बंद को विफल बनाने का अभियान छेड दिया. शाम को मोदी ने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को भी झौंक दिया. जिस का शाम तक सकारात्मक नतीजा भी निकल गया, जब प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस, जनता दल यू और बीजू जनता दल ने भारत बंद से किनारा कर लिया.आज कांग्रेस ने कहा कि भारत बंद नहीं होगा सिर्फ विरोध प्रदर्शन होगा.  

कांग्रेस पार्टी के नेता जयराम रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘धमाका’ राजनीति में भरोसा रखते हैं और बड़े नोटों को बंद करने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि उन्हें उत्तर प्रदेश में कुछ संभावनाएं दिखाई दीं जहां अगले साल चुनाव होने हैं. उन्होंने दावा किया कि विदेशों में जमा कालेधन को वापस लाने के प्रधानमंत्री के बड़े चुनावी वादे को पूरा करने में सरकार की नाकामी को ढकने के लिए 1000 और 500 रुपये के नोटों को बंद किया गया था और मोदी कुछ ‘नाटकीय’ करना चाहते थे.

 कांग्रेस के बयान के बाद  सपा, राजद और एनसीपी में भी बंद को ले कर भ्र्म क्री स्थिति बनी हुई है. इन तीनो दलो के अलावा बसपा, टीएमसी, सीपीएम, सीपीआई ने खुलकर नोटबंदी के खिलाफ 28 नवंबर को आक्रोश दिवस के रूप में मनाने का संकेत दिया है. पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी लगातार नोटबंदी के फैसले के लिए आवाज उठा रही हैं. ममता की अगुवाई में इस मुहिम में करीब एक दर्जन पार्टियां शामिल हैं, भारत बंद का आइडिया पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया था. 28 नवंबर को भारत बंद के साथ ही विपक्ष आक्रोश दिवस भी मनाएगा. इसके तहत 28 नवंबर को सभी राज्यों में धरने प्रदर्शन होंगे . 

भारत बंद’ से जेडीयू का किनारा

जदयू ने अपनी राष्ट्रीय के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नोटबंदी का समर्थन किए जाने पर निर्णय लिया है कि वह इसके विरोध में विपक्ष के कल प्रस्तावित ‘भारत बंद’ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी द्वारा आगामी 30 नवंबर को पटना दिए जाने वाले धरना कार्यक्रम से अपने को अलग रखेगी.

आपकी प्रतिक्रिया