अब ब्रिटेन ने कहा गिलगित बाल्टिस्तान भारत का

Publsihed: 25.Mar.2017, 23:36

नई दिल्ली। मोदी सरकार बनने के बाद भारत को पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कूटनीतिक सफलता मिली है | बंटवारे के समय जम्मू कश्मीर के हिस्से गिलगित और बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान ने कब्जा कर लिया था | अब ब्रिटेन ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि गिलगित और बाल्टिस्तान भारत के हिस्से हैं |

ब्रिटिश संसद ने पाकिस्तान को जोरदार झटका देते हुए भारत का समर्थन किया है। ब्रिटिश संसद ने एक प्रस्ताव पारित कर गिलगित बाल्टिस्तान को पाकिस्तान द्वारा अपना पांचवा प्रांत घोषित करने की निंदा की है और इसे भारत का हिस्सा माना है।

क्या थी पाकिस्तान की योजना

बता दें कि मौजूदा समय में पाकिस्तान के 4 प्रांत हैं। वहीं पाकिस्तान की योजना गिलगित बाल्टिस्तान को पांचवा प्रांत घोषित कर उस पर अपना कब्जा पुख्ता करने की थी। लेकिन ब्रिटिश संसद के इस प्रस्ताव से पाकिस्तान की कोशिशों को झटका लगा है।

क्या कहा ब्रिटिश संसद ने

ब्रिटिश संसद ने अपने प्रस्ताव में कहा कि गिलगित बाल्टिस्तान कानूनी और संवैधानिक रुप से भारत का हिस्सा है और पाकिस्तान ने 1947 में इस पर गैरकानूनी कब्जा कर लिया है। प्रस्ताव में गिलगित बाल्टिस्तान के लोगों के मानवाधिकार हनन का मुद्दा भी उठाया गया।

जब चीन पाकिस्तान को इस क्षेत्र में जोरदार समर्थन दे रहा है। तब ब्रिटिश संसद के इस प्रस्ताव ने भारत का दावा इस क्षेत्र में मजबूत किया है।

आपकी प्रतिक्रिया