अब नया फार्मूला 100-500 के नोट एटीएम में, 2000 के बैंक में.

Publsihed: 17.Nov.2016, 20:06

सरकार आज आठ दिन बाद इस स्थिति में आई है कि हर रोज 20-22 हजार एटीएम अपग्रेड किए जा सकेंगे. बैंको को निर्देश दिया गया है कि 100 के नोट और 500 के नए नोट सिर्फ एटीएम में डाले जाए, बैंको में 4500 करंसी बदलवाने वालो को 2000-2000 के दो नोटो के साथ 100 के नोट या 50 के नोट दिए जा रहे हैं.

अब जब कल से बैंको से सिर्फ 2000 रुपए बदलने का फरमान जारी हुआ है तो ज्यादातर बैंको में बवाल खडा होने के आसार पैदा हो गए हैं.क्योंकि बैंक 500 के चार नोटो या 1000 के दो नोटो के बदले 2000 का एक नोट थमा देगी.एक बैंक अधिकारी ने बताया कि उसके नियंत्रण में एटीएम नहीं है, इस लिए उसे 100 के नोट दिए ही नहीं गए.

नोट बदलने वाले 80 फीसदी मुसलिम 

एक बैंक अधिकारी ने आज एक सनसनीखेज खुलासा किया कि उसे पूरे देश का तो नहीं पता लेकिन दिल्ली में मुसलमानो ने सरकार की योजना को फेल कर दिया. उन्होने बताया कि पहले दो दिन छोड दिए जाए, तो उस के बाद लाईनो में खडे 80 % लोग मुसलिम थे, जो अपनी आईडी पर किसी और के नोट बदलवा रहे थे, एक एक व्यक्ति और औरत ने तीन तीन चार चार जगह से अपनी अलग अलग आईडी पर नोट बदलवाए, इसी लिए सरकार को अंगुली पर निशान और 2000 बदलने जैसे सख्त कदम उठाने पडे. हालांकि एक मुसलिम नेता ने बताया कि मुसलमानो को सूद खाना हराम है,इसलिए मुसलिम बैंक अकाऊंट नहीं खोलते , उन का सारा धंधा कैश में होता है. 

मोदी ने देर रात की समीक्षा

प्रधानमंत्री ने खुद आज रात वित्तमंत्रालय के अधिकारियो और वित्त मंत्री के साथ बैठक कर पैदा हुए संकट्कालीन हालात का जायजा लिया. सरकारी कर्म्चारियो को राहत पहुंचा कर एटीएम की भीड कम करने का नया फार्मूला निकाला गया है, एक-आध दिन में केंद्र सरकार के कर्ममचारियो को इस महीने के वेतन का 10-10 हजार रुपया कैश एडवांस दिया जाएगा.

संसद दूसरे दिन नहीं चली

संसद के दोनो सदन आज सारा दिन नोटो के संकट के कारण नहीं चले. राज्यसभा तो विपक्ष ने सिर्फ इस लिए नहीं चलने दी, क्योंकि प्रधान मंत्री सदन में नहीं आए, हालांकि नियमानुसार आज राज्यसभा ममें वैसे भी प्रधानमंत्री का दिन था. प्रधानमंत्री कल भी राज्यसभा में नहीं आए थे, हालांकि कल लोकसभा नहीं चली थी, विपक्ष ने कल ही कह दिया थे,कि गुरुवार को नोटो के संकट पर बहस के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में मौजूद रहने चाहिए. लोकसभा आज भी नहीं चली , इस के बावजूद पीएम राज्यसभा में नहीं आए, तो विपक्ष ने सदन नहीं चलने दिया.

उरी की मौतो का नोट बदलने वालो से तुलना

दोपहर बाद विपक्ष के नेता गुलाम नबी ने कह दिया कि उरी में उतने सैनिक नहीं मरे थे, जितने नोटो को बदलने के चक्कर में मर चुके हैं. ( उलेखनीय है कि उरी में 19 सैनिक शहीद हुए थे )उन्होने कहा कि सरकार की गलत नीति की वजह से 40 लोग मर गए, जबकि इतने लोग पाकिस्तान के हाथो नहीं मरे थे.इस पर सरकारी पक्ष ने हंगामा खडा कर दिया कि गुलाम नबी ने पाकिस्तान की हत्याओ का मुकाबला किया है. उन्होने गुलामनबी से माफी मांगने की मांग की.हालांकि गुलामनबी की टिप्पणी कार्यवाही से निकाल दी गई है. लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नोट बदलने के चक्कर में मारे गए कथित तौर पर 40 लोग मरे नहीं , वे शहीद हुए हैं.

22500 एटीएम अपग्रेड

इस बीच आज वित्त मंत्री ने पैदा हुए हालात का बचाव करते हुए कहा कि आज से देशभर में 22,500 एटीएम अपग्रेड हो जाएंगे जिससे लोगों को नगदी निकालने में काफी सहूलियत होगी. जेटली ने कहा कि उन्होंने आज देखा कि एटीएम पर पहले के मुकाबले भीड़ काफी कम हुई है. ( हालांकि तीन बैंक मैंएजरो से हुई बातचीत में पता चला कि भीड जस की तस है)

राज्य सरकारे खडी कर रही समस्याए

अरुण जेतली ने कहा कि कुछ राज्य सरकारे समस्याए खडी कर रही हैं. उन का इशारा ममता बेनर्जी और अरविंद केजरीवाल की ओर था, जिन्होने नोटो को ले कर प्रधानमंत्री पर राजनीतिक ही नहीं अलबत्ता व्यक्तिगत हमले शुरु कर दिए हैं. अरुण जेतली ने कहा कि देशभर में 500 और 1000 रुपये के नोटबंदी की जो घोषणा हुई है उसके बाद हालात जल्द ही सामान्य हो जाएंगे.केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि उसकी 1000 रुपए के नए नोट को लाने की योजना नहीं है. जेटली ने कहा कि 1000 रुपया का नया नोट नहीं लाया जाएगा.

गौर हो कि देशभर में 8 नवंबर की रात से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट अमान्य हो चुके है. इन नोटों को बैंकों और डाकघरों में नए नोट से बदले जाने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर है. बाजार में 2000 और 500 रुपए का नया नोट आ चुका है.जबकि एक हजार रुपए का नोट बाजार में अवैध घोषित किया जा चुका है.

आपकी प्रतिक्रिया