अगले महीने 500 रूपए में 4जी फोन भी देगा जिओ

Publsihed: 05.Jul.2017, 10:35

नई दिल्ली | रिलायंस जियो  एक और धमाका करने वाली है. टेलिकॉम इंडस्ट्री में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा पेश करने के बाद रिलायंस जियो अब अपना बहुप्रतीक्षित फीचर फोन (4G VoLTE आधारित) इसी महीने पेश कर सकती है जिसकी कीमत जाहिर तौर पर फोन निर्माताओ के पसीने छुड़ा देने वाली लगती है. रिलायंस जियो अपने इस 4जी वोल्ट फोन की कीमत 500 रुपये तक रख सकती है |

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक में इस बाबत घोषणा की जा सकती है. यह बैठक 21 जुलाई को होनी है जिसमें रिलायंस जियो के नए टैरिफ प्लान को लेकर भी घोषणा की जा सकती है. वेबसाइट ने मामले से जुड़े सूत्रों के हवाले से यह बात कही.  

रिपोर्ट के मुताबिक,  जियो अपने 4जी फीचर फोन की कीमत बेहद कम रख सकता है और यह 500 रुपये भी हो सकती है. 2जी सब्सक्राइबर्स को आकर्षित कर 4जी पर शिफ्ट होने के लिए ऐसा किया जा सकता है. इसका मतलब यह भी हुआ कि जियो प्रत्येक हैंडसेट पर 10 से 15 डॉलर की सब्सिडी दे रहा है. ईटी ने एचएसबीसी के डायरेक्टर और टेलिकॉम ऐनालिस्ट राजीव शर्मा के हवाले से यह कहा. 

इस रिपोर्ट के लब्बोलुआब की बात करें तो इसके मुताबिक, 4जी सिम के धमाकेदार ऑफर्स के बाद रिलायंस की 'ग्राहकों के अधिग्रहण' की स्पीड में कमी देखी गई थी जोकि इस कारण हुई क्योंकि बाजार में कम कीमत वाले 4जी हैंडसेट हैं ही कम. इस योजना और अग्रेसिव कीमत के चलते इस अधिग्रहण को बढ़ावा मिल सकता है. वैसे अप्रैल 2017 के डाटा के मुताबिक, जियो के 112.55  मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. 

एक बड़ी टेलिकॉम कंपनी के ऐग्जीक्यूटिव के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लॉन्च एक बार फिर टेलिकॉम इंडस्ट्री में खलबली मचा देगा. एक बार यह 4जी फीचर फोन लॉन्च हो गया तो मौजूदा खिलाड़ियों के भी लो-ऐंड वॉयस कस्टमर्स छूट जाएंगे. 4G VoLTE नेटवर्क पर चलने वाला जियो इकलौता ऑपरेटर है. जबकि, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे इसके प्रतिद्धंदी अबी वोल्ट पर ट्रायल रनिंग ही कर रहे हैं और अभी तक कमर्शल लॉन्च नहीं किया गया है. 

आपकी प्रतिक्रिया