देहरादून में पहुंचे 600 करोड ने नए नोट

Publsihed: 07.Dec.2016, 15:37

आरबीआई से करीब 600 करोड़ की नई करेंसी दून पहुंच गई है. एसबीआई अंचल कार्यालय के उप प्रबंधक हरिओम रेखी ने बताया कि नई करेंसी पहुंच गई है. इसे अब बैंकों की चेस्ट में शिफ्ट किया गया है. जो खेप आई है उसमें 500 व दो हजार रुपये के नए नोट बताए जा रहे हैं.

पुराने नोट बंद करने वाले फैसले से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. पुराने नोटबंदी का आज 29वां दिन है. पैसे के लिए बैंक के बाहर लंबी कतार लगी हुई है. वहीं अभी तक कैश की परेशानी दूर नहीं हुई है. आरबीआई से नई करेंसी की खेप दून पहुंचने के बाद एटीएम और बैंकों के बाहर लाइन कम होने का नाम नहीं है.

कैश के लिए मारा मारी

नोटबंदी के बाद नकदी के लिए मारामारी है. जिन एटीएम से कैश निकल रहा था वहां कतार लगी हैं. नोटबंदी के बाद नकदी की किल्लत ने लोगों को ही नहीं, बैंकों को भी परेशान कर रखा है. 24 नवंबर से बैंकों में नकदी का संकट है. शहर के प्रमुख बैंकों में इधर-उधर से इंतजाम कर लोगों को जरूरत के मुताबिक नकदी दी जा रही है.

बैंक पहुंचे लोग

माह की शुरुआत में वेतन व पेंशन लेने के लिए लोग बैंक पहुंच रहे हैं, लेकिन, उन्हें मनमाफिक कैश नहीं मिल पा रहा है. एटीएम में भी दो हजार रुपये निकालने के लिए लोगों को कतारों में खड़े होकर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। बैंकों की करेंसी चेस्ट में मांग के अनुरूप कैश नहीं होने से दिक्कतें रही.

बैंको की बदमाशी भी जारी

शाखाओं को थोड़ा-थोड़ा कैश बांट गया ताकि कैश के लिए आने वाले लोगों को राहत मिल सके. कुछ बैंकों ने चालू खाता वालों को 50 हजार रुपये तक भी दिए. पीएनबी के अधिकारियों के मुताबिक कैश के लिए आने वाले लोगों को जरूरत के हिसाब से नकदी दी जा रही है. जो लोग चलन वाली नकदी बैंक में जमा करा रहे हैं उन्हें ही लोगों में बांटा जा रहा है.

यहां कैश न होने की वजह से एक दुल्हन की विदाई रुक गई. वहीं एक व्यक्ति को पैसा न मिलने की वजह से इलाज नहीं हो पाया. जिससे उस शख्स की मौत हो गई.

आपकी प्रतिक्रिया