बस्तर में नक्सली हमले में 26 जवान शहीद

Publsihed: 24.Apr.2017, 20:37

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र सुकमा में सोमवार को हुई मुठभेड़ में 24 जवान शहीद हो गए। हमले में 11 जवानों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था जबकि एक जवान की मौत अस्पताल ले जाते समय हुई। वहीं उपचार के दौरान 15 और जवानों ने दम तोड़ दिया।

इस घटना के बाद से सरकार और सुरक्षाबल सकते में हैं। घटना को सीआरपीएफ के लिए झटके के तौर पर माना जा रहा है जो कुछ समय से लगातार नक्सलियों के खिलाफ सफल अभियान चलाए हुए है। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने वारदात के बाद जवानों से हथियार भी छीन लिए। हमले में अभी कई जवान और घायल बताए जा रहे हैं। घटना के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आपात बैठक बुलाई है। केंद्र भी मामले पर निगाह रखे हुए है। रमन सिंह अपनी दिल्‍ली यात्रा रद्द करते हुए रायपुर के लिए निकल गए। जहां शाम को वह आपात बैठक में अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

जानकारी के मुताबिक हमला दोपहर एक बजे के करीब उस समय हुआ जब सीआरपीएफ की टुकड़ी इलाके में पैट्रोलिंग कर रही थी। चिंतागुफा के पास बुर्कापाल में 300 से ज्यादा नक्सलियों ने रोड ओपनिंग पार्टी पर घात लगाकर हमला किया। बताया जाता है कि नक्सलियों ने यहां एंबुस लगाया था, जिसमें सीआरफीएफ के जवान फंस गए। शहीद होने वाले जवान सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन के हैं जो सूचना के बाद रोड ओपनिंग के लिए निकली थी।

छत्तीसगढ़ पुलिस के विशेष महानिदेशक (नक्सल विरोधी ) डी एम अवस्थी ने बताया कि, "नक्सलियों ने बुर्कापाल गांव के पास सीआरपीएफ के एक गश्ती टीम पर गोलीबारी कर दी  जिसमें छह जवान घायल हुए। बताया ये भी जा रहा है कि नक्सलियों की 50-50 की टुकड़ी ने घात लगाकर सुरक्षाबलो ंको अपना निशाना बनाया।

हमले में घायल हुए कांस्टेबिल शेर मोहम्मद जवान ने बताया कि 300 की संख्या में नक्सलियों ने सीआरपीएफ की पार्टी पर घात लगाकर हमला किया। हम लोग भी 150 की संख्या में पैट्रोलिंग के लिए निकले थे।

जवान ने बताया कि शुरूआत में नक्सलियों ने हमारी लोकेशन जानने के‌ लिए कुछ ग्रामीणों को भेजा, इसके बाद 300 के करीब नक्सली हम पर टूट पड़े। उन्होंने पेडों की ओट लेकर हम पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। उनकी फायरिंग में हमारे जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। 

घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मुठभेड़ में शहीद हुए जवानों के प्रति शोक जताते हुए कहा कि यह कायराना और दुखद घटना है, हम मामले पर नजदीकी से निगाह रखे हुए हैं। घटना के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए बताया कि मामले की विस्तृत जानकारी के लिए गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर को मौके पर भेजा जा रहा है। 

वहीं केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने भी जवानों की शहादत पर दुख जताया है। वेंकैया ने कहा शहीद जवानों के लिए दिल की गहराइयों से दर्द है, उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। लोकतंत्र में ऐसी चीजों की कोई जगह नहीं है। 

आपकी प्रतिक्रिया