भारत में गुजराती चाय वाला और अमेरिका में भी व्यापारी

Publsihed: 09.Nov.2016, 14:08

भारत के इतिहास में यह पहला मौका था कि अत्यंत गरीब परिवार से राजनीति में आया कोई साधारण कार्यकर्ता देश का प्रधानमंत्री बन गया और अमेरिका के इतिहास में यह पहला मौका है जब एक गैर राजनीतिक व्यक्ति राष्ट्रपति का पद संभालेगा. दुनिया के दो बडे लोकतांत्रिक देशो में नए प्रयोग हो रहे हैं. दोनो में एक समानता भी है कि दोनो आतंकवाद की जड में मुस्लिम कट्टरपंथ को मानते हैं.

पाक,चीन के लिए मुश्किल

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के ट्र्म्प के राष्ट्रपति बनने और मोदी टृम्प के साझा विचारो के कारण से दुनिया की राजनीति, कूटनीति और आर्थिक,रणनीतिक सोच में बडा अंतर आएगा. भारत और अमेरिका में और नजदिकिया बढेंगी, जबकि पाकिस्तान और चीन के लिए नई मुश्किले खडी की जाएंगी. अमेरिका में चीन का व्यापार घटेगा और पाकिस्तान को अमेरिकी अनुदान बंद होने के कगार पर पहुंच सकता है.

भारत के ऊपर पड़ सकते हैं ये अहम प्रभाव

1- डेमोक्रेटिक पार्टी की तुलना में रिपब्लिकन उम्मीदवार भारत के लिए अच्छे साबित हुए हैं. 

2- ट्रंप खुद बिजनेसमैन है फिर दुनिया भर के बाजार उनको राष्ट्रपति बनते नहीं देखना चाहते थे क्योंकि ट्रंप लिबरल नहीं है. वह अमेरिकी हितों की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून भी तोड़ सकते हैं.

3- ट्रंप अमेरिका से बाहर जाती नौकरियों को लेकर काफी सख्त हैं. वह एक बार कॉल सेंटर से आई किसी भारतीय की नकल कर उसका मजाक भी उड़ाया जाता था. वह एचवन-1 वीजा के खिलाफ हैं. अगर वह ऐसा करते हैं तो भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स और आईटी कंपनियों को नुकसान हो सकता है. इतना ही नहीं वहां बसे भारतीयों के लिए वह मुश्किल पैदा कर सकते हैं.

4- आतंकवाद के खिलाफ ट्रंप का रवैया काफी सख्त है. वह पाकिस्तान से काफी चिढ़े हैं. इस लिहाज से उनका यह रुख भारत के लिए कम से कम अच्छा साबित हो सकता है. 

5- पाकिस्तान के साथ ही चीन को भी वह अपना दुश्मन मानने से नहीं हिचकते हैं. उनका कहना है कि चीन की बढ़ती ताकत काफी खतरनाक है. इस पर अंकुश लगाना जरूरी है. इसलिए माना जा रहा है कि अमेरिका का रुख भारत को लेकर और बदल सकता है और उसे अपना प्रमुख सहयोगी बना सकता है.

सुपर पावर अमेरिका के राष्ट्रपति से जुड़ी और भी कई खास बातें है, जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता. यहां ऐसी ही 15 बातों की जानकारी दे रहे हैं.

1. ट्रंप का पूरा नाम डोनाल्ड जॉन ट्रंप है. वह एक बिजनेसमैन और टेलिविजन प्रोड्यूसर हैं. 

2. उन्होंने यूनिवर्सिटी आॅफ पैनसिलवेनिया के वॉर्टन स्कूल से इकेनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की है.

3. डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2004 में 'द अप्रेंटाइस' नाम के रिएलिटी शो को होस्ट भी कर चुके हैं. ट्रंप ने इसके एक शो के लिए 375,000 डॉलर फीस ली थी.

4. ट्रंप को फॉर्ब्स मैगजीन ने अपनी 2016 की सूची में दुनिया का 324वां और अमेरिका का 156वां अमीर आदमी बताया था. 

5. फॉक्‍स न्‍यूज चैनल को दिए इंटरव्‍यू में ट्रंप ने बताया था कि उनके पास 400 मिलियन डॉलर की ऐसी रकम है जिसे वह जब चाहे तब खर्च कर सकते हैं.

6. डोनाल्ड ट्रंप दावा करते हैं कि उन्होंने कभी सिगरेट और शराब नहीं पी. उनके बड़े भाई की शराब की लत के कारण मौत हो गई थी. 

7. ट्रंप की पत्‍नी इंवाका ने ट्रंप पर उनके साथ रेप का आरोप लगाया था. इसके साथ ही वह पहले ऐसे उम्‍मीदवार भी बने जिन पर इतना संगीन आरोप लगा.

8. ट्रंप साल 1990 में​ निजी और कारोबारी कर्ज के कारण ​दिवालिया करार हो गए थे. 

9. ट्रंप वर्ल्ड टावर, डोनाल्ड ट्रंप का मैनहेट्टन में एक 72 फ्लोर वाला घर है.

10. वह न्यू जर्सी जनरल्स की यूनाइटेड स्टेट्स फुटबॉल लीग के असल मालिक थे. बाद में उन्होंने इसकी फ्रेंचाइजी जे. वॉल्टर डंकन को बेच दी. 

11. डोनाल्ड ट्रंप को 13 साल की उम्र में उनके माता-पिता ने न्यूयॉर्क मिलिट्री अकेडमी में भेज दिया था. 

12. ट्रंप की तीन शादियां हो चुकी हैं ओर उनके पांच बच्चे हैं. उनकी पहली पत्नी का नाम इवाना, दूसरी पत्नी का नाम मार्ला मेपल्स और तीसरी का नाम मेलानिया है. उनकी तीसरी शादी साल 2005 में हुई थी. 

13. ट्रंप ने साल 1996 में मिस यूनिवूर्स आॅर्गेनाइजेशन का स्वामित्व ले लिया था. इसके बाद एनबीसी इसमें पार्टनर बन गया. 

14. डोनाल्ड अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं जिनका अपना बोर्ड गेम 'ट्रंप द गेम' है, जिसके जरिए लोग रियल एस्टेट में निवेश करते हैं.

15. ट्रंप के नाम पर ट्विवर पर सबसे ज्‍यादा ट्वीट्स का रिकॉर्ड दर्ज है और वह 372 ट्वीट्स हर माह करते हैं.

आपकी प्रतिक्रिया