उत्तराखंड को बरबादी से बचाने के लिए डबल ईंजन चाहिए : मोदी

Publsihed: 27.Dec.2016, 13:25

उत्तराखंड विधानसभा चुनावो की घोषणा होने से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देहरादून में 12000 करोड की लागत से बनने वाली चारधाम यात्रा की नई आल वैधर सडको का शिलान्यास रखा. बाद में एक रैली को सम्बोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने प्रदेश की जनता से कहा कि उत्तराखंड बर्बादी के गर्त में डूब चुका है, इस गर्त से निकालने के लिए डबल ईंजन की जरुरत पडेगी. एक ईंजन तो आप ने दिल्ली में लगा दिया है , अब दुसरा ईंजन देहरादून में लगा दीजिए ताकि पूरी ताकत के साथ उत्तराखंड का विकास किया जा सके.

हालांकि अपने भाषण की शुरुआत में उन्होने  कहा कि जब मैं 2014 में आया था तो आधा मैदान भी नहीं भरा था, फिर भी आप ने सब को धूल चटा दी, तो अब क्या होगा, वह आसानी से समझ सकते हैं. वह भीड को देख कर गद्द गद्द थे, उन्होने शिकायत भरे लहजे में कहा कि 2014 में जब वह आए थे, तो यही मैदान आधा ही भरा था. उन्होने कहा कि उत्तराखंड अब विकास के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना चाहता. 

चारधाम की सडके होंगी आल-वेदर 

आज जिस प्रकल्प का शिलान्यास हुआ है, यह उन लोगो को शृधांजलि है, जिन्होने केदारनाथ हादसे में जिंदगी गवा दी थी, उन्होने कहा कि केंद्र सरकार 12000 करोड रुपए से चारधाम यात्रा की सडको का निर्माण उत्तराखंड के लोगो विकास के मार्ग खोल देगा. उन्होने कहा कि चारधाम यात्रा की अच्छी सडको से देश भर की जनता को संतोष मिलेगा.आज का प्रकल्प से उन को राहत मिलेगी , जब कोई अपने बूढे मान बाप को साथ ले कर आता है.लोग लैंड स्लाईड से परिचित होते हैं, आशनित होते हैं, जबकि यात्री का मन प्रामात्मा में लीन होना चाहिए.उन्होने कहा कि 125 करोड का देश है , हर व्यक्ति के मन मे होता है कि वे अपने माता पिता को बद्रीनाथ, केदारनाथ की यात्रा करवाए. आप पूछ सकते हैं कि मैंने प्रधानमंत्री बनते ही पहले ही यह काम शुरु क्यो नहीं किया, बिना हरीश रावत का नाम लिए मोदी ने कहा कि  मैं नाटकबाज्री में विश्वास नहीं रखता. बिना किसी तैयारी ,योजना के पत्थर गाडते जाओगे तो कुछ नहीं होगा. 

नीतिन गडकरी की तारीफ 

हरीश रावत पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा कि जल्दबाजी में राजनीति तो चल सकती है, समाजनीति नहीं चल सकती है. उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री बनते ही उन्होने नीतिन गडकरी से कहा था कि चारधाम यात्रा की सडके ऐसी बननी चाहिए कि हर साल नहीं टूटे. नीतिन गडकरी की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होने पूरी तैयारी की है, दुनिया भर की बेहतरीन सडको का अध्यन किया है, उन्होने कहा कि दुनिया भर की कंसलटिंग से बढिया किस्म की सडक मिलेगी. मोदी ने कहा कि जैसे मा-बाप को चार धाम यात्रा करवाने के लिए श्रवण को याद किया जाता है, वैसे ही नीतिन जी को याद करोगे, उन्होने कहा कि सडक बनती है तो सिर्फ गाडिया नहीं दोडती ,12000 करोड का प्रोजेक्ट है, लेकिन प्रोजेक्ट पूरा करने में सिर्फ पैसा नहीं बल्कि पसीना लगता है तो उत्तराखंड के युवायो को रोजगार मिलेगा, गरीब से गरीब व्यक्ति को रोजगार मिलेगा, उत्तराखंड की आय का सब से बडा साधन टूरिज्म है, सुविधावाए हो , तो देश का हर परिवार यहाँ आने का इच्छुक होगा.

उत्तराखंड मे पहाडो से प्लायन रोकेंगे

मोदी ने अपना 2014 का भाषण याद करते हुए कहा कि आप भूल गए होंगे, मैं भूलने के लिए बाते नहीं करता.मैंए उस समय कहा था कि  पहाड का पानी और पहाड की जवानी पहाड के काम नहीं आती , लेकिन अब वह ऐसा उत्तराखंड बना देंगे कि पहाड की जवानी और पहाड का पानी दोनो ही पहाड के काम आए, पहाड की जवानी को यहीन पर रोजगार मिलेगा, उसे बडे शहरो में जा कर रोजगार के लिए भटकना नहीं पडेगा. 

उत्तराखंड में बेहद भ्रष्टाचार

उत्तराखंड में भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए कहा कि आदमी तो भ्र्ष्टाचार करते सुना था, लेकिन उत्तराखंड में तो स्कूटर भी पैसे खा जाता है, जिस स्कूटर की टैंकी 5 लीटर की है , उस में 35 लीटर पेट्रोल डल जाता है. ,,,,,उत्तराखंड में स्कूटर भी चौरी कर रहा था. मोदी ने कहा कि भारत को सोने की चिडिया कहा जाता था, उसे फिर सोने की चिडिया बनाना है, आप का साथ चाहिए.

उत्तराखंड में इन्टर्व्यू बंद करेंगे.

नौकरी के लिए इंटरव्यू की प्रथा खत्म किए जाने का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि वर्ग तीन और चार की नौकरी भी मार्क्स और मैरिट के आधार पर नहीं मिलती थी. सिफारिश की जरूरत पडती थी, नौकरी के लिए गांधी जी चलते थे ( रिशवत ) इन्टरव्यू नौटंकी थी, जो पैसा देता था , नौकरी उसे दी जाती थी...मार्क्स के आधार पर वर्ग तीन-चार में इंटर्व्यू हम ने खत्म कर दिए और राज्यो से भी करने को कहा , लेकिन उत्तराखंड की सरकार ने ऐसा नहीं किया. मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में सत्ता में आते ही यहाँ भी वर्ग तीन-चार में इंटर्व्यू खत्म कर देंगे. 

हर गाव को बिजली देंगे 

मोदी ने कहा कि जब मैं पी एम बना तो मुझे बताया गया कि 18000 गांव आज भी 18वी सदी में हैं , वहा बिजली नहीं थी. मैंने कहा 1000 दिन में सभी गावो मे बिजली लग जानी चाहिए, अफसर हैरान थे कि ऐसा कैसे हो सकता है, लेकिन मैंने उन्हे कहा कि पिछले दिन भूल जाओ ,उन्हे नतीजे चाहिए. मोदी ने बताया कि 12000 गावो में बिजली पहुच चुकी है,उस में उत्तराखंड के गाव भी  शामिल हैं.

राहुल पर कटाक्ष 

राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा कि जिस गाव में कभी बिजली का खम्बा नही लगा था, वहा अब बिजली पहुंच रही है तो क्या यह अमीरो के लिए हो रहा है. गैस के सिलेंडर की लाईने लगती थी, सिफारिश लडानी पडती थी. कांग्रेस ने चुनाव में घोषणा की थी कि 9 से बढा कर 12 गैस सिलेन्डर देंगे. हमारी सरकार ने कहा कि तीन साल में बाकी बचे 5 करोड लोगो को गैस सिलेंडर देंगे. और हम ने यह शुरु कर दिया है, तो क्या यह अमीरो के लिए हो रहा है. मोदी ने कहा कि उन्हे पहाड में कार्यकर्ता के नाते काम करने का मौका मिला था. वह जानते हैं कि किस तरह लकडिया जंगल से लाना पडता है. लकडी के चुल्हे से जो धुआ निकलता है वह 400 सिग्रेट के धुए के बराबर है.लाखो परिवारो को चुल्हा पहुंच चुका है. गरीब मा को धुए से मुक्त करवाना क्या अमीरो के लिए किया जाने वाला काम है.

वन रैंक वन पैंशन 

उन्होने कहा कि फौज के जवान 40 साल से 1 रैंक 1 पैंशन की मांग कर रहे थे. सैनिक मर्यादा नहीं तोडते. 40 साल जिन्होने राज किया , उन्होने फौजियो की मांग पूरा करने का सोचा नहीं. उस समय बजट में 500 करोड रख दिया. जबकि बजट चाहिए था 10000 करोड से ज्यादा. उन्होने कहा कि यूपीए सरकार ने देश के जवानो के साथ धोखा किया था . जबकि मैने फौजियो को बुला कर कहा कि वे सहयोग करे, वह एकमुश्त अदायगी नहीं कर पाएंगे , उन्होने सहयोग किया और चार किस्तो में अदायगी करना तय हुआ. मोदी ने कहा कि 6600 करोड पहुंचा दिया गया है , बाकी राशि भी पहुंच जाएगी. उन्होने कहा कि वन रैंक, अन पैंशन से उत्तराखंड की इक्नामी को फायदा हुआ. हमारा एक ही लक्ष्य है विकास.

काले मन वालो को भी जाना होगा 

राहुल गांधी का नाम लिए बिना मोदी ने कहा , आप ने मुझे प्रधानमंत्री रिबन काटने, दिए जलाने के लिए नहीं बनाया...आप ने मिझे चौकीदारी का काम दिया है, मै चौकीदारी कर रहा हूँ , तो कुछ लोगो को तकलीफ होनी शुरु हो गई है, उन की नींद हराम हो गई है,लेकिन मैं पीछे हटने वाला नहीं हूँ .......राहुल पर कटाक्ष का अपना पुराना वाक्य दोहराते हुए मोदी ने कहा कि देश को काले धन ने भी बर्बाद किया है, देश को काले मन ने भी बर्बाद किया है. काला मन भी जाना चाहिए, काला धन भी जाना चाहिए. उन्होने कहा कि.."जी जान से लडूंगा...मैने लडाई छेड दी है."

नोटबदी से हुई तकलीफ की बात

नोटबंदी का जिक्र करते हुए उन्होने कहा ..आप को तकलीफ हुई, लेकिन आप ने साथ दिया...मुझ पर जो कर्ज है, उसे उतारना है. मैं भ्र्ष्टाचार के खिलाफ लडूंगा. डृग माफिया, आतंकवाद, मानव तस्करी, अंडर वर्ल्ड की दुनिया पल भर में तबाह कर के रख दी. इस देश सामान्य नागरिक ईमानदारी से जीना चाहता है, लेकिन मुट्ठी भर लोगो ने ईमानदारो को दबा कर रखा है, मै ईमानदारो की संख्या बढाने में लगा हूँ.

नोटबंदी के बाद छापा अभियान 

नोटबंदी का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि नोट बिस्तर में भर भर कर बैठे थे.नोटो के बिस्तर पर सोते थे. लेकिन मैंने एक ही झटके में अच्छे अच्छो के कपबोर्ड खोल दिए. मोदी ने कहा कि इस के बावजूद वे पिछले रास्ते में नोट बदलने में लग गए, लेकिन हमे पूरी जानकारी थी कि क्या हो रहा है , और अब सब पकडे जा रहे हैं या नही...यह सफाई अभियान है....मुझे देश की जनता का साथ है,  मेरे साथ...125 करोड का रक्षा क्वच है मुझ पर कोई ऊंगली नही उठा पाएंगे.

 

आपकी प्रतिक्रिया