मोदी ने खोला योजनाओ का पिटारा , मिनी बजट ही रख दिया

Publsihed: 31.Dec.2016, 20:12

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की तय सीमा खत्म होने के बाद और नए साल 2017 की पूर्व संध्या पर शनिवार रात साढे सात बजे राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए अनेक जन-कल्याण योजनाओ का एलान करते हुए ढेरो योजनाओ का एलान कर दिया, उन की योजनाओ में मध्यम वर्ग, सिनियर सीटीजन, शहरी और ग्रामीण आवास, किसान सब शामिल थे. अब वित्त मंत्री अरुण जेतली के लिए करने लायक कुछ ज्यादा नहीं बचा है, जो पहली फरवरी को बजट पेश करने वाले है.

विधानसभाओ के चुनावो को देखते हुए आयकर छूट बढाई जा सकती है.  

ब्याज पर ब्याज में छूट.

2017 में शहरो में मकान बनाने के लिए 9 लाख रुपए तक कर्ज पर 4 प्र्तिशत ब्याज की छूट, 12 लाख के कर्ज पर 3 प्रतिशत की छूट. गांवो में घर बनाने के लिए 2017 में 2 लाख रुपए तक कर्ज लेने वालो को 3 प्र्तिशत ब्याज की छूट मिलेगी. गांवो में मकान बनाने का लक्ष्य 33 प्रतिशत बढा दिया गया है. .

किसानो को "रु-पे" कार्ड 

अगले 3 माह में 3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड को "रुपे" कार्ड से बदला जाएगा. 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड दिए गए थे, किसानो को उन्हे इस्तेमाल करने के लिए बैंक में जाना पडता है, अब वे जहाँ चाहे इस्तेमाल कर सकेंगे.

किसानो का ब्याज माफ 

रबि की फसल के लिए जो कैज लिया गया था, उस का 60 दिन का ब्याज सरकार देगी.किसानो को और कर्ज के लिए नाबार्ड को 20000 करोड. 

गर्भवती महिलाओ को 6 हजार की मदद 

गर्भवती महिलाओं के लिए भी पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान किया. उन्होंने ऐलान किया की अब गर्भवती महिलाओं को छह हजार रुपये तक की मदद प्रदान की जायेगी. यह पैसा सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा. पहले यह योजना 4000 रुपए और सिर्फ 53 जिलो में थी. अब सभी 650 जिलो में लागू होगी.  

 क्रेडिट गारंटी अब 2 करोड़

मध्यम किसम के बिजनेस करने वालो MSME के लिए, क्रेडिट गारंटी 1 करोड़ से बढ़ा कर 2 करोड़ होगी.

छोटे व्यापारियो को बडी राहत 

दो करोड रुपए तक सालाना बिजनेस करने वालो को 8 प्रतिशत आय मान कर टेक्स लगाया जाता था, अब 6 प्र्तिशत आय मान कर टेक्स लगाया जाएगा. जिस से उन को टेक्स से राहत मिलेगी. 

डिजिटल ट्रांजेक्शन पर 10 प्रतिशत ज्यादा लोन 

मोदी ने बताया कि छोटे उद्योगों के लिए कैश क्रेडिट लिमिट को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया जा रहा है. डिजिटल माध्यम से हुए ट्रांजेक्शन पर वर्किंग कैपिटल लोन 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत तक करने को कहा गया है. 

सिनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज

सिनियर सिटीजन के लिए साढे सात लाख तक एफडी पर 10 साल तक 8 प्रतिशत निश्चित ब्याज मिलेगा,वे हर महीने ब्याज भी ले सकेंगे. 

एक साथ चुनाव पर राजनीतिक दल विचार करे

प्रधान,मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति सहित सभी महसूस करते हैं कि एक साथ सभी चुनाव होना चाहिए. सभी राजनीतिक दल इस पर विचार करे. 

कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी

अपने भाषण की शुरुआत में मोदी ने कहा जब हम कहते हैं कि- कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी, इस बात को देशवासियों ने जीकर दिखाया है.देशवासियों ने जो कष्ट झेला है, वो भारत के उज्जवल भविष्य के लिए नागरिकों के त्याग की मिसाल है.भारत ने जो कर के दिखाया है, उस की दुनिया में कही मिसाल नहीं मिलती. पांच सौ और हजार के नोट चलन में कम थे, बढे हुए नोट अर्थव्यवस्था को कमजोर कर रहे थे. संतुलन बनाना जरुरी था. देश ने धैर्य के दर्शन करवाए हैं.

उन्होने बैंक और डाक विभाग के कर्मचारियो का आभार जता , जिन्होने इस महायज्ञ में अपना सहयोग दिया, लेकिन जिन कुछ बैंक कर्मचारियो ने मौके का फायदा उठा कर बे‌ईमानो का साथ दिया है, उन्हे बख्शा नहीं जाएगा. 

प्रधान मंत्री कहा कि जनता को यह जान कर आश्चर्य होगा कि सिर्फ 24 लाख लोग कहते हैं कि उन की वार्षिक आमदनी 10 लाख से ऊपर है. जब कि जहा देखो कारे दिखाई देती हैं.  

आपकी प्रतिक्रिया