इंदिरा गायब, सरदार पटेल की जयंती मनाई गई

Publsihed: 31.Oct.2016, 15:35

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरदार पटेल की जयंति के मौके पर उन की याद में एक मेमोरियल का उदघाटन किया. इस से पहले आज सुबह संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में श्रद्धांजलि दी गई. दिल्ली के ध्यान चंद स्टेडियम में भी देश के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल की जयंति मनाई गई . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर सवाल खडा किया कि सरदार पटेल की दशको तक उपेक्षा की गई, जब कि उन्ही की मेहनत से 500 से ज्यादा रियासतो का भारत में विलय हुआ. संसद भवन में भी पहली बार सरदार पटेल को श्रद्धांजलि के लिए खास कार्यक्रम हुआ, जहाँ सरदार पटेल का एक भाषण सुनाया गया.

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर 31 अक्टूबर को शक्ति स्थल पर हर साल होने होने वाला स्मरणोत्सव कार्यक्रम इस साल नहीं हुआ. प्रधानमंत्री मोदी ने इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें  ट्वीट कर श्रृद्धांजलि दे दी. ट्विट पर उन्होने लिखा "श्रीमती इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रृद्धांजलि." शक्ति स्थल बर्ड फ्लू की वजह से बंद है. मोदी सरकार ने इंदिरा गांधी को शक्ति स्थल पर श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम की कोई कोशिश नहीं की.

उधर कांग्रेस के कई नेताओं ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को श्रृद्धांजलि दी.आज सुबह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने पार्टी मुख्यालय से इंदिरा गांधी मेमोरियल तक मार्च निकाला। इस मार्च में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और अहमद पटेल समेत कई बड़े कांग्रेसी नेता इस मार्च में शामिल हुए. वहीं, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी इंदिरा गांधी मेमोरियल पहुंचकर श्रद्धांजलि दी।

 

 

 

इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि

खुद कांग्रेस की तरफ से शनिवार (29 अक्टूबर) को इस बात की घोषणा की गई। इंदिरा गांधी की याद में बना शक्ति स्थल पिछले मंगलवार से बंद है। वहां दो बत्तख मरी हुई पाई गई थीं। शक था कि दोनों की मौत पक्षियों से लगने वाला भारी नजले या जुखाम से हुई है।

आपकी प्रतिक्रिया