नोटो का धंधा करने वालो पर छापामारी

Publsihed: 10.Nov.2016, 19:42

मोदी सरकार के 500 और 1000 रुपए के नोट बैन फैसले के बाद काला धन रखने वालो पर मानों बिजली गिर गई हो. नोटबंदी के मद्देनजर इनकम टैक्स विभाग ने देशभर में कई जगह छापे मारी की है. ज्यादातर छापे दिल्ली-मुंबई में मारे गए हैं. बताया जा रहा है कि इन लोगों में ज्यादातर कार्रवाई कमीशन के बदले नोट बदलने वालों पर हो रही है. इनकम टैक्स ने दिल्ली के चावड़ी बाजार और टैंक रोड़ पर भी छापे मारी की है.

वेटिंग टिकट बंद

लोग अपने 500 और 1000 रुपये का नोट इस्तेमाल करने के लिए रेलवे की वेटिंग टिकट बुक कराने लगे हैं, लेकिन अब रेलवे विभाग ने भी एक कड़ा फैसला ले लिया है. वेस्टर्न रेलवे ने कड़ा कदम उठाते हुए आज और कल के लिए वेटिंग टिकट की बुकिंग पर पाबंदी लगा दी है. वेस्टर्न रेलवे ने फर्स्ट और सेकंड एसी के टिकट पर पाबंदी लगा दी है. अब आज और कल तक कोई भी वेटिंग की टिकट बुक नहीं कर सकेगा.

सात बजे तक खुले बैंक

1000 रुपए के नोट बैन होने के बाद नोट बदलने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एबीआई) ने बयान जारी कर कहा है कि आम आदमी के लिए गुरुवार को एसबीआई की सभी ब्रांचे शाम सात बजे तक खुली रहेंगी. एसबीआई ने कहा कि शुक्रवार से देशभर में 27 हजार एटीएम चालू हो जाएंगे साथ ही कैश डिपोजिट मशीन चालू हो जाएगी. कई बैंक तो सात बजे के बाद भी खुले थे.

मोदी ने ट्विट में खुशी जताई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि सरकार भारत को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है। जापान की तीन दिवसीय यात्रा कर रहे मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि सरकार भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने और हर नागरिक तक पहुंचने वाले विकास के लिए अपने प्रयास को लेकर दृढ़ है।’ मोदी ने मंगलवार की रात 500 और 1,000 रुपये के नोट को चलन से हटाने और 500 तथा 2,000 रुपये का नये नोट लाने का एलान किया था।

मोदी का ट्विट-1

Narendra Modi ✔@narendramodi

So happy to learn that citizens are expressing their gratitude to bankers & getting notes exchanged in a very patient & orderly manner.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यह जानना बहुत सुखद है कि लोग पैसे निकालने और नोट बदलने में वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए सक्रियता से आगे आ रहे रहे हैं। इस तरह का उत्साह और व्यापक भलाई के लिए थोड़ी असुविधा बर्दाश्त करने का धैर्य बहुत सुखद है।’

मोदी का ट्विट-2

Narendra Modi ✔@narendramodi

I assure you the Govt is unwavering in its effort to create an India that is corruption free & fruits of development touch every citizen.

आपकी प्रतिक्रिया