काले धन का आधा होगा जब्त, करवा लो सफेद

Publsihed: 28.Nov.2016, 17:40

मान लो आप ने 8 नवम्बर के बाद अपने खाते में एक करोड रुपया जमा करवाया या करवाने वाले हैं, तो उस में से 50 लाख रुपए टेक्स,जुर्माने और सरचार्ज के रुप में जब्त हो जाएगा और 25 लाख रुपए बिना बयाज के चार साल के लिए गरीबी विरोधी योजना में लाक हो जाएंगे. आप के 25 लाख अभी सफेद धन हो जाएगा और 25 लाख रुपए चार साल बाद सफेद हो जाएंगे, जिसका ब्याज नहीं मिलेगा. लेकिन अगर आप ने खुद काला धन जाहिर नहीं किया और पकडा गया तो 85 फीसदी तक जब्त होगा. वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने आज लोकसभा में इस सम्बंध में आयकर संशोधन बिल पेश किया.

लोकसभा में हंगामे के बीच अरुण जेटली ने सोमवार को इस विधेयक को पेश किया. नए प्रावधानों के अनुसार, कालेधन पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने कदम और सख्‍त कर दिए हैं. अगर यह संशोधन विधेयक पास हो जाता है तो फिर बैंकों में अघोषित आय जमा करने वालों के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी.

नए प्रावधानों के अनुसार, स्‍वेच्‍छा से कालाधन घोषित करने पर  30 फीसदी टेक्स, 10 फीसदी जुर्माना और 10 फीसदी सरचार्ज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण (पीएमजीके) लगाया जाएगा. जिसे सिंचाई,आवास, टायलेट , प[राथमिक शिक्षा, प्राथमिक स्वास्थय योजनाओ में व्यय किया जाएगा. लेकिन जो लोग अपने आप काला धन खर्च नही करेंगे, उन पर 60 फीसदी टेक्स, 15 फीसदी जुरमाना,  10 फीसदी सरचार्ज यानी 85 फीसदी.

बता दें कि जनधन खातों में हजारों करोड़ रुपये जमा होने के बाद अब सरकार इस पर भारी भरकम टैक्‍स वसूलने के पक्ष में है\. हालांकि, फिलहाल इस विधेयक पर चर्चा नहीं हो पाई है और विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्‍थगित कर दी गई.

आपकी प्रतिक्रिया