सीमा पर जबर्दस्त फायरिंग, बीएसएफ को खुली छुट्टी

Publsihed: 27.Oct.2016, 22:20

जासूसी करते हुए रंगे हाथो पकडे जाने के बाद गुरुवार सुबह पाकिस्तान उक्चायोग के अधिकारी महमूद अख्तर को 48 घंटे में भारत छोडने के आदेश दिए गए थे. इस के बाद से ही दिन भर भारत और पाकिस्तान में भारी तनाव रहा और शाम 7 बजे पाकिस्तान की तरफ से 6 चोकियो पर जबर्दस्त फायरिंग शुरु हो गई. जिन में से अख्नूर सेक्टर की सुंदरबनी पोस्ट पर भारी नुकसान की जानकारी है.हीरा नगर कठुआ, साम्बा, आरएस पुरा पोस्टो पर भी फायरिंग की खबर है.

पाकिस्तान ने हालांकि सर्जिकल स्ट्राईक होने से इंकार किया था, लेकिन सर्जिकल स्ट्राईक के बाद से आशंका थी कि पाकिस्तान जवाब देने की फिराक में है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सर्जिकल स्ट्राईक के बाद से ही पाकिस्तानी सेना और विपक्ष के दबाव में हैं. पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष राहील शरीफ 2 नवम्बर को रिटायर हो रहे हैं, लेकिन भारी दबावो में फंसे नवाज़ शरीफ नए सेनाध्यक्ष का फैसला नहीं कर पा रहे. 

डोभाल की राजनाथ सिंह से चर्चा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोभाल ने देर रात दस बजे गृहमंत्री राजनाथ को सारी स्थिति की जानकारी दी.गृहमंत्रालय की ओर से मुह तोड जवाब देने की हरी झंडी दी गई है.

भारतीय उच्चायुक्त अधिकारी को भी मार्चिंग आर्डर

पाकिस्तान उच्चायोग के वीज़ा अधिकारी महमूद अख्तर को जासूसी करते हुए रंगे हाथो पकडे जाने के बाद 48 घंटे में भारत छोडने के आदेश दिए गए थे. पाकिस्तान ने भी रात आठ बजे भारतीय उच्चायुक्त को तलब किया और भारतीय उच्चायोग के अधिकारी सुरजीत सिंह को 48 घंटे में पाकिस्तान छोडने के आदेश दे दिए.उन पर गैर कूटनीतिक कार्यों के आरोप लगाए गए हैं.

शाम की फायरिंग के संकेत दिन में ही थे

उच्चायोग से पाकिस्तानी जासूस को मार्चिंग आर्डर दिए जाने के बाद अपनी करतूतों को छिपाते हुए पाकिस्तान ने उल्टे भारत पर संघर्ष विराम के उल्लंघन का आरोप लगाया . पाकिस्तान को एक शांतिप्रिय देश करार देते हुए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने गुरुवार को भारत को चेतावनी दी कि यदि संघर्ष विराम का उल्लंघन जारी रहा तो इसकी सजा दिए बगैर नहीं रहा जाएगा.

शरीफ ने कहा,पाकिस्तन शांतिप्रिय

रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, एक बयान में शरीफ ने दावा किया कि पाकिस्तान ने अधिकतम धैर्य रखा है और स्पष्ट रूप से कहा कि संघर्ष विराम उल्लंघन जारी रहने पर उसकी सजा दिए बिना नहीं छोड़ा जाएगा. शरीफ ने दावा किया कि पाकिस्तान शांति प्रिय देश है और वह लंबित मुद्दों और विवादों को वार्ता के माध्यम से सुलझाने में यकीन रखता है.

रेडियो के अनुसार शरीफ ने कहा, ‘जिम्मेदार राष्ट्र होने के नाते हम दक्षिण एशिया की बेहतरी और समृद्धि के लिए क्षेत्रीय शांति और स्थायित्व चाहते हैं।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान की ‘पहलों और प्रयासों’ का भारत उसी भावना से जवाब नहीं दे रहा है. पाकिस्तान की शांति चाहने की इच्छा को उसकी कमजोरी का संकेत नहीं समझा जाना चाहिए.’ 

आपकी प्रतिक्रिया