राहुल के हमले से बौखलाई सरकार,बैंको की होगी जांच

Publsihed: 13.Dec.2016, 17:30

जगह जगह पर करोडो के नए नोट मिलने के बाद स्पष्ट हो गया है कि बैंको में बडे पैमाने पर गडबडी हुई है, जहा बैंक मैनेजरो ने मिली भक्त के साथ पहुंच वाले लोगो का काला धन नए नोटो में बदल दिया. अब तक अनेक बैंक मैंनेजर निलम्बित और बर्खास्त किए जा चुके हैं. आज राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि सभी चोरो का का काला धन सफेद हो गया , जबकि ईमानदार आम आदमी लाईन में खडा है.जगह जगह पर मिल रहे करोडो रुपए के नए नोट इस बात का प्रमाण हैं.

राहुल गांधी के इस हमले के बाद सरकार में हडकम्प मच गया. एक साथ वित्तमंत्री, रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर , एनबीए ने एक साथ सामने आ कर दोषियो के खिलाफ कडी कार्र्वाई की चेतावनी दी है.

रिजर्व बैंक अधिकारी और जदयू नेता गिरफ्तार

बेंगलूरु और गोवा में छापो के दौरान 5 करोड 70 लाख रुपए के 2-2000 के नए नोट और 93 लाख के नए नोट पकडे जाने के बाद  रिजर्व बैंक  के अधिकारी अधिकारी एम माईकल और जनाअ दल सेक्यूलर से जुडे एक नेता के सी वीरेंद्र को गिरफतार किया गया है. वीरेंद्र गोवा में कैसीनो चलाते हैं . उन के घर में 5.7 करोड के नए नोट पकडे गए. रिजर्व बैंक का अधिकारी नोट बदलने में मदद करते हुए पकडा गया है. 

बैंको को रखना होगा सीसीटीवी रिकार्ड

रिजर्व बैंक इंडिया के डिप्टी गवर्नर आर. गांधी ने सभी बैंको को हिदायत दी है कि वे नई करेंसी और सीसीटीवी का रिकॉर्ड रखें. इसके साथ ही नोटबंदी पर आरबीआई ने कहा सभी बैंक सचेत रहें. गांधी ने कहा कि बैंक हेराफेरी करने वालों पर नजर रखें. गांधी ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे नोटों को अपने घर पर जमा करने के बजाए उसका खुले रूप से उपयोग करें.

नोटबंदी पर आरबीआई

डिप्‍टी गवर्नर गांधी ने कहा कि मीडिया में विभिन्न बैंक ब्रांचों में कुछ ट्रांजेक्शन की खबरे आई थी, जिसमें बैंककर्मियों पर आरोप थे. उन्होने कहा कि गड़बड़ियां पैदा करने वालों पर हमारी नजर बनी हुई है.  केंद्रीय डेटा जांच के लिए  सभी बैंक प्रबंधनों को विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं.

उन्होंने जानकारी दी कि गड़बड़ियों के कई मामलों में बैंकों ने अपने स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की है. भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को 8 नवंबर से 30 दिसंबर तक के बैंक के काम की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग को संरक्षित करने की सलाह दी है. 

एनबीए ने बनाई टास्क फोर्स

एनबीए ने भी बैंको में हुई गडबडियो की जांच के लिए टस्क फोर्स का गठन कर दिया है, जो देश के सभी बैंको में जा कर नोट बदलने की जांच करेगी और अपनी रिपोर्ट रिजर्व बैंक को सौंपे गी.

वित्‍त मंत्रालय ने भी पीएसबी के सभी एमडी और सीईओ/सीएमडी, आईबीए के अध्‍यक्ष को एक पत्र लिख कर निर्देश दिया कि देश की सभी बैंक शाखाओं को पुराने और नए करेंसी नोटों में नकदी जमा को सही तरीके से प्रदर्शित करने के लिए सावधान कर दिया जाए और साथ ही ग्राहकों को इसके बारे में सूचित किया जाए. इस बारे में क्‍या कार्रवाई की गई, उसकी रिपोर्ट 16 दिसंबर तक दी जाए।

पीएम ने कराया स्टिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकों में चल रही गड़बड़ियों को जांचने के लिए देश के बैंकों की करीब 500 शाखाओं का स्टिंग करवाया है। सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय में स्टिंग ऑपरेशन की करीब 400 सीडी पहुंच भी चुकी हैं। इन बैंकों में निजी और सरकारी दोनों बैंक की शाखाएं शामिल हैं. सूत्रों की मानें तो सीडी में बैंक अधिकारियों, पुलिस, दलाल और जालसाजों की मिलीभगत से नोट बदले जाने के सबूत भी मिले हैं. सीडी में साफ पता चल रहा है कि बैंकों में पुलिस, दलाल और प्रभावशाली लोगों की सांठ-गांठ से कैसे पुराने नोट बदले जा रहे हैं. बैंकों में हुई गड़बड़ी की जांच जारी है। करेंसी संकट में थोड़ा सुधार होने के बाद भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी.

 

आपकी प्रतिक्रिया