आधे गुजरात में शान्ति से निपट गया चुनाव

Publsihed: 09.Dec.2017, 18:19

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान ख़त्म हो चुका है। इस चरण में लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है। शनिवार को हुए इस चरण में शाम पांच बजे तक 70 फीसदी से अधिक लोगों ने मतदान किया। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वैन ने कहा कि अधिकतर मतदान केंद्रों पर अभी भी मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम से मैदान में हैं। विजय रुपाणी ने सुबह 9 बजे अपना वोट डाला। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है। राहुल ने लिखा है कि मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है।  गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट करने की अपील की है।  पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि आज गुजरात में पहला चरण मतदान है। मैं सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के त्योहार में भाग लेने और बड़ी संख्या में वोट करने के लिए अपील करता हूं।

आज कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्र नगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बटोद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिलों में मतदान हुए।

इन 89 सीटों में से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास 67 और कांग्रेस के पास 16 सीट है। एक सीट एनसीपी और एक जेडीयू के पास है जबकि बाकी बची दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

गुजरात चुनाव के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और मतदान की प्रक्रिया शाम पांच बजे समाप्त होगी। कुल 24,689 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहे हैं। कुल 2,12,31,652 मतदाताओं में से 1,11,05,933 पुरूष और 1,01,25,472 महिलाएं और 247 थर्ड जेंडर के हैं। गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण तहत के तहत मतदान 14 दिसंबर को होगा और मतगणना 18 दिसंबर को होगी। दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर वोटिंग होगी, इनमें अहमदाबाद, मेहसाणा, पाटन, गांधीनगर, वडोदरा आदि बड़े जिले शामिल हैं।

आपकी प्रतिक्रिया