सीमा पर फायरिंग, 9 पाकिस्तानी मरे

Publsihed: 28.Oct.2016, 09:45

गुरुवार शाम से पाकिस्तान की ओर से किए गए सीज़फायर उलंघन का बीएसएफ ने मुह तोड जवाब दिया है. गृहमंत्रालय सूत्रो ने जानकारी दी है आर.एस.पुरा सेक्टर मे हुई गोलाबारी में पाकिस्तानी रेंजर्स और पाक नागरिको समेत कम से कम 9 लोग मारे गए हैं, जब कि भारत का एक जवान शहीद हुआ और पांच बी.एस.एफ जवान जख्मी हुए हैं.

असर सर्जिकल स्ट्राईक का

-एक महीने में 70 सीज़फायर उलंघन

-सर्जिकल स्ट्राईक के बाद 53 उलंघन

-एक हफ्ते में 34 भारतीय घायल

-40 भारतीय गांव प्रभावित

-24 घंटे में 10 सीज़फायर

-

खुफिया रिपोर्ट में खुलासा

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान बर्फ गिरने के पहले आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए हर कोशिश में जुटा है, इसलिए नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के एस.एस.रेंजर्स कमांडो तैनाती की पिछले तीन-चार दिनों में बढ़ गई है। पाकिस्तान ने एसएसजी के करीब 14 से 15 प्लाटून  नियंत्रण रेखा पर तैनात कर दिया है। हर एक प्लाटून को लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक का अफसर लीड कर रहा है। यही नहीं, पाकिस्तान ने इन सेना के अधिकारियों की तैनातीनियंत्रण रेखा  के सेंसिटिव एरिया में की है.

चिनाब नदी के किनारे 150 से ज्यादा कमांडो 

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक अखनूर सेक्टर के पास चिनाब नदी से सटे चिकन नेक बेल्ट में भी अलग से पाक कमांडो की तैनाती की गई है. सूत्रों के मुताबिक करीब यहां 150 से ज़्यादा कमांडो की तैनाती की गई है। यहां 2 पाकिस्तानी सेना के अफसर इसकी कमांड संभाल रहे हैं.

महमूद के बदले सुरजीत

भारत ने जासूसी करते रंगेहाथ पकडे गए पाकिस्तान के वीज़ा अधिकारी महमूद अख्तर को 48 घंटे में भारत छोडने के निर्देश दिए थे, इस के जवाब में गुरुवार देर रात पाकिस्तान सरकार ने भारतीय उच्चायोग के अधिकारी सुरजीत सिंह और उस के परिवार को 48 घंटे में भारत छोडने के आदेश दे दिए.

तीसरा जासूस गिरफ्तार

इस बीच महमूद अख्तर के बाद राजस्थान के जोधपुर में भी शोएब नाम के एक पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया गया है. जोधपुर पुलिस जासूस को दिल्ली लेकर आ रही है. इससे पहले दिल्ली कोर्ट ने सुभाष जांगिड़ और मौलाना रमजान को 12 दिनों की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है. 

गुजरात और सरक्रीक से जुड़े थे दस्तावेज

मिली जानकारी के मुताबिक महमूद अख्तर के पास गुजरात और सरक्रीक पर सुरक्षा और वहां तैनात बीएसएफ से जुड़े दस्तावेज थे. इस लिहाज से अंदाजा लगाया जा सकता है कि गुजरात से सटी पाकिस्तान सीमा पर भी आतंकवादियों की नजर है.  

आपकी प्रतिक्रिया