सोए सोए केजरीवाल जागे

Publsihed: 06.Nov.2016, 13:05

हाईकोर्ट की फटकार के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इतवार को केबिनेट मीटिंग बुलाई और गैस चेम्बर बनी दिल्ली को राहत देने के लिए कुछ कदमो का एलान किया.

  1. अगले पांच दिन तक‌ दिल्ली में सभी प्रकार के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है।
  2. पी डब्ल्यूडी 100 फुट से ज्यादा चौडी सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा।
  3. दिल्ली में बिजली की सप्लाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी डीजी सेट को अगले 10 लिए बंद करने का आदेश।
  4. दिल्ली में सभी को बिजली का कनेक्‍शन दिया जाएगा ताकि डीजी सेट बंद किए जा सकें।
  5. बदरपुर पावर प्लांट को अगले 10 दिन के लिए बंद करने का फैसला।
  6. 10 नवंबर से दिल्ली की सड़कों पर वैक्यूम क्लिनर से होगी सफाई।
  7. पीडब्लूडी की 100 फीट चौड़ी सभी सड़कों पर वैक्यूम क्लिनर से होगी सफाई।
  8. दिल्ली में कूड़ा जलाने पर प्रतिबंध
  9. दिल्ली के सभी स्कूलों को तीन दिन के लिए बंद करने का आदेश।
  10. सरकार की सलाह है कि लोग खुले में कम से कम निकलें।

 

उपाय है कृत्रिम वर्षा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात मीटिंग के बाद प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि ‌दिल्ली में प्रदूषण का स्तर पहले से ही काफी अधिक रहा है। ऐसे में आसपास के राज्यों में फसलों पराली जलाए जाने से इसका स्तर और भी घातक हो गया है।
उन्होंने बताया कि मीटिंग के दौरान सुझाव मिला है कि दिल्ली में कृ‌त्रिम वर्षा भी कराई जा सकती है। हालांकि सरकार अभी इस सुझाव पर विचार कर रही है।

दिल्ली में ऑड ईवन की फिर से शुरुआत के बारे में केजरीवाल ने बताया कि सरकार अभी इसकी तैयारी कर रही है लेकिन इसके बारे में अंतिम फैसला तैयारी का जायजा लेने के बाद ही किया जाएगा।
अंत में सीएम ने ये भी कहा कि दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण पर राजनीति और बयानबाजी नहीं होनी चाहिए। जो लोग भी ऐसा कर रहे हैं वो गलत है और उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।

सांस लेने में दिक्कत

बीच रविवार को भी पूरे एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। शनिवार को दिन भर स्मॉग की चादर दिल्ली-एनसीआर में पसरी रही और लोगों ने सांस लेने में दिक्कत व आंखों में जलन की शिकायत की। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, पूरे देश में फरीदाबाद के बाद दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स पांच सौ के करीब पहुंच गया तो सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंडी रिसर्च (सफर) का पैमाना 500 (+) के कांटे पर पहुंचकर सीवीयर कंडिशन बताकर रूका हुआ है।

यही स्थिति गुरुग्राम व आगरा की थी। यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 419 व 404 रहा। तीन नवंबर को सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) ने दावा किया था कि पिछले 17 सालों में पहली बार दिल्ली इतनी बुरी तरह स्मॉग की चपेट में हैं।

उपराज्यापाल भी जागे

इस तरह से पिछले 17 साल का वायु प्रदूषण का रिकॉर्ड तो आज टूटा ही लेकिन यह रिकॉर्ड इससे ज्यादा वर्षों का टूटा या नहीं, इसको लेकर पर्यावरण से जुड़े संस्थानों ने कोई दावा नहीं किया है।प्रदूषण की सीवीयर स्थिति को देखते हुए उपराज्यापाल ने जहां आपात बैठक बुलाई है वहीं मुख्यमंत्री केजरीवाल ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से मुलाकात की। मुख्यमंत्री का दावा है कि दिल्ली का प्रदूषण पड़ोसी राज्यों की वजह से लेकिन ऐसा मतलब नहीं है कि हम कुछ नहीं करेंगे।एनडीएमसी के करीब 1500 से अधिक स्कूलों की राजधानी में आज छुट्टी रही जबकि सरकारी स्कूलों में उपस्थिति कम रही। निजी स्कूलों की जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अधिकांश स्कूलों में बच्चे मास्क पहनकर आए जबकि कुछ ने आज छुट्टी भी रखी। प्रदूषण के इस स्तर को देखते हुए सरकार सोमवार को स्कूलों में छुट्टी करने का निर्णय ले सकती है।

आपकी प्रतिक्रिया