OLX पर गाय की बिक्री , शर्तें केंद्र की अधिसूचना वाली

Publsihed: 03.Jun.2017, 23:30

कानपुर। यूपी के कानपुर में अब गाय की ऑन लाईन बिक्री हो रही है। एक गाय विक्रेता ने यह कदम केन्द्र सरकार द्वारा गौ-वध रोकने के लिये पशु बाजारों में गाय की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाये जाने के बाद उठाया है। ओलेक्स और क्विकर पर गाय का विवरण डालने के साथ गाय बेचने वाले शख्स ने यह शर्त भी रखी है कि इच्छुक खरीददार को अपना पहचान पत्र साथ लेकर आना होगा और यह शपथपत्र देना होगा कि वो गाय काटने के लिये नहीं खरीद रहा है। 

केन्द्र सरकार द्वारा गौकशी रोकने के लिए लिये खुले बाजार में मवेशियों की ब्रिकी पर रोक लगाने वाले नियम पर अभी देश में चर्चा चल ही रही थी कि इसी बीच कानपुर में गाय की ऑनलाइन बिक्री का अनूठा मामला सामने आ गया । यहां के रहने वाले एक शख्स, विवेक शुक्ला ने अपनी प्यारी गाय 'गौरी' को बेचने का निर्णय लिया है। विवेक ने साहीवाल नस्ल की इस दुधारू गाय की तस्वीरें ओलेक्स और क्विकर जैसी साईट्स पर पोस्ट करने के साथ इसकी कीमत 25 हजार रूपये दर्ज की है। विवेक ने इसके साथ ही यह शर्त भी रखी है कि गाय के खरीददार को अपने आईडेण्टिटी प्रूफ भी देने होगें ताकि इस बात की तस्दीक की जा सके कि गाय पालने के लिये खरीदी जा रही है, गोकशी करने के लिये नहीं।

OLX पर बेचने से दलालों से मिलेगी मुक्ति ऑनलाइन गाय बेचे जाने के बारे में जब विवेक शुक्ला से बातचीत की गई को उन्होंने बताया कि जब पूरा देश डिजिटालाइजेशन की दिशा में आगे बढ़ रहा है तो गाय का ऑन लाईन ब्रिकी की शुरूआत मवेशी बाजार को दलालों के चंगुल से भी आजादी दिलायेगी। इसके अलावा रास्ते में तथाकथित गौरक्षकों के हमले से भी बचा जा सकेगा। साथ ही इस तरह की बिक्री में किसी पक्ष को कोई नुकसान भी नहीं है।

OLX पर विज्ञापन देख गाय देखने आ रहे लोग ओलेक्स पर विज्ञापन देख किदवई नगर से गाय खरीदने पहुंचे प्रखर ने बताया की मैं ओलेक्स पर विज्ञापन देखकर गाय खरीदने आया हूं क्योंकि पच्चीस हजार से कम की कीमत इससे अच्छी नस्ल की गाय कहीं नहीं मिल सकती। बता दें कि मवेशी बाजार में वध के लिये पशुओं की बिक्री पर रोक लगाने के केन्द्र सरकार के फैसले के बाद से देश में जो बवेला मच रहा है, उसपर एक तरह से विवेक ने मवेशी बेचने के इच्छुक किसानों को एक अच्छा उपाय सुझा दिया है।

 

आपकी प्रतिक्रिया