कांग्रेस ने घोषित किए पजाब के 61 उम्मींदवार

Publsihed: 15.Dec.2016, 23:28

गुरूवार को क्रांग्रेस ने पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 61 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली लिस्ट में अमरिंदर सिंह राजिंदर कौर भट्टल, सुनील जाखड, चरणजीत चन्नी सहित कई बड़े नेताओं के नाम हैं.

अमरिंदर ने कहा कि चयन का मुख्य मापदंड जीतने की क्षमता है और जीतने की क्षमता रखने वाले विभिन्न वर्गों के उम्मीदवारों को चुना गया है. ऐसा करते समय युवाओं, नए चेहरों एवं अनुभवी नेताओं के साथ महिलाओं को पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के भतीजे मनप्रीत सिंह बादल बठिंडा शहरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। वह कुछ महीनों पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे। संगरूर से पूर्व सांसद विजय इंदर सिंगला संगरूर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी की पंजाब इकाई के उपाध्यक्ष सुनील जाखड़ अबोहर से चुनावी मैदान में उतरेंगे. वह अबोहर से ही विधायक हैं. पूर्व उपमुख्यमंत्री राजिंदर कौर भट्ठल लहरा विधानसभा क्षेत्र और विधायक दल के नेता चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब (एससी) से चुनाव लड़ेंगे. चन्नी चमकौर साहिब से ही विधायक हैं.

राणा गुरमीत सिंह सोढी कांग्रेस के टिकट पर गुरू हर सहाई से चुनाव में उतरेंगे जबकि पूर्व मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा को फतेहगढ़ चूड़ियां सीट से मैदान में उतारा गया है.हाई प्रोफाइल मजीठिया विधानसभा क्षेत्र से टिकट सुखजिंदर राज सिंह लल्ली मजीठिया को दिया गया है जबकि राणा गुरजीत सिंह कपूरथला से चुनाव लड़ेंगे.

पूर्व आईएएस अधिकारी एवं पूर्व मोगा उपायुक्त कुलदीप सिंह वैद को गिल (सुरक्षित) विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है। ‘एक परिवार, एक उम्मीदवार नियम’ के तहत तीन मौजूदा विधायकों को बदला गया है।राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा की पत्नी चरणजीत कौर बाजवा की जगह प्रताप के भाई फतेह जंग सिंह बाजवा को कादियां विधानसभा सीट, नवांशहर से मौजूदा विधायक गुर इकबाल कौर बबली की जगह उनके भाई अंगद सैनी को चुनाव में उतारा गया है।

25 वर्षीय सैनी कांग्रेस सूची में सबसे युवा उम्मीदवार हैं.कांग्रेस ने पंजाब में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपने 61 उम्मीदवारों की पहली सूची आज जारी की जिसमें पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख अमरिंदर सिंह, राजिंदर कौर भट्ठल, विधायक दल के नेता चरणजीत सिंह चन्नी और सुनील जाखड़ को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

पार्टी ने 31 मौजूदा विधायकों को बरकरार रखा है जबकि परनीत कौर समेत केवल तीन को सूची में शामिल नहीं किया गया है। परनीत कौर ने पटियाला शहरी विधानसभा सीट से अपने पति अमरिंदर सिंह के लिए रास्ता साफ किया।

कांग्रेस ने ‘मजबूत विश्वसनीयता एवं जीतने की उम्मीद के आधार पर’ सात नए चेहरों को शामिल किया है। सूची में पांच युवा नेता, छह महिलाएं, आठ पूर्व विधायक एवं एक पूर्व सांसद शामिल हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय निर्वाचन समिति ने पूर्व में इन नामों को हरी झंडी दी थी।

अमरिंदर ने कहा कि बहुत अधिक प्रत्याशी होने के कारण जो लोग विधानसभा चुनाव की अंतिम सूची में जगह नहीं बना पाए हैं, उन्हें पार्टी की सरकार बनते ही उसमें शामिल किया जाएगा। उन्होंने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से पंजाब में पार्टी की जीत के लिए मिलकर प्रचार करने और एकजुट होकर काम करने की अपील की।

युवा कांग्रेस नेता दलवीर सिंह गोल्डी को सिमरजीत सिंह बरनाला की जगह धुरी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव में उतारा गया है। बरनाला इससे पहले हुए उपचुनाव में असफल रहे थे. रायकोट सुरक्षित सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष अमर सिंह हैं. पार्टी के मौजूदा विधायक केवल सिंह ढिल्लों बरनाला सीट, अश्विनी सेखड़ी बटाला और सुखजिंदर सिंह रंधावा डेरा बाबा नानक से चुनाव लड़ेंगे.

View image on TwitterView image on Twitterराणा गुरजीत सिंह कपूरथला, रमनजीत सिंह सिक्की खडूर साहिब, हरमिंदर सिंह गिल पट्टी, धरमवीर अग्निहोत्री तरनतारन, पूर्व महापौर ओम प्रकाश सोनी अमृतसर मध्य, राज कुमार वेरका अमृतसर पश्चिम (एससी) और सुखविंदर सिंह डैनी जंडियाला (एससी) सीट से चुनाव लड़ेंगे।

छह में से चार महिलाओं को फिरोजपुर ग्रामीण (सतकार कौर), महल कलां (हरचंद कौर, मौजूदा विधायक), बुढलाडा (रणजीत कौर भट्ठी), दीना नगर :मौजूदा विधायक अरूणा चौधरी: को सुरक्षित निर्वाचन सीटों से चुनाव में उतारा गया है।

मैदान में इसके अलावा दो अन्य महिलाएं मलेरकोटला से रजिया सुल्तान और लेहरा से मौजूदा विधायक राजिंदर कौर भट्ठल को उम्मीदवार बनाया गया है.पार्टी ने कांग्रेस किसान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष इंदरजीत सिंह जीरा के बेटे कुलबीर सिंह जीरा को जीरा से चुनावी मैदान में उतारा है.

आपकी प्रतिक्रिया