मध्यप्रदेश में हालात बिगड़े , कर्फ्यू ,आगजनी की दर्जनों घटनाएं

Publsihed: 07.Jun.2017, 17:35

इन्दौर | मध्यप्रदेश में बुधवार को किसान संघों तथा कांग्रेस के प्रदेश बन्द के दौरान जम कर हिंसा हुई, हिंसा का मालवा निमाड अंचल में व्यापक प्रभाव पडा है | आगजनी में करोड़ों रूपए की सम्पत्ति बर्बाद हो गई | पेट्रोल पम्प, थाणे और दर्जनों ट्रक जला दिए गए है, अनाज मंडी को आग लगा दी गई है और अनेक शो रूम लुटे गए हैं | सरकार ने मंदसौर और आस पास के इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया है और राहुल गांधी,शरद यादव और सीताराम येचुरी के मंदसौर आने पर रोक लगा दी है | 

जहाँ आन्दोलनकारियों ने ट्रेन रोक कर उसमें तोडफोड कर दी, वही नीमच और हाटपिपलिया में पुलिस थानों में आगजनी की घटनाएं हुई है | इसके अलावा महाकौशल एवं बघेलखंड के  कई क्षेत्रों से भी किसान विद्रोह की ख़बरें आ रही हैं  | प्रदेश में कर्ज माफी और फसलों की उचित कीमत मांगने को लेकर किसानों का आंदोलन जारी है.

यहां कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दिये गए हैं | जिन जिलों के मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद किये गए हैं उनके नाम रतलाम,नीमच, मंदसौर और उज्जैन हैं. इसके अलावा कई जगह गाड़ियों में आग लगा हाईवे बंदकर दिया गया है. बता दें कि कथित रूप से पुलिस फायरिंग में 6 किसानों की मौत के बाद किसानों का प्रदर्शन और तेज हो गया है. उधर कांग्रेस ने सीएम का इस्तीफा मांगा है.

मंगलवार को मन्दसौर के पिपलियामंडी क्षेत्र में किसानों के उग्र आन्दोलन के दौरान पुलिस फायरिंग में छह किसानों की मौत के बाद कांग्रेस पूरे प्रदेश में किसान सडकों पर उतर आये है. बुधवार को कांग्रेस और विभिन्न किसान संगठनों ने आधे दिन का प्रदेश बन्द का आह्वान किया था. जिसके तहत सुबह से ही किसान संगठनों तथा कांग्रेस कार्यकर्ता सडकों पर उतर आये. बन्द के दौरान देवास में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शहर में खुली दुकानों को बन्द कराते हुए रेलवे स्टेशन पहुंच गयें. वहाँ उन्होनें मक्सी-इन्दौर ट्रेन रोक कर उसपर चढ गये तथा कांच फोड दिया. नीमच के हडकियाकला में किसानों ने पथराव कर पुलिस चौकी को आग लगा दी. नीमच –कोटा रोड पर डिकेन के पास किसानों ने चक्काजाम कर उपद्रव मचाया. वह से गुजरने वाली सब्जियों और दूध की गाडियों को निशाना बनाया.

किसान विद्रोह झुलसता मध्यप्रदेश

वही राष्ट्रीय राजमार्ग-71 को भी बाधित किया. उज्जैन में पुलिस और आन्दोलन कारियों के बीच झडप में पांच पुलिसकर्मी घायल हो गयें. देवास जिले के हाटपिपलिया में पुलिस थाने के अन्दर रखे वाहनों में आग लगा दिया गया. जिसके बाद पुलिस को लाठीजार्च करना पडा. बडवानी में शराब दुकान को बन्द करने के नाम पर पथराव हुआ. इन्दौर में बन्द के दौरान शांति बनी रही.

कांग्रेस ने सीएम का इस्तीफा मांगा

मध्य प्रदेश के मंदसौर और देवास में जारी हिंसा के बाद विपक्ष हमलावर हो गया है. कांग्रेस नेता और सांसद कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस्तीफा मांगा है. कमलनाथ ने कहा कि लाशों पर बोली लगाई जा रही है. शर्म की बात है 5 लाख, 10 लाख और फिर 1 करोड़ की बात की.

किसान विद्रोह झुलसता मध्यप्रदेश

आपकी प्रतिक्रिया