भारत की ब्लूचिस्तान नीति से भयभीत चीन-पाक की पेशकश

Publsihed: 23.Dec.2016, 15:57

ब्लूचिस्तान पर भारत के बदले तेवरो से भयभीत चीन और पाकिस्तान चाहते हैं कि भारत भी चीन-पाकिस्तान आर्थिक कारिडोर का हिस्सा बन जाए. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाईम्स ने आज एक लेख में कहा है कि भारत को पाकिस्तानी आर्मी जनरल के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेना चाहिए कि वह पाक-चीन कारिडोर प्रोजेक्ट का हिस्सा बन जाए.

लेख में कहा गया है कि जहाँ एक ओर भारत को कोरिडोर का हिस्सा बनने की पेशकश की है ताकि ब्लूचिस्तान के कारिडोर विरोध को बेमानी किया जा सके और ब्लूचिस्तान के ग्वादर पोर्ट का अपने आर्थिक हितो के लिए बिना बडी बाधा इस्तेमाल किया जा सके, वही भारत को ब्लैकमेल करने के लिए इस लेख में यह भी कहा गया है कि चीन अपने सहयोगियो के साथ हमेशा बना रहेगा और पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित करवाने की भारत की कोशिशो को कामयाब नहीं होने देगा.

चीन और पाकिस्तान ने सीधे भरत को कोई पेशकश करने की बजाए पिछले सप्ताह कवेटा स्थित पाकिस्तान की दक्षिण कमांड के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रियाज़ से बयान दिलवाया गया था . जिस में कहा गया था कि भारत को पाकिस्तान के साथ स्थाई दुश्मनी त्याग देनी चाहिए और ईरान,अफ्गानिस्तान और अन्य मध्य एशिया देशो के साथ मिल कर पाकिस्तान-चीन के 46 बिलियन डालर आर्थिक कोरिडोर का हिस्सा बनना चाहिए और इस कारिडोर के लाभ उठाने चाहिए.   

 

आपकी प्रतिक्रिया