चीन में खुले में नमाज पर रोक,मस्जिद में जाने वालों की तलाशी

Publsihed: 14.Jul.2017, 18:57

चीन। मुसलमानों के कारण बिगड़ते माहौल को देखते हुए अब कम्युनिस्ट चीन ने फैसला किया है कि मुस्लिमों को मस्जिद जाकर नमाज पढ़ने के लिए जाने से पहले मेटल डिटेक्टर के सामने से गुजरना होगा। चीन ने मुस्लिमों के दाढ़ी रखने और खुले में नमाज पढ़ने पर भी रोक लगा दी हैं। चीन सरकार का कहना है कि चीन सरकार कहती है कि ऐसे कड़े इंतजाम इस्लामी कट्टरपन को रोकने और अलगाववाद को ताकत न मिलने देने के लिए किये जा रहे हैं।

मस्जिद जाने में लिए लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन ने सख्त रूख अपनाते हुए मस्जिद आने वाले रास्ते पर कई जगह चेक प्वाइंट बना दिये गए थे। वहां पर आने वालों को रोककर तलाशी ली जा रही थी और कई सवाल पूछे जा रहे थे। उनके वाहन भी खड़े कराए जा रहे थे। इससे परेशान होकर लोगों ने मस्जिद न आना ही बेहतर समझा।

ईद के मौके पर भी मुस्लिम एकत्रित होकर यहां नमाज पढ़ा करते थे लेकिन अब हालात बदल गए हैं। इस बार ईद के मौके पर हॉल के बाहर एक भी आदमी दिखाई नहीं दिया। मस्जिद में नमाज के लिए दशकों बाद सबसे कम भीड़ आई। सरकार के इस रवैये से मुस्लिम परेशान हैं। वो खुद को कैदी की तरह महसूस कर रहे हैं। 

आपकी प्रतिक्रिया